Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row: स्टडी वीजा लगाकर गए विद्यार्थियों के अभिभावक चिंतित, बोले- 'अब मुश्किल लगता है...'

India Canada Row कनाडा के कालेजों और विश्वविद्यालयों में लाखों छात्र पढ़ रहे हैं जिन्हें पीआरवी लेनी है। वहां रहने वाले भारतीयों और वहां पढ़ने वाले छात्रों में डर का माहौल है। लेकिन टकराव की नीति किसी भी मुद्दे का समाधान नहीं है। दोनों देशों की सरकारों को साथ आकर इस मामले में स्पष्टता लानी चाहिए। इस पूरी घटना की सच्चाई जनता के सामने आनी चाहिए।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 06:33 AM (IST)
Hero Image
भारत कनाडा के बीच बिगड़ते संबंधों के चलते विदेश में रह रहे बच्चों के अभिभावक चिंतित है। (File Photo)

फिरोजपुर, नरेश कुमार। खालिस्तान समर्थक आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत और कनाडा के बीच जारी कूटनीतिक तनाव बढ़ने से स्टडी व करियर बनाने गए विद्यार्थियों के अभिभावक चिंता में हैं। फिरोजपुर के गांव नूरपुर सेठां के ज्यादातर युवक कनाडा में रह रहे हैं, जिसमे से कई स्वजनों को सिटिजनशिप मिली हुई है। लेकिन उनका भारत आना अब परिवार वालों को मुश्किल लग रहा है जिससे परिवार वाले मायूस है। अभिभावकों ने विदेश मंत्रालय द्वारा जारी ट्रैवल एडवाइजरी के बाद केंद्र सरकार से अपने बच्चों की सुरक्षा की गुहार लगाई है और पराये देश में उन्हें महफूज रखने की अपील की है।

तनाव से हम सब चिंतित हैं : दर्शन सिंह

गांव नूरपुर के किसान दर्शन सिंह का पोता कनाडा स्टडी बेस पर गया हुआ है। अब कनाडा व भारत के बीच तनातनी से उन्हें चिंता हो गई है। उन्होंने कहा कि फिलहाल बेटा सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों की सरकारों को बैठकर माहौल को शांत करना चाहिए। कनाडा व भारत के संबंध बहुत अच्छे रहे हैं। उन्होंने केंद्र सरकार से भरोसा जताया है कि भारत अपने नागरिकों को वहां कुछ नहीं होने देगा।

लोहड़ी पर बच्चों को आना था : रिटायर्ड कै. मलकीत सिंह

आर्मी से रिटायर कैप्टन मलकीत सिंह ने कहा की मेरे बच्चे वहां पर सिटिजनशिप मिली हुई है। उन्होंने कहा उनके पोते की लोहड़ी का प्रोग्राम रखा गया था, जिसमें शामिल होने के लिए उनके परिवार ने वापिस गांव आना था। लेकिन कनाडा व भारत के बीच रिश्ते खराब होने के कारण अब वह कह रहे हैं कि शायद वह ना पाए। इसीलिए दोनों देशों के प्रधानमंत्री को चाहिए कि आपस में बैठकर यह बात निपटानी चाहिए। उन्हें अपने बच्चों की चिंता सता रही है। उन्हें उम्मीद है कि भारत सरकार विदेशों में बैठे अपने नागरिकों की सुरक्षा यकीनी बनाएंगी।

संबंध खराब होने से चिंतित होना स्वाभावि : गुरबख्श सिंह

कनाडा में रह रहे गुरजीत सिंह के पिता गुरबख्श सिंह विरदी ने कहा कि परेशानी होना स्वाभाविक है। कनाडा सरकार को ऐसा कोई ठोस कदम नहीं उठाना चाहिए, जिससे दोनों मुल्कों में दूरियां बढ़े तथा हालात असामान्य हों। कनाडा पंजाबियों ने बसाया है, वहां वह कारोबार भी कर रहे हैं। कनाडा की तरक्की में पंजाबियों का अहम योगदान है। उम्मीद है कि दोनों मुल्कों में संबंध जल्द सामान्य हो जाएंगे तथा उनके बच्चों को कनाडा में कोई परेशानी नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें: India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर