Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: प्रशासन ने खाली करवाया गांव कालूवाला, BSF की मदद से पशुओं को निकाला गया बाहर; पहुंचाई गई राहत सामग्री

Punjab Flood पंजाब के गांव कालूवाला में बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। अधिकारियों ने बीएसएफ की मदद से पशुओं को सीमा सुरक्षा बल के बेड़े के माध्यम से दुधारू पशुओं को गांव से बाहर निकाला। कालूवाला में रूके ग्रामीणों ने टेंडीवाला और निहाला किलचा सहित अन्य गांवों में शरण ली। प्रभावितों की लगातार मदद की जा रही है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Fri, 25 Aug 2023 06:10 PM (IST)
Hero Image
प्रशासन ने खाली करवाया गांव कालूवाला, सुरक्षित निकाले गए लोग

फिरोजपुर, तरूण जैन। Punjab Flood: देश के अंतिम गांव कालूवाला को जिला प्रशासन द्वारा शुक्रवार को पूर्ण रूप से खाली करवा लिया गया है। दैनिक जागरण द्वारा कालूवाला गांव की प्रमुखता से समाचार प्रकाशित करने के बाद प्रशासन गहरी नींद से जागा।

अधिकारियों ने बीएसएफ की मदद से पशुओं को सीमा सुरक्षा बल के बेड़े के माध्यम से दुधारू पशुओं को गांव से बाहर निकाला। कालूवाला में रूके ग्रामीणों ने टेंडीवाला और निहाला किलचा सहित अन्य गांवों में शरण ली। रैडक्रास द्वारा ग्रामीणों को कैटल फीड सहित ग्रामीणों को राशन, साफ पानी सहित अन्य सामान पहुंचाया।

दोपहर तीन बजे तक करवाया गया पूरा गांव खाली

शिक्षा विभाग द्वारा नियुक्त किए गए कोऑर्डिनेटर डॉ. सतिन्द्र सिंह ने कहा कि वीरवार देर रात गांव में पानी का लेवल काफी बढ़ गया था, जिसके बाद प्रशासन ने तुरंत कदम उठाते हुए शुक्रवार दोपहर 3 बजे तक पूरा गांव खाली करवा लिया था। गांव में 10 परिवारों के लोग रुके थे, जिनमें स्वर्ण सिंह, मक्खन सिंह नंबरदार, राज सिंह, जागिन्द्र सिंह, निशान सिंह, रतन सिंह, तरसेम सिंह शामिल थे।

44 दिन से स्कूल में रहकर अपना जीवन बसर कर रहे थे लोग

बाढ़ के कारण 40 से ज्यादा घरों के कमरे पानी के तेज बहाव में मिट्टी खिसकने के कारण बह चुके हैं। तीन किसानों के पशु भी पानी में बह चुके हैं। गांव के लोग पिछले 44 दिन से स्कूल में रहकर अपना जीवन बसर कर रहे थे। गांव को तीन तरफ से सतलुज दरिया द्वारा घेरे जाने के कारण पूरा गांव पानी में घिरा हुआ था।

यहां पर 250 से ज्यादा किसानो की कंटीली तारो के पार जमीन है और गांव में जाने का मुख्य रास्ता मात्र किश्ती है। डिप्टी कमिश्रर राजेश धीमान ने कहा कि प्रशासन द्वारा लगातार बाढ़ प्रभावित लोगो की सहायता हेतू कार्य जारी है। उनके द्वारा प्रभावितों की लगातार मदद की जा रही है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें