Move to Jagran APP

Nata Exam Date 2024: नाटा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू, आपके पास ये योग्यता होना जरूरी

काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया (Nata 2024 Exam शुरू हो गई है। बता दें आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 31 जुलाई 2024 तक 17 वर्ष होना जरूरी है। नाटा परीक्षा छह अप्रैल से शुरू होकर यह जुलाई तक अलग-अलग तारीखों पर संटालित होगी। परीक्षा दो सत्रों में कराई जाएगी।

By GAGANDEEP SINGH Edited By: Monu Kumar JhaPublished: Mon, 04 Mar 2024 10:38 AM (IST)Updated: Mon, 04 Mar 2024 10:38 AM (IST)
NATA Exam 2024: नाटा की परीक्षा में भाग लेते उम्मीदवार। जागरण

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। काउंसिल ऑफ आर्किटेक्चर ने नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर (नाटा) 2024 के लिए पंजीकरण प्रक्रिया (Nata 2024 registration eligibility criteria) शुरू की है। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नाटा परीक्षा 6 अप्रैल से शुरू होने वाली है और जुलाई तक अलग-अलग तारीखों पर चलेगी, जिससे उम्मीदवारों को भाग लेने के कई मौके मिलेंगे।

उम्मीदवारों को एक शैक्षणिक वर्ष के दौरान तीन बार परीक्षा देने का अवसर मिलता है। सभी प्रयासों में प्राप्त उच्चतम अंक को अंतिम परिणाम के लिए ध्यान में रखा जाएगा। इसके अलावा परीक्षण स्कोर दो शैक्षणिक वर्षों के लिए वैध रहते हैं, जिससे उम्मीदवारों को लचीलापन मिलता है। परीक्षा दो सत्रों में होगी। सत्र 1 सुबह 10 बजे से दोपहर 1 बजे तक आयोजित किया जाएगा और सत्र 2 दोपहर 1.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

यह योग्यता जरूरी

आवेदन (nata exam 2024) करने के लिए उम्मीदवार की आयु 31 जुलाई, 2024 तक 17 वर्ष होनी चाहिए। इसके अलावा केवल शैक्षणिक योग्यता पूरी करने वाले उम्मीदवारों को ही नाटा परीक्षा में उपस्थित होने का मौका मिलेगा। उम्मीदवार को पीसीएम विषयों के साथ ग्यारहवीं की परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा पीसीएम विषयों के साथ बारहवीं पास और गणित विषय के साथ तीन वर्षीय डिप्लोमा परीक्षा पास उम्मीदवार भी परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Punjab Politics: SAD से गठबंधन के लिए सुरक्षित राह की तलाश में जुटी BJP, किसान आंदोलन के चलते नहीं हो पा रही घोषणा

ऐसे कर सकेंगे आवेदन

उम्मीदवार को नाटा परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होगा। सबसे पहले उम्मीदवार को नाटा की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद आवश्यक विवरण के साथ खुद को पंजीकृत करें और जनरेट किए गए क्रेडेंशियल का उपयोग करके लाग इन करें। सटीक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।

फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य आवश्यक प्रमाणपत्र सहित आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। इसके बाद दिए गए भुगतान विकल्पों का उपयोग करके आवेदन शुल्क का भुगतान करें। सबमिट किए गए आवेदन को सहेजें और भविष्य के संदर्भ के लिए प्रिंट आउट लें।

यह भी पढ़ें: शुभकरण सिंह की अंतिम अरदास पर किसानों का बड़ा एलान, इस दिन ट्रेनों का करेंगे चक्का जाम; यात्रियों को होगी भारी परेशानी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.