Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: NCB और पुलिस ने चलाया संयुक्त ऑपरेशन, बलविंदर हवेलियां गिरफ्तार; पाकिस्तान से जुड़े थे तार

पंजाब (Punjab News) के गुरदासपुर जिले में NCB और पुलिस ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया है। इस ऑपरेशन के दौरान अंतरराष्ट्रीय तस्कर बलविंदर सिंह उर्फ बिल्ला हवेलियां गिरफ्तार किया गया। बिल्ला के तार पाकिस्तानी तस्करों के साथ जुड़े हैं। उसके खिलाफ नशा तस्करी और जाली करंसी को लेकर कई मामले दर्ज हैं। गिरफ्तारी के बाद उसे डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 13 Aug 2024 06:29 PM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय तस्कर बलविंदर सिंह उर्फ बिल्ला हवेलियां गिरफ्तार (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और पंजाब पुलिस की ओर से साझा तौर पर चलाए गए अभियान के तहत गुरदासपुर से अंतरराष्ट्रीय तस्कर बलविंदर सिंह उर्फ बिल्ला हवेलियां को गिरफ्तार किया गया है। हालांकि, इस ऑपरेशन से स्थानीय पुलिस को भी पूरी तरह से बाहर रखा गया।

आरोपित के तार पाकिस्तानी तस्करों के साथ जुड़े हुए हैं। तरनतारन के गांव हवेलियां के रहने वाले बिल्ला के खिलाफ पंजाब के विभिन्न थानों में करीब एक दर्जन मामले दर्ज हैं। वह इस समय जमानत पर आया हुआ था।

गिरफ्तारी के बाद भेजा गया डिब्रूगढ़ जेल

गिरफ्तारी के बाद उसके खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर उसे डिब्रूगढ़ जेल भेज दिया गया है। यह पहला मामला है जब किसी आरोपित को एनडीपीएस मामले में डिब्रूगढ़ जेल भेजा गया है। आमतौर पर एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार तस्करों को पंजाब की जेलों में रखा जाता है।

यह भी पढ़ें: 'लॉलीपॉप साबित हुआ पंजाब को नशा मुक्त बनाने का दावा', प्रताप बाजवा ने CM मान पर बोला हमला

पाकिस्तानी तस्करों का संपर्क सूत्र था बिल्ला

पिछले कुछ सालों से खासतौर पर जब से पाकिस्तानी तस्करों ने भारत में ड्रोन की सहायता से हेरोइन भेजने का सिलसिला छेड़ रखा है, तभी से पुलिस पाकिस्तानी तस्करों के संपर्क सूत्रों की पहचान करने का प्रयास कर रही है। आरोपित बिल्ला के भी पाकिस्तानी तस्करों के साथ संपर्क थे।

तरनतारन जिले के गांव हवेलियां का रहने वाला बिल्ला 1990 से हेरोइन तस्करी और जाली करंसी के धंधे में शामिल बताया जाता है। वह एनसीबी और प्रदेश की नशा विरोधी स्पेशल टास्क फोर्स को वांछित था। इससे पहले उसे 2019 में मोहाली पुलिस ने गिरफ्तार किया था। उस समय उससे 750 ग्राम हेरोइन और 32 सिम कार्ड बरामद हुए थे।

यह भी पढ़ें: फोन कर मांगी रंगदारी, इनकार करने पर चलवाई गोलियां; तरनतारन में बब्बर खालसा इंटरनेशनल के आतंकियों की दहशत

जाली करंसी को लेकर भी दर्ज है केस

उसके साथ उसके साथी अमरीक सिंह को भी गिरफ्तार किया गया था। बिल्ला सीमा पार के तस्करों को कॉल करने के लिए कई सिम कार्ड प्रयोग करता था। उसके खिलाफ नवंबर 1992 में तरनतारन जिले के सराय अमानत खां थाने में जाली करंसी का मामला भी दर्ज किया गया था।

उधर, इसे लेकर पंजाब के डीजीपी गौरव यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट डालकर संक्षिप्त जानकारी साझा की है। डीजीपी ने पोस्ट में लिखा है कि बलविंदर सिंह को एनडीपीएस एक्ट के तहत हिरासत में लिया गया है। वह डिब्रूगढ़ जेल में बंद रहेगा। बिल्ला के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के 10 से ज्यादा केस दर्ज हैं, वह इस समय जमानत पर था। वह पाकिस्तानी तस्करों के साथ सीमा पार नशा तस्करी के नेटवर्क में शामिल है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: पंजाब में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, BSF ने भारत-पाक सीमा पर पाकिस्तानी घुसपैठिए को किया ढेर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर