Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurdaspur News: दो पाकिस्तानी युवकों को वापस भेजकर BSF ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ, इस वजह से कर गए थे सीमा में प्रवेश

पाकिस्तान की नापाक हरकतों के बावजूद भी बीएसएफ के जवानों ने एक मिशाल पेश की है। बीएसएफ के जवानों ने भारतीय सीमा में घुसे दो युवकों को पूछताछ के बाद पाकिस्तानी रेंजर्स के हवाले कर दिया। युवकों ने बताया कि वो सुंदर मोर का पीछा करते हुए गलती से आईबी पार करके भारतीय क्षेत्र में प्रवेश कर गए थे। हालांकि बीएसएफ ने पूछताछ के बाद उन्हें वापस भेज दिया।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 15 May 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
पाकिस्तानी युवकों को वापस भेजकर BSF ने बढ़ाया दोस्ती का हाथ।

संवाद सहयोगी, डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर)। पाकिस्तान की तरफ से देश विरोधी ताकतों द्वारा भारतीय युवाओं को बर्बाद करने के लिए आए दिन ड्रोन के माध्यम से नशे और हथियार की तस्करी की जाती है। वहीं, सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों द्वारा देश विरोधी ताकतों को मुंह तोड़ जवाब देने के अलावा समय-समय पर पाक के साथ दोस्ताना कायम रखने में आगे रहा है। जिसका ताजा मिसाल बीएसएफ के जवानों ने पेश की।

दरअसल, बीएसएफ के जवानों ने गलती से भारत-पाक की आईबी लाइन पार करके भारतीय क्षेत्र में पहुंचे दो पाकिस्तानी युवकों से पूछताछ करने के बाद पाक रेंजरों के हवाले कर दिया गया।

दो पाकिस्तानी युवक हुए भारतीय सीमा में दाखिल

जानकारी के अनुसार, बीएसएफ के सेक्टर गुरदासपुर के अधीन आती बीएसएफ की 113 बटालियन की बीओपी बसंतर पर ड्यूटी पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने दो पाकिस्तानी युवकों को भारतीय क्षेत्र में दाखिल होने के बाद काबू किया। इसके बाद बीएसएफ के जवानों ने उक्त युवकों से गहनता से पूछताछ की, जिसमें पाक युवकों ने बताया कि वह सुंदर मोर के पीछे-पीछे आए थे और उन्हें पता ही नहीं चला कि वह भारतीय क्षेत्र में दाखिल हो गए है।

ये भी पढ़ें; Punjab News: कल पंजाब आएंगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, भगवंत मान के साथ अमृतसर में चुनाव प्रचार को देंगे धार

दोनों के पास मिली पाकिस्तानी करेंसी

बीएसएफ ने पाकिस्तानी करेंसी भी बरामद की। पकड़े युवकों ने अपनी पहचान मोहम्मद उमैर यासिन (16) पुत्र यासीन महेर कालौनी गांव जस्सड़ जिला नारोवाल और मोहम्मद अदील शाहिद (18) पुत्र शाहिद हुसैन गांव गुमोरल जिला नारोवाल पाकिस्तान के रूप में बताई।

पाकिस्तानी युवकों ने की BSF की तारीफ

उक्त युवकों को पूछताछ के बाद बीएसएफ के जवानों की ओर से पाकिस्तान रेंजरों को सुपुर्द करके एक बार फिर से पाकिस्तान के साथ दोस्ताना कायम रखने की मिसाल कायम की है। पाकिस्तानी युवकों ने बीएसएफ के अच्छे व्यवहार की प्रशंसा की और बिना कानूनी कार्रवाई पर वापस पाकिस्तान भेजने पर उनका आभार जताया।

ये भी पढ़ें: Diesel Paratha: जमकर वायरल हो रहे 'डीजल पराठा' की आखिर क्या है सच्चाई, खुद ढाबे के मालिक से जानिए हकीकत