Move to Jagran APP

CBSE Compartment Exam 2024: खुशखबरी! इस दिन होंगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट परीक्षाएं; ऐसे करें टाइम टेबल डाउनलोड

CBSE Compartment Exam 2024 सीबीएसई के छात्रों के लिए खुशखबरी है। कंपार्टमेंट की परीक्षाएं जल्‍द ही होने वाली हैं। डेटशीट पर हर परीक्षा की अवधि और समय की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसमें उन्हें पता चल सकेगा कि उन्हें कितने प्रश्नों के सही जवाब आते हैं और किस प्रश्न को हल करने में कितना समय लग सकता है। वेबसाइट के माध्‍यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

By GAGANDEEP SINGH Edited By: Himani Sharma Updated: Mon, 24 Jun 2024 02:38 PM (IST)
Hero Image
जल्‍द होंगी सीबीएसई की कंपार्टमेंट की परीक्षाएं

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। CBSE Compartment Exam 2024: सीबीएसई की दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 जुलाई से शुरू होने जा रही है। बोर्ड की ओर से से आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा के लिए डेटशीट जारी कर दी गई है।

छात्रों को परीक्षा हाल में एडमिट कार्ड ले जाना जरूरी होगा। इसके बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा छात्रों को 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचने के लिए कहा गया है ताकि किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके।

अनुचित साधन का प्रयोग करना पड़ सकता है महंगा 

छात्रों को अपने साथ स्टेशनरी ले जाने की अनुमति रहेगी हालांकि वे इसे किसी अन्य छात्र के साथ शेयर नहीं कर सकेंगे। परीक्षा के दौरान किसी भी अनुचित साधन का प्रयोग करने पर कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा छात्र अपने साथ किसी भी तरह की कम्युनिकेशन डिवाइस भी नहीं ले जा सकेंगे। अगर किसी से ऐसा कोई गैजेट पकड़ा जाता है तो उसकी परीक्षा रद्द की जा सकती है।

10.30 बजे शुरू होगी परीक्षा

छात्रों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का समय दिया जाएगा। डेटशीट पर हर परीक्षा की अवधि और समय की जानकारी उपलब्ध कराई गई है। इसमें उन्हें पता चल सकेगा कि उन्हें कितने प्रश्नों के सही जवाब आते हैं और किस प्रश्न को हल करने में कितना समय लग सकता है। याद रहे कि सीबीएसई की ओर से दसवीं और बारहवीं का वार्षिक परीणाम 13 मई को घोषित किया गया था।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान करवाएगा महाराजा रणजीत सिंह की समाधि का सौंदर्यीकरण, प्रकाश पर्व से पहले शुरू हो जाएगा निर्माण कार्य

दसवीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 15 से 22 जुलाई तक चलेगी, जबकि बारहवीं के सभी विषयों की परीक्षा 15 जुलाई को ही ली जानी है। दसवीं और बारहवीं के मुख्य विषयों की कंपार्टमेंट परीक्षा सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक चलेगी। छात्रों को किसी भी तरह की अन्य जानकारी के लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी गई है ताकि किसी भी तरह की अपडेट के बारे में समय रहते जानकारी प्राप्त हो सके।

ऐसे कर सकेंगे डाउनलोड

छात्र आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सीबीएसई कंपार्टमेंट परीक्षा का टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। उसके बाद मेन वेबसाइट विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब सीबीएसई कंपार्टमेंट टाइम टेबल 2024 के लिंक पर क्लिक करें। अब सीबीएसई सप्लीमेंट्री डेट शीट 2024 पीडीएफ अगली विंडो पर खुलेगी।

यह भी पढ़ें: Punjab Politics: 'बाजवा का शरीर कांग्रेस में पर दिल भाजपा के लिए...', वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने साधा निशाना

कंपार्टमेंट टाइम टेबल डाउनलोड करें और इसे भविष्य के संदर्भ के लिए अपने पास रख लें। जो छात्र सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में एक या दो विषयों में विफल रहे थे, वे इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। हालांकि तीन या अधिक विषयों में फेल रहने वाले छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा में भाग लेने पात्र नहीं हैं। टाइम टेबल में परीक्षा का समय, परीक्षा का दिन, विषय आदि के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।