Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बर्फीली हवाएं और कड़ाके की ठंड...तब भी नापाक वार को नारी शक्ति कर रही तार-तार; बॉर्डर पर पाक को मुंहतोड़ जवाब दे रहीं महिला जवान

पाकिस्तान से सटी गुरदासपुर सेक्टर का एक बॉर्डर आब्जर्विंग पोस्ट (BOP)। न्यूनतम तापमान पांच डिग्री और अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस रहता है लेकिन बर्फीली बयार के बीच भी बीएसएफ की महिला जवान मुस्तैदी से तैनात रहती हैं। उनके हाथों में आधुनिक हथियार नाइट विजन कैमरे और दूरबीन होते हैं। महिला कांस्टेबल कहती हैं कि वे बॉर्डर पर ही पूजा और उपासना करती हैं।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 07 Jan 2024 11:27 AM (IST)
Hero Image
नापाक वार को नारी शक्ति कर रही तार-तार

महिंदर सिंह अर्लीभन्न, गुरदासपुर। Punjab News: स्थान पाकिस्तान से सटी गुरदासपुर सेक्टर का एक बॉर्डर आब्जर्विंग पोस्ट (BOP)। न्यूनतम तापमान पांच डिग्री और अधिकतम तापमान 9.8 डिग्री सेल्सियस। कभी धीरे तो कभी तेज चल रही बर्फीली बयार से हड्डियों तक को कंपा देने वाली ठंड।

घने कोहरे में तो स्थिति और विकट हो जाती है। ऐसे कठिन हालात में भी सीमा सुरक्षा बल (BSF के जवान देश की रक्षा के लिए ‘दीवार’ बनकर अडिग खड़े रहते हैं।

बॉर्डर पर रानी लक्ष्मीबाई की तरह खड़ी हैं महिला प्रहारी

इन जवानों में महिला (Women Soilders) प्रहरी भी हैं, जो दुश्मनों को धूल चटाने की भावना लिए झांसी की रानी लक्ष्मीबाई की तरह पूरी सतर्कता से मोर्चे पर तैनात रहती हैं। फर्क इतना है कि उनके हाथों में बरछी, तीर और कटार नहीं, ब्लकि आधुनिक हथियार, नाइट विजन कैमरे और दूरबीन होते हैं।

पंजाब से सटी भारत-पाकिस्तान (India-Pakistan Border) की करीब 550 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा छह जिलों गुरदासपुर, अमृतसर, तरनतारन, पठानकोट, फाजिल्का और फिरोजपुर जिले से गुजरती है।

पाकिस्तानी आतंकी हर समय करते हैं नापाक हरकतें

सीमा के पास ही रावी दरिया भी बहता है। ऐसे में पाकिस्तानी आतंकी और तस्कर हर समय भारत में हथियार, हेरोइन और अन्य नशीला पदार्थ भेजने की ताक में रहते हैं। इतना ही नहीं, आतंकी और आत्मघाती हमलावर भी हमेशा घुसपैठ का प्रयास करते हैं।

वे ठंड,कोहरा और वर्षा का फायदा उठाकर अपने नापाक इरादों को पूरा करने के प्रयास में लगे रहते हैं। अब ड्रोन भी हथियार व मादक पदार्थ पहुंचाने का अहम जरिया बन गए हैं।

हालांकि, बीएसएफ जवान एंटी ड्रोन सिस्टम के जरिये ड्रोन को गिरा देते हैं, लेकिन कोहरे में ड्रोन को रोकना अभी भी चुनौती बना है। वर्षा के दिनों में रावी दरिया में आई बाढ़ के पानी का फायदा उठाकर भी देश के दुश्मन नापाक हरकत करने की कोशिश करते हैं।

एक साथ मिलकर 2023 में गिराए एक सौ सात ड्रोन

बीएसएफ जवानों ने एक साथ मिलकर पाकिस्तान से आए 107 ड्रोनों को वर्ष 2023 में गोलियां मारकर गिराया। इन ड्रोनों के जरिये भेजे गए 442 किलो हेरोइन और 23 हथियार बरामद किए। तीन घुसपैठियों को भी मार गिराया। महिला प्रहरी गोलियां बरसाकर ड्रोन को खिलौनों की तरह गिरा देती हैं।

जनहित में भी काम करती हैं महिला प्रहरी

गुरदासपुर सेक्टर में तैनात बीएसएफ की महिला चिकित्सा अधिकारी बीएसएफ के घोड़ों का उपचार करती हैं। वे समय-समय पर कैंप लगाकर ग्रामीणों के पशुओं का भी उपचार करती हैं। ग्रामीणों की मदद भी करती हैं।

बॉर्डर पर ही पूजा-उपासना, वहीं मनता है त्योहार

महिला कांस्टेबल कहती हैं कि वे बॉर्डर पर ही पूजा और उपासना करती हैं। यहीं पर ही करवा चौथ, रक्षाबंधन और अन्य त्योहार मनाती हैं। लोग घरों में होली बनाते हैं, तब ये प्रहरी दुश्मन की परवाह किए बिना सीमा पर रक्षा करती हैं।

यह भी पढ़ें- Amritsar: कब बाज आएगा पाकिस्तान! फिर ड्रोन के माध्यम से फेंकी गई हेरोइन, दो पैकटों में मिले नशीले पदार्थ


रावी दरिया पर रहती है पैनी नजर

सीमावर्ती जिले गुरदासपुर में प्रदेश के अन्य जिलों के मुकाबले ज्यादा ठंड पड़ रही है। जहां लोग सर्दी से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं, वहीं भारतीय सीमा पर तैनात बीएसएफ की महिला कांस्टेबल और पुरुष जवान रावी दरिया पर पैनी नजर रख रहे हैं। बीते समय के दौरान तस्करों ने दरिया के जरिये हेरोइन की बड़ी खेप भेजी थी, जिसे बीएसएफ जवानों ने बरामद कर लिया था।

दुश्मन के हर नापाक इरादों पर रहती पैनी नजर

दरिया से सटे क्षेत्र मकौड़ा, आदियां, चंदूवडाला, रोसा, मोमनपुर, नंगली घाट और धर्मकोट घनिए के बांगर सुरक्षा की दृष्टि से संवेदनशील हैं। देश विरोधी तत्व इन स्थानों से भारत में घुसने की फिराक में हमेशा रहते हैं। हालांकि इन स्थानों पर बीएसएफ ने फ्लड लाइट्स, नाइट विजन कैमरे व अत्याधुनिक यंत्र लगा रखे हैं, जिससे दुश्मन के हर नापाक इरादों पर पानी फेर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में भी होगी SAD की इकाई? अजीत सिंह ने की स्थापना करने की मांग; जानें क्या बोले सुखबीर बादल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें