Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kartarpur Corridor: दिवाली से पहले करतारपुर जाने वालों को नई सुविधा, पैसेंजर टर्मिनल में पहचान पत्र दिखाकर कर सकेंगे प्रवेश

Kartarpur Corridor दिवाली से पहले केंद्र ने मंजूरी दे दी है। पैसेंजर टर्मिनल में अब लोग आधार कार्ड या पहचान पत्र दिखाकर प्रवेश कर सकेंगे। अब तक सिर्फ पासपोर्ट धारक और पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को ही पैसेंजर टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति थी। डेरा बाबा नानक में भारत-पाक सीमा के साथ 16 एकड़ जमीन में भव्य पैसेंजर टर्मिनल श्री करतारपुर साहिब बनाया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Mahen KhannaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 06:57 AM (IST)
Hero Image
Kartarpur Corridor करतारपुर कारिडोर जाने वालों को राहत।

जागरण संवाददाता, डेरा बाबा नानक (गुरदासपुर)। Kartarpur Corridor करतारपुर कारिडोर में करीब 300 करोड़ रुपये की लागत से बने पैसेंजर टर्मिनल में अब आम लोग आधार कार्ड या पहचान पत्र दिखाकर प्रवेश कर सकेंगे। अब तक सिर्फ पासपोर्ट धारक और पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब जाने वाले श्रद्धालुओं को ही पैसेंजर टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति थी।

काफी समय से हो रही थी मांग

विदित हो कि काफी समय से पैसेंजर टर्मिनल को देखने की अनुमति की मांग उठाई जा रही थी। केंद्र सरकार के आदेश पर लैंड पोर्ट अथारिटी आफ इंडिया ने दीवाली से पहले शनिवार से आधार कार्ड या पहचान पत्र के माध्यम से पैंसेंजर टर्मिनल में प्रवेश करने की अनुमति दे दी है।

16 एकड़ जमीन में बनाया गया है पैसेंजर टर्मिनल

गौरतलब है कि डेरा बाबा नानक में भारत-पाक सीमा के साथ 16 एकड़ जमीन में भव्य पैसेंजर टर्मिनल श्री करतारपुर साहिब बनाया गया है। इस टर्मिनल में श्री गुरु नानक देव जी की गुरबाणी से संबंधित पत्थर, अलग-अलग गुरुओं से संबंधित बनाई गई आर्ट गैलरी, हरी सिंह नलवा, महाराजा रणजीत सिंह आदि की मूर्तियों के अलावा 300 फीट ऊंचा तिरंगा देखने योग्य हैं।

पैसेंजर टर्मिनल के जीएम टीआर शर्मा ने बताया कि पहचान पत्र दिखा कोई भी व्यक्ति शनिवार को टर्मिनल को सुबह 11.30 से लेकर दोपहर 3.30 बजे तक देख सकता है। यहां लोग एलईडी के माध्यम से पाक स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब जी के दर्शन भी कर सकेंगे। टर्मिनल में कैंटीन और सामान खरीदने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई है।