Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Parali: पराली से निपटने का प्रशासन ये है नया प्लान, किसानों को दिया जाएगा 'पर्यावरण संरक्षक' सम्मान

पराली से निपटने के लिए गुरदासपुर जिला प्रशासन ने नया प्लान बनाया है। डीसी ने घोषणा की है कि जो किसान इस बार जिले के हॉट-स्पॉट गांवों में पराली को आग नहीं लगाएंगे उन्हें पर्यावरण संरक्षक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इसके साथ ही 55 हॉटस्पॉट गांवों में से जिस गांव में पराली में आग लगने की एक भी घटना नहीं होगी उस गांव को विशेष ग्रांट दी जाएगी।

By Sunil KumarEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Wed, 06 Sep 2023 02:54 PM (IST)
Hero Image
डीसी डा. हिमांशु अग्रवाल ने फसल अवशेष के निस्तारण को लेकर अधिकारियों के साथ की बैठक

गुरदासपुर, जागरण संवाददाता। Punjab Parali: डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने घोषणा की है कि जो किसान इस बार जिले के हॉट-स्पॉट गांवों में पराली को आग नहीं लगाएंगे, उन्हें जिला प्रशासन की ओर से 'पर्यावरण संरक्षक' पुरस्कार से विशेष रूप से सम्मानित किया जाएगा।

इसके साथ ही जिले के 55 हॉटस्पॉट गांवों में से जिस गांव में पराली में आग लगने की एक भी घटना नहीं होगी, उस गांव को एक लाख रुपये का विशेष ग्रांट दी जाएगी और उस गांव का सर्वांगीण विकास को लेकर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

डीसी डा. हिमांशु अग्रवाल स्थानीय पंचायत भवन में फसल अवशेष के निस्तारण को लेकर जिले के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस बार जिला पराली में आग लगने की घटनाओं से पूरी तरह मुक्त रहेगा। इस संबंध में उन्होंने पहले ही विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों की पराली जलाने से रोकने के लिए ड्यूटियां लगा दी हैं।

लापरवाही पर होगी सख्त कार्रवाई

उन्होंने निर्देश दिए कि प्रत्येक अधिकारी व कर्मचारी अपने निर्धारित क्षेत्र में पराली को आग लगने से बचाने के लिए पूर्ण रूप से जिम्मेदार होगा और यदि कोई भी कर्मचारी अपने कर्तव्य में लापरवाही या कोताही बरतता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। अगर कोई सरकारी कर्मचारी अपने खेतों में पराली में आग लगाता है तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जायेगी।

पराली जलाने के खतरों के बारे में करेंगे जागरुक 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देशों के तहत जिला प्रशासन द्वारा पराली न जलाने बारे विशेष जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। स्कूल छात्रों को पराली जलाने के खतरों के बारे में जागरुक करेंगे ताकि वे अपने माता-पिता को इसके बारे में सूचित कर सकें।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (विकास) रविंदरपाल सिंह संधू, एस.डी.एम. दीनानगर अरविन्द कुमार, मुख्य कृषि अधिकारी डा. कृपाल सिंह ढिल्लों, डीडीपीओ सतीश कुमार सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।