Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gurdaspur News: धुस्सी बांध पर बनी 300 फुट की दरार भरने का 90 फीसदी काम पूरा, प्रशासन लेगा जायजा

गुरदासपुर जिले में बाढ़ का सामना कर रहे इलाके के लिए राहत की खबर है। गांव जगतपुर टांडा में दरिया ब्यास में जलस्तर बढ़ने के कारण पड़ी 300 फुट की दरार को जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों के सहयोग से 90 फीसदी तक भर दिया है। धुस्सी बांध पर बनी 15 फुट गहरी इस दरार को भरने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Sun, 20 Aug 2023 10:24 AM (IST)
Hero Image
गुरदासपुर से राहत की खबर, धुस्सी बांध पर बनी 300 फुट की दरार भरने का 90 फीसदी काम पूरा

गुरदासपुर, जागरण संवाददाता। जिले में बाढ़ (Gurdaspur Flood) का सामना कर रहे इलाके के लिए राहत की खबर है। गांव जगतपुर टांडा में दरिया ब्यास में जलस्तर बढ़ने के कारण पड़ी 300 फुट की दरार (300 Feet Crack in Dhussi Dam) को जिला प्रशासन ने स्थानीय लोगों के सहयोग से 90 फीसदी तक भर दिया है। धुस्सी बांध पर बनी 15 फुट गहरी इस दरार को भरने के लिए दिन-रात काम किया जा रहा है।

जगतपुर टांडा में अभी काम जारी

ज्ञात रहे कि दरिया में जलस्तर बढ़ने के कारण धुस्सी बांध में दलेलपुर, भैणी मीलमां और गांव जगतपुर टांडा में दरार आ गई थी, इनमें से दो दरारें तो भरी जा चुकी हैं, लेकिन जगतपुर टांडा में अभी काम चल रहा है। धुस्सी बांध में दरार के कारण गांव चेचियां छोड़ियां, पक्खोवाल, दाउवाल, खबहरा, दलेरपुर, पदाना, छीना बेट, नडाला, जगतपुर कलां, कोहलियां और खरियान बाढ़ की चपेट में आ गए थे। अब इनमें से ज्यादातर में हालात तेजी से सुधर रहे हैं।

पौंग डैम में जलस्तर में सुधार

डीसी डाॅ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि 14 अगस्त को पौंग डैम में जलस्तर खतरे के निशान से दस फुट ऊपर चला गया था, जो अब केवल एक फुट ऊपर ही रह गया है। जल्द ही डैम में जलस्तर खतरे के निशान से नीचे चला जाएगा। बाढ़ के कारण जिन इलाकों में बिजली सप्लाई प्रभावित हुई थी, वहां पर इसे बहाल करा दिया गया है।

पीड़ितों को दी जाएगी मुआवजा राशि 

बाढ़ के कारण प्रभावित गांवों में जिला प्रशासन की टीमों को नुकसान का जायजा लेने के आदेश जारी किए गए हैं। अगले तीन दिन में प्रशासन की टीमें प्रभावित इलाकों में पहुंच कर असेसमेंट का शुरू कर देंगी। इसके आधार पर पीड़ितों को मुआवजा राशि बांटी जाएगी।

डीसी ने बताया कि फिलहाल खेतों में पानी जमा है, जैसे ही खेतों से पानी निकल जाएगा तो फसलों की विशेष गिरदावरी काम काम कराया जाएगा। उन्होंने लोगों से प्रशासन की टीमों को सहयोग देने की अपील की है ताकि उचित लोगों को मुआवजा राशि पहुंचाई जा सके।