Move to Jagran APP

Punjab: बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयास को किया विफल, हथियारों के साथ-साथ बरामद किए नशीले पदार्थ

पंजाब के गुरदासपुर सेक्‍टर में तस्‍करी के प्रयास को बीएसएफ के जवानों ने विफल कर दिया। हथियारों और गोला-बारूद के साथ भारी मात्रा में नशीले पदार्थ बरामद किए गए हैं। पाक की तरफ से आए बदमाशों ने अपने ही जवानों पर फायरिंग कर दी।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 18 Feb 2023 09:12 AM (IST)
Hero Image
बीएसएफ के जवानों ने तस्करी के प्रयास को किया विफल, हथियारों के साथ-साथ बरामद किए नशीले पदार्थ
गुरदासपुर, जागरण संवाददाता: 18 फरवरी 2023 को लगभग 5:30 बजे, बीओपी डीबीएन, शिकार, सेक्टर गुरदासपुर, पंजाब के एओआर में तैनात सतर्क बीएसएफ जवानों ने भारत-पाक सीमा के साथ बीएस बाड़ के दोनों ओर सशस्त्र तस्करों की संदिग्ध गतिविधि का पता लगाया। वहीं गुरदासपुर के अधीन आती बीएसएफ की 113 बटालियन हेडक्वार्टर शिकार माछिया की बीओपी टाऊन (डेरा बाबा नानक) के जवानों ने शनिवार सुबह धुंध की आड़ में पाइप के माध्यम से भेजी जा रही हेरोइन के 20 पैकेट, दो पिस्टल, छह मैगजीन और 242 कारतूस बरामद किए है।

इस दौरान तस्करों ने एके-47 राइफल से अंधाधुंध फायरिंग भी की गई। जिसके जवाब में जवानों ने भी फायरिंग करके तस्करों को मुंह तोड़ जवाब दिया।

यह भी पढ़ें: Amritsar: भारत-पाक सीमा के पास खेत से मिली दो किलो हेरोइन, बीएसएफ ने की बरामद; अज्ञात तस्करों पर किया केस दर्ज

सीमा से पकड़ी गई हेरोइन और हथियारों संबंधी जानकारी देते हुए बीएसएफ की डीआईजी प्रभाकर जोशी ने बताया कि शनिवार सुबह जब घनी धुंध छाई हुई थी तो डयूटी पर तैनात कांस्टेबल हेमराज ने कंटीली तार के पास से हलचल होती देखी। जैसे ही उसने ललकारा तो तस्करों ने फायरिंग करनी शुरु कर दी। जिसके जवाब में जवान हेमराज ने भी फायरिंग की। इसके बाद सीमा पर तैनात कमांडर अमरपाल व दो अन्य जवानों ने करीब 25 फायर किए। इसके बाद वह तुरंत घटना स्थल पर पहुंचे और जायजा लिया।

यह भी पढ़ें: Mohali RPG attack case: पंजाब पुलिस ने आतंकवादी लखबीर सिंह के करीबी सहयोगी को किया गिरफ्तार

इसके बाद संबंधित क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया गया। सर्च अभियान के दौरान तस्करों द्वारा कंटीली तार में तस्करी के लिए फंसाई गई 15 फीट लंबी प्लास्टिक की पाइप बरामद की गई। जिसमें एक कपड़े की लंबी थैली में 20 पैकेट हेरोइन बरामद किए गए। जबकि थोड़ी दूरी पर एक लिफाफा भी मिला।

जिस पर पाकिस्तान के मेन ब्रदर्ज स्वीट, बेकरी जनरल स्टोर लिखा हुआ था, जब उसे खोला गया तो उसमें से दो पिस्टल बरामद हुए, जो कि एक तुर्की और दूसरा चाइना मेड का पिस्टल था। इसके अलावा छह मैगजीन और 242 कारतूस बरामद किए गए।

उन्होंने बताया कि भारत की युवा पीढ़ी को तबाह करने को लेकर पाकिस्तान नशे की खेप भारत में भेजने का प्रयास करता है। हालांकि बीएसएफ के जवान सीमा पर अपनी डयूटी को तनदेही से निभाते हुए देश विरोधी ताकतों के इरादों को नेस्तनाबूद कर रहे है।

अभी संबंधित क्षेत्र में सर्च अभियान चलाया जा रहा है। उन्हें संदेह है कि बीएसएफ की फायरिंग से तस्कर या तो घायल हुआ है या फिर मारा जा चुका है। उन्होंने कहा कि हेरोइन पकडऩे वाले बीएसएफ के जवानों को 50 हजार रुपए और अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर बटालियन के कार्यकारी कमांडेंट मनोज कुमार, एसएसपी अश्वनी के अलावा जवान व खूफिया विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।