Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: सुच्चा सिंह लंगाह की शिअद में घर वापसी, डेरा बाबा नानक उपचुनाव में हो सकते हैं उम्मीदवार

शिरोमणि अकाली दल से निकाले गए पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह लंगाह (Sucha Singh Langah) की पार्टी में वापसी हो गई है। लंगाह की घर वापसी को अब लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई विधानसभा सीट डेरा बाबा नानक से जोड़कर देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि सुच्चा सिंह लंगाह विधानसभा उपचुनाव में यहां से शिअद के उम्मीदवार हो सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 04 Oct 2024 12:18 PM (IST)
Hero Image
शिरोमणि अकाली दल में लौटे सुच्चा सिंह लंगाह। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। एक वीडियो प्रसारित होने के बाद शिअद से निकाले गए पूर्व मंत्री सुच्चा सिंह (Sucha Singh Langah) की पार्टी में वापसी हो गई है। यह घोषणा पार्टी के कार्यकारी प्रधान बलविंदर भूदड़ की ओर से की गई है। लंगाह की घर वापसी को अब लोकसभा चुनाव के बाद खाली हुई विधानसभा सीट डेरा बाबा नानक से जोड़कर देखा जा रहा है।

माना जा रहा है कि लंगाह विधानसभा उपचुनाव में यहां से उम्मीदवार हो सकते हैं। क्योंकि लंगाह इस हलके में मजबूत पैठ रखते हैं, लेकिन पार्टी द्वारा उन्हें केवल एक वर्कर के तौर पर वापसी की बात की जा रही है।

पार्टी में शामिल करने की लगा रहे थे गुहार

गौरतलब है कि 2017 में एक वीडियो प्रसारित होने के बाद सुच्चा सिंह लंगाह (Sucha Singh Langah) पर मामला दर्ज हो गया था। इसके बाद शिअद और खालसा पंथ दोनों से लंगाह को बाहर का रास्ता दिखा दिया गया।

इसके बाद लंगाह को अदालत ने उक्त केस में दोष मुक्त कर दिया था, जिसके बाद लंगाह लंबे समय तक श्री अकाल तख्त साहिब के समक्ष पेश होकर माफी की गुहार लगाते रहे। लंबे समय की जद्दोजहद के बाद लंगाह को माफी मिली और पंथ में वापसी भी हो गई। इसके बाद लंगाह लंबे समय से पार्टी को पत्र लिखकर उन्हें पार्टी में शामिल करने की गुहार लगा रहे थे।

यह भी पढ़ें- Rail Roko Andolan: पंजाब में 35 जगहों पर किसानों ने किया प्रदर्शन, 17 ट्रेनें हुई प्रभावित; यात्रियों की बढ़ी परेशानी

भले ही पार्टी उनकी मांग को अनदेखा कर रही थी, लेकिन लंगाह समय-समय पर यह दावा करते रहे हैं कि वे शुरू से अकाली थे और हमेशा अकाली ही रहेंगे। आखिरकार पार्टी ने लंगाह के पक्ष में निर्णय लिया और लंगाह की पार्टी में वापसी हो गई।

उपचुनाव होगा दिलचस्प

डेरा बाबा नानक के विधायक सुखजिंदर रंधावा के सांसद बनने के बाद यह हलका खाली हो चुका है। इसके चलते जल्द ही इस हलके में उपचुनाव होने वाला है।

ऐसे में शिअद ने लंगाह की घर वापसी करवाकर इस चुनाव को और भी दिलचस्प बना दिया है, क्योंकि लंगाह इस हलके में विधायक रह चुके हैं और मजबूत पकड़ रखते हैं।

यह भी पढ़ें- '...ताकि हमारा पंजाब रंगला पंजाब बन जाएं', कपिल शर्मा ने नशे के खिलाफ जारी किया VIDEO; डीजीपी ने किया पोस्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें