Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab Weather: पूरे हफ्ते सताएगी उमस भरी गर्मी, दिन और रात के तापमान में 8 डिग्री का अंतर; पढ़ें मौसम का नया अपडेट

Punjab News पंजाब के गुरदासपुर जिले में उमस भरी गर्मी लोगों का जीना बेहाल कर रही है। पिछले कई दिनों से बारिश न होने से अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार धूप से फिलहाल राहत के कोई संभावना नहीं हैं। दिन और रात के तापमान में करीब आठ डिग्री का अंतर बना हुआ है।

By GAGANDEEP SINGH Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 10 Sep 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
गुरदासपुर में अधिकतम तापमान 34 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पहुंचा

जागरण संवाददाता, गुरदासपुर। जिले में पिछले कई दिनों से वर्षा न होने के कारण लोगों को फिर से उमस भरी गर्मी सताने लगी है। पिछले हफ्ते कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने के बाद मौसम में बदलाव देखने को मिला था, लेकिन अब गर्मी फिर से अपना रंग दिखाने लगी है। मौसम विभाग की मानें तो फिलहाल ‍वर्षा की कोई संभावना नहीं है। आने वाले पूरे हफ्ते उमस भरी गर्मी सताती रहेगी। दिन और रात के तापमान में करीब आठ डिग्री का अंतर बना हुआ है।

34 डिग्री पहुंचा तापमान

सोमवार को शहर का अधिकतम तापमान 34 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान 26 डिग्री रहा। हवा में नमी की मात्रा 72 प्रतिशत होने के कारण उमस बनी रही, जिससे लोग बेहाल नजर आए। पूर्वानुमान के मुताबिक अगले पूरे हफ्ते तक अधिकतम तापमान से 34 से 35 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। ऐसे में फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है।

उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल

सुबह से ही उमस भरी गर्मी लोगों की हालत बिगाड़ रही है। पांच किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलने वाली हवा भी झुलसा रही है। दिन की शुरुआत के साथ ही तपन बढ़ जा रही है, जिससे दोपहर तक सड़कों पर इक्का-दुक्का लोग ही नजर आते हैं। यही नहीं दोपहर के समय बाजारों से भी ग्राहक गायब रहते हैं। धूप तेज होने के चलते दोपहर में लोग बाहर निकलने से बचते दिखाई देते हैं।

पूरे हफ्ते सताएगी गर्मी

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार इस सप्ताह लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा। धूप से फिलहाल राहत के कोई आसार नहीं हैं। डाक्टरों के अनुसार इस मौसम में शरीर में पानी की कमी होने का अंदेशा बना रहता है। आंखों की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है। ऐसे में बार-बार पानी पीना चाहिए ताकि शरीर में पानी की कमी न हो सके।

यह भी पढ़ें- अकाल तख्त साहिब को स्पष्टीकरण देने वाले पूर्व मंत्रियों की संख्या पहुंची 10, आज परमिंदर-सोहन और बीबी जागीर ने दी सफाई

आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा तापमान

दिन             अधिकतम       न्यूनतम

मंगलवार          33                 25

बुधवार             34                 25

वीरवार            36                 25

शुक्रवार           35                 25

शनिवार           34                 24

रविवार            34                 24

सोमवार           35                 24

यह भी पढ़ें- Bihar Weather Today: 12 सितंबर से बिगड़ने वाला है मौसम, लोगों से सावधान रहने की अपील; पढ़ें बारिश को लेकर नया अपडेट