Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: अब पराली से धुआं नहीं फ्यूल बनेगा, चलेंगे रेल-जहाज और वाहन; नितिन गडकरी ने निकाल लिया गजब का तोड़

Parali Stubble Burning होशियारपुर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसान सिर्फ अन्नदाता नहीं बल्कि ऊर्जादाता भी बनें। इससे खुशहाली आएगी। गडकरी ने कहा “मैं हवा में बातें नहीं करता जो कहता हूं उसे करके दिखाता हूं। उर्जा के मामले में देश को इतना शक्तिशाली बनाया जाएगा कि भविष्य में हम इसका निर्यात करेंगे जबकि अभी भारत आयात कर रहा है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 11 Jan 2024 09:36 AM (IST)
Hero Image
किसान सिर्फ अन्नदाता नहीं, बल्कि ऊर्जादाता भी बनें। इससे खुशहाली आएगी।

होशियारपुर, हजारी लाल (Punjab News)l होशियारपुर केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि किसान सिर्फ अन्नदाता नहीं, बल्कि ऊर्जादाता भी बनें। इससे खुशहाली आएगी। केंद्र सरकार ऐसे प्लांट लगाने की तैयारी में है, जिनमें पराली से बायो फ्यूल बनाया जाएगा। इससे रेल, जहाज और वाहन चलेंगे।

मैं हवा में बातें नहीं करता: नितिन गडकरी

गडकरी ने यह बात बुधवार को होशियारपुर में चार हजार करोड़ रुपये से अधिक की 29 राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं के शिलान्यास व लोकार्पण के मौके पर कही। गडकरी ने कहा, “मैं हवा में बातें नहीं करता, जो कहता हूं उसे करके दिखाता हूं। उर्जा के मामले में देश को इतना शक्तिशाली बनाया जाएगा कि भविष्य में हम इसका निर्यात करेंगे, जबकि अभी भारत आयात कर रहा है। आने वाले दिनों में इलेक्ट्रिक वाहनों का ही प्रयोग होगा। विभिन्न कंपनियों ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं।”

होशियारपुर के बीच 100 किमी प्रति घंटा हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

उन्होंने कहा कि देश को सशक्त बनाने के लिए वाटर, पावर और कम्युनिकेशन की सख्त जरूरत महसूस होती है। केंद्र सरकार इस दिशा में कार्य कर रही है। इन तीनों के मजबूत होने से उद्योग मजबूत होता है। उद्योग मजबूत होगा तो व्यापार बढ़ेगा और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। केंद्र सरकार देश के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने पर जोर दे रही है। उन्होंने कहा कि फगवाड़ा-होशियारपुर बाईपास सहित इस खंड के फोरलेन निर्माण से फगवाड़ा और होशियारपुर के बीच 100 किमी प्रति घंटा हाई-स्पीड कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

यात्रा समय एक घंटे से घटकर 30 मिनट रह जाएगा। फगवाड़ा और होशियारपुर बाईपास से शहरी क्षेत्र में भीड़ कम होगी और राष्ट्रीय राजमार्ग 44 (जीटी रोड) से होशियारपुर का सीधा संपर्क होगा। लुधियाना में जीटी रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग 5 को जोड़ने वाले फोरलेन लाडोवाल बाईपास के निर्माण से लुधियाना-फिरोजपुर राजमार्ग से दिल्ली-जालंधर राजमार्ग (राष्ट्रीय राजमार्ग 44) का सीधा संपर्क स्थापित होगा। तलवंडी भाई से फ़िरोज़पुर खंड के 4-लेन और फ़िरोज़पुर बाईपास के निर्माण से कनेक्टिविटी बेहतर होगी। इन परियोजनाओं के निर्माण से देश के राजमार्गों पर सुरक्षा एवं तेज गति से आवाजाही बढ़ेगी।

800 करोड़ की लागत से बनेगा फोरलेन

परियोजना क्षेत्रों में स्थित धार्मिक तीर्थस्थलों और अंतरराज्यीय कनेक्टिविटी में सीधी वृद्धि होगी। गडकरी ने इस दौरान सड़क कनेक्टिविटी के संदर्भ में अन्य नई परियोजनाओं की घोषणा की। इसमें जालंधर से पठानकोट मार्ग पर 1600 करोड़ की लागत से मुकेरियां, दसूहा और भोगपुर में 45 किमी तथा फोरलेन के तीन बाईपास और टांडा से होशियारपुर तक 800 करोड़ की लागत से 30 किमी, फोरलेन मार्ग निर्माण की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण से पंजाब के समग्र विकास के लिए हम कटिबद्ध हैं। इस मौके पर केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश, पंजाब भाजपा अध्यक्ष सुनील कुमार जाखड़, पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री विजय सांपला, पूर्व कैबिनेट मंत्री सुंदर शाम अरोड़ा, पूर्व कैबिनेट मंत्री तीक्ष्ण सूद, विधायक जंगी लाल महाजन भी मौजूद थे।

कई मंत्रियों को किया गया आमंत्रित

मुख्यमंत्री मान समेत मंत्री रहे नदारद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान और उनके कुछ मंत्रियों को भी आमंत्रित किया गया था, लेकिन इसमें न तो मुख्यमंत्री मान पहुंचे और न उनका कोई मंत्री। अपने संबोधन में गडकरी ने आम आदमी पार्टी सरकार से अपील की कि नेशनल हाइवे को मंजिल पर पहुंचाने के लिए जमीन का जल्द से जल्द अधिग्रहण करने के लिए आवश्यक कदम उठाए।

यह भी पढ़ें- Punjab Crime: बच्ची से दुष्कर्म के अपराध में पुलिस ने आरोपित को किया इनामी वांटेड घोषित, सूचना देने वाले को मिलगा दो लाख का इनाम

यह भी पढ़ें- Punjab Weather Update: शीतलहर ने बढ़ाई ठिठुरन, पंजाब में लोहड़ी से पहले सर्दी से राहत नहीं; कोहरे से प्रभावित हुईं कई फ्लाइट्स और ट्रेनें