Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: पुलिस हिरासत में लिए गए किसान 6 घंटे बाद रिहा, हार पहनाकर किया गया स्वागत, अब भी एक रोड जाम

गन्ना के मूल्य में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर जालंधर-पठानकोट नेशनल हाईवे पर किसानों के धरने को पुलिस ने हटा दिया था और पुलिस उठाकर गाड़ी में डालकर ले गई थी और कहां लेकर गई तक इसका पता नहीं चल पाया था। लेकिन अब पुलिस ने हिरासत में लिए गए किसानों को करीब 6 घंटे बाद रिहा कर दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 02 Dec 2023 11:04 PM (IST)
Hero Image
पुलिस हिरासत में लिए गए किसान 6 घंटे बाद किए गए रिहा

जागरण संवाददाता, मुकेरियां। Farmers Protest: गन्ना के मूल्य में बढ़ोत्तरी की मांग को लेकर जालंधर-पठानकोट नेशनल हाईवे पर किसानों के धरने को पुलिस ने हटा दिया था। नेशनल हाईवे पर गन्ना मिल मुकेरियां के सामने धरने पर बैठे किसान नेताओं को पुलिस उठाकर गाड़ी में डालकर ले गई थी और कहां लेकर गई तक इसका पता नहीं चल पाया था। 

लेकिन अब पुलिस ने हिरासत में लिए गए किसानों को करीब 6 घंटे बाद रिहा कर दिया है। किसानों ने बताया उन्हें तलवाड़ा में रखा गया था और रिहा होकर आए किसानों नेताओं को हार पहनाकर स्वागत कर सम्मानित किया गया। फिलहाल अभी एक तरफ किसान रोड जाम करके बैठे हैं, लेकिन दूसरी तरफ से ट्रैफिक चल रहा है।

बता दें कि नेशनल हाईवे की एक साइड और सर्विस रोड जो खोला था उसे किसान बंद करने लगे थे। इसके चलते पुलिस ने बल प्रयोग करते उन्हें वहां से खदेड़े हुए उठा कर ले गई थी। वहीं संयुक्त किसान मोर्चा का आरोप था कि पुलिस ने सरकार के आदेश पर लाठीचार्ज किया और लोकतंत्र का हनन करते हुए किसानों का धरने से उठाया। 

11 रुपये शगुन का भद्दा मजाक

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के प्रधान श्याम सिंह ने बताया कि सरकार द्वारा किसानों के साथ किए वादे अनुसार गन्ने का मांग अनुसार रेट नहीं बढ़ाया गया। बल्कि 11 रुपये शगुन का कहर और भद्दा मजाक किया गया है। सरकार के सामने हमारे द्वारा जो वृद्धि मूल्य रखा गया जब तक उसे नही बढ़ाया जाता और मिल को नहीं चलाया जाता तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा।

यह भी पढ़ें: Hoshiarpur News: किसानों ने मांगों को लेकर जालंधर-पठानकोट हाईवे पर लगाया जाम, बीते एक घंटे से वाहनों की लगी लाइन

पंजाब के अन्य जिलों से किसानों का आना भी लगातार जारी

साथ ही पंजाब के अन्य जिलों से किसान आए। बता दें कल धरना समाप्त करवाने के लिए डीसी कोमल मित्तल मौके पर गई थी, लेकिन किसानों ने धरना समाप्त करने से मना कर दिया था।

यह भी पढ़ें: Punjab Farmers Protest: गन्ना किसानों को नहीं पसंद आया CM मान का 11 रुपए का शगुन, फिर हाइवे जाम करने का किया एलान

बता दें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गन्ने की स्टेट एग्रीड प्राइस में 11 रुपये की वृद्धि करने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने अपने एक्स हैंडल पर यह घोषणा करते हुए इसे शगुन बताया और कहा कि आज पंजाब के गन्ना काश्तकारों को 11 रुपये की वृद्धि करके पंजाब में गन्ने का रेट देश भर में सबसे ज्यादा कर दिया है। अब यह 391 रुपए हो गया है।

इस घोषणा पर गन्ना किसानों ने असहमति जताई है। गन्ना उत्पादकों ने कहा मात्र एक्स पर जानकारी दी गई है और इसकी कोई नोटिफिकेशन भी नहीं की गई है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर