Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hoshiyarpur News: नूंह में श्रद्धालुओं से भरी टूरिस्ट बस में लगी आग, नौ लोग जिंदा जले; सवार थे करीब 60 यात्री

नूंह जिले में स्थित गांव धुलावट के पास कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर मथुरा से वापस आ रही श्रद्धालुओं से भरी बस में आग लग गई। आग इतनी भयंकर थी कि इस हादसे में नौ लोग जिंदा जल गए। बस में पंजाब के होशियारपुर तथा चंडीगढ़ में रहने वाले लोग सवार थे। झुलसे लोगों को नल्हड़ मेडिकल कालेज और तावडू के निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

By Jagran News Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 18 May 2024 10:53 AM (IST)
Hero Image
श्रद्धालुओं से भरी टूरिस्ट बस में लगी आग, नौ लोग जिंदा जले ।

संवाद सहयोगी, होशियारपुर। कुंडली -मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे पर नूंह जिले में स्थित गांव धुलावट के पास चलती बस में आग लगने से नौ लोग जिंदा जल गए। उनकी मौके पर ही मौत हो गई। बस में सवार करीब 60 लोगों में 20 से अधिक लोग बुरी तरह से झुलसे हैं, जिसमें कई बच्चे और महिलाएं भी हैं। हादसा रात करीब पौने दो बजे हुआ। बस में पंजाब के होशियार पुर तथा चंडीगढ़ में रहने वाले लोग सवार थे।

मथुरा से वापस लौट रहे थे लोग

एक टूरिस्ट कंपनी की बस को सात दिन के लिए बुक कर धार्मिक स्थलों पर दर्शन करने के लिए निकले थे। मथुरा और वृंदावन से चंडीगढ़ जाते वक्त हादसा हुआ। हादसे में झुलसी सरोज पुंज, पूनम ने बताया कि रात करीब डेढ़ से दो बजे के बीच में जैसे ही बस केएमपी पर धुलावट गांव की सीमा में पहुंचे तभी एक बाइक सवार युवक ने बस के आगे बाइक को लगाकर रुकवाया और बताया कि बस के पिछले हिस्से में आग लगी हुई है।

ये भी पढ़ें: Bathinda Crime: रंजिश के चलते 60 साल की बुजुर्ग की हत्या, अब दो महिलाओं सहित परिवार के सात लोगों पर आई शामत

आग ने चपेट में आई पूरी बस

आग की लपटें देख ग्रामीण भी मौके पर पहुंच गए। जिन्होंने बस के शीशे तोड़ श्रद्धालुओं को निकाला। बस रुकते ही आग ने पूरी बस को चपेट में लिया। कुछ लोग गेट तथा कुछ शीशे तोड़कर बाहर निकाले गए। पास के गांव के लोगों ने भी मदद की। पीछे बैठे आठ लोग बस से नहीं निकल पाये और जिंदा जल गए।

सूचना पाकर मौके पर शहर थाना प्रभारी प्रदीप कुमार, सदर थाना प्रभारी जितेंद्र, डीएसपी मुकेश कुमार और पुलिस अधीक्षक नरेंद्र बिजारणिया भी पहुंच गए। जहां उन्होंने एंबुलेंस बुलाकर घायलों को अलग-अलग अस्पतालों में उपचार के लिए भेज दिया। आठ शवों को नल्हड़ मेडिकल कालेज के शव ग्रह में रखवा दिया गया। दमकल विभाग की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची लेकिन तक तक आग बुझ चुकी थी।

दर्शन के लिए 10 मई को निकले थे 

शहर के शालीमार नगर के रहने वाले कृष्ण भक्त राकेश शर्मा बस से भक्तों को दर्शन कराने वृंदावन, मथुरा और वाराणसी ले गए थे। राकेश शर्मा हर साल बस से भक्तों को दर्शन कराने ले जाते हैं। इस बार भी वह 10 मई को बस भक्तों को ले गए थे। दर्शन करने के बाद वापस लौटते समय बस में आग लग गई। इस हादसे में अभी तक पांच भक्तों की मौत की सूचना है और कुछ गंभीर रूप से झुलस गए हैं। शर्मा के बेटे और पत्नी की भी मौत की सूचना है।

जानकारी के मुताबिक ज्यादातर भक्त शालीमार, गौतम नगर और धोबीघाट के है। एक परिवार लुधियाना से भी गया था। इस हादसे की खबर से शहर में शोक की लहर दौड़ गई है। वो राम दर्शन के लिए अयोध्या भी गए थे। राकेश शर्मा अस्पताल में उपचाराधीन हैं। नौ साल की बच्ची की भी मौत हो गई है बस में सवार राकेश के अनुसार बस में 60 श्रद्धालु सवार थे, जिनमें तीन-चार बच्चे भी शामिल हैं।

मरने वालों की संख्या नौ पहुंची

राजकीय शहीद हसन खान मेवाती मेडिकल कालेज नलहड़ में 9 डेड बॉडी आ चुकी है जिसमें 6 फीमेल और तीन मेल है और आठ व्यक्ति घायल हैं व जो घायल है उनके नाम इस प्रकार हैं।

1. मीरा रानी W/o नरेश कुमार निवासी मखनिया जालंधर पंजाब

2. नरेश कुमार सन ऑफ मुल्क राज निवासी मखनिया

3. कृष्णा कुमारी W/o बलदेव राज निवासी फिल्सर जिला जालंधर

4. बलजीत सिंह राणा S/o मोहन सिंह निवासी मोहाली सेक्टर 16

5. जसविंदर W/o बलजीत निवासी महोली सेक्टर 16

6. विजय कुमारी W/o सुरेश कुमार निवासी जमरोल जिला जालंधर

7. शांति देवी W/o सुरेंद्र निवासी होशियारपुर पंजाब

8. पूनम W/o अशोक कुमार निवासी होशियारपुर पंजाब

ये भी पढ़ें: यूपी के CM योगी पंजाब में कर सकते है तीन रैलियां, भाजपा उम्‍मीदवारों को मिलेगी मजबूती; सुनील जाखड़ ने लिखा पत्र

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर