Move to Jagran APP

Punjab News: चावल वितरण में 1.55 करोड़ के घोटाले का पर्दाफाश, 1138 बोरियों से लदे दो ट्रक जब्त, तीन गिरफ्तार

Punjab News विजिलेंस ब्यूरो ने पंजाब में बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया है। डेढ़ करोड़ के चावल घोटाले का खुलासा किया है। पड़ताल में सामने आया कि उक्त फर्म सरकारी स्टाक को 34 रुपये प्रति किलो के हिसाब के साथ महंगे भाव पर बेचकर घोटाला करना चाहती थी। दो ट्रकों को जब्त कर लिया गया है। तीन आरोपितों को भी गिरफ्तार कर लिया है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Published: Sat, 22 Jun 2024 01:12 PM (IST)Updated: Sat, 22 Jun 2024 01:12 PM (IST)
Punjab News: चावल वितरण में महा घोटाला।

जागरण संवाददाता, होशियारपुर। विजिलेंस ब्यूरो ने एक गोदाम पर छापेमारी करके 1.55 करोड़ रुपये के चावल वितरण के बड़े घोटाले का पर्दाफाश किया है। विजिलेंस ने चावलों की 1138 बोरियों से लदे दो ट्रक जब्त कर चार लोगों को गिरफ्तार किया है। आरोपितों में शिव शक्ति राइस मिल गढ़शंकर के मालिक गोपाल गोयल, दो ट्रक चालकों जगपाल सिंह और सुखविंदर सिंह को गिरफ्तार किया गया है।

विजिलेंस ब्यूरो के प्रवक्ता ने बताया कि जय जैनेंद्र फर्म के ठेकेदार हरीश दलाल, शिव शक्ति राइस मिल गढ़शंकर होशियारपुर के मालिक गोपाल गोयल, अंजनी राइस मिल कुत्तीवाल कलां, मौड़ मंडी, बठिंडा के मालिक, ट्रक ड्राइवर जगपाल सिंह और सुखविंदर सिंह के विरुद्ध भ्रष्टाचार रोकथाम कानून के अंतर्गत विजिलेंस ब्यूरो के थाना बठिंडा रेंज में केस दर्ज किया गया है।

मामले में भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों, कर्मचारियों के अलावा ग्लोबल वेयर हाउस के अधिकारियों, कर्मचारियों से भी पूछताछ की जाएगी।

करोड़ों के चावल में घोटाले की थी कोशिश

उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही ‘भारत ब्रांड’ योजना के अंतर्गत राष्ट्रीय सहकारी खपतकार फेडरेशन आफ इंडिया की तरफ से बठिंडा, भुच्चो, मौड़, रामपुरा फूल और बुढलाडा के गरीब परिवारों को लगभग 70 हजार मीट्रिक टन चावल बांटे जा रहे थे, जिनकी कीमत लगभग 130 करोड़ रुपये बनती है।

इनमें से एक हजार मीट्रिक टन चावल पांच किलो और 10 किलो की थैलों में 18.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बांटे जाने थे। बठिंडा जिले में 29 रुपये प्रति किलो के हिसाब के साथ यह चावल लाभपात्रियों को सप्लाई करने का टेंडर जय जैनेंद्र फर्म को दिया गया था।

यह भी पढ़ें- Punjab News: पाकिस्तानी साजिश नाकाम, बीएसएफ ने चीन निर्मित ड्रोन किया बरामद; बड़े पैमाने पर चलाया सर्च ऑपरेशन

विजिलेंस ब्यूरो को विश्वसनीय सूत्रों से सूचना मिली थी कि लाभपात्रियों के 3.40 करोड़ रुपये के चावल में घोटाला करने की कोशिश की जा रही है। सूए विजिलेंस ब्यूरो की टीम ने चावलों की 1,138 बोरियों के साथ लदे 2 ट्रक जब्त कर लिए, जो फतेहाबाद के कस्बा हमजापुर भेजे जाने थे, लेकिन टेंडर फर्म ने बेचने के इरादे के साथ न तो चावलों की सफाई की और बोरियों में भरे।

पड़ताल में सामने आया कि उक्त फर्म सरकारी स्टाक को 34 रुपये प्रति किलो के हिसाब के साथ महंगे भाव पर बेचकर घोटाला करना चाहती थी।

मिलीभगत कर हासिल किए चावल

जय जैनेंद्र फर्म के मालिकों ने हरीश कुमार नामक दलाल और भारतीय खाद्य निगम के अज्ञात अधिकारियों द्वारा इस गोदाम के अधिकारियों, कर्मचारियों और निगरानों के साथ मिलीभगत करके ग्लोबल वेयर हाऊस, मौड़ मंडी से चावल हासिल करके रिश्वत देने के बाद इन चावलों की बोरियों को अंजनी राइस मिल, कुत्तीवाल कलां, मौड़ मंडी भेज दिया।

इसके बाद चावलों की बोरियों को इन ट्रकों द्वारा शिव शक्ति राइस मिल, गढ़शंकर ले जाया जाना था। उक्त सभी आरोपितों और उक्त फर्मों के मालिकों के खिलाफ केस दर्ज किया गया है।

यह भी पढ़ें- Punjab News: लुधियाना में पुलिस और गैंगस्टरों में मुठभेड़, गोली लगने से दो गैंगस्टर घायल, हत्या-लूट के दर्ज हैं कई मामले


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.