Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: बैंक से दोगुना ब्याज देने के नाम पर ठग लिए लाखों, फर्जी कंपनी बनाकर करते थे धोखाधड़ी

बैंक से ज्यादा ब्याज देने का लालच देकर सात लाख रुपए की ठगी की गई। जीवन प्रभा निधि लिमिटेड के नाम से कंपनी खोलकर उसमें पैसे जमा कराए जाते थे। इस धोखाधड़ी के सभी आरोपी फिलहाल फरार चल रहे हैं। पुलिस कंपनी की एमडी प्रभा उसके पति दीपक दूसरे एमडी राम सरन तीसरे एमडी विजय कुमार और मनोज सैनी तलाश में जुटी हुई है।

By paramjit singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 31 May 2024 10:58 AM (IST)
Hero Image
बैंक से दोगुना ब्याज देने का लालच देकर लाखों की ठगी (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जालंधर। जीवन प्रभा निधि लिमिटेड के नाम से कंपनी खोलकर लोगों को पैसे जमा करवाने के बाद दोगुना ब्याज देने के नाम पर लाखों रुपये ठगने वाले सात लोगों के खिलाफ थाना डिवीजन नंबर 5 की पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है।

इस धोखाधड़ी के सभी आरोपी फिलहाल फरार चल रहे हैं। पुलिस कंपनी की एमडी प्रभा, उसके पति दीपक, दूसरे एमडी राम सरन, तीसरे एमडी विजय कुमार और मनोज सैनी तलाश में जुटी हुई है।

बैंक से ज्यादा ब्याज देकर जमा कराते थे पैसे

थाना डिवीजन नंबर 5 की पुलिस को दिए गए शिकायत में भारगो कैंप निवासी ज्योति ने बताया कि बस्ती शेख निवासी दीपक और उसकी पत्नी प्रभा उसके जानकार थे। उन्होंने जीवन प्रभा निधि लिमिटेड कंपनी बना रखी थी जिसका दफ्तर बस्ती शेख में खोला था।

कंपनी में पैसे जमा करवाने के बाद किसी भी बैंक से ज्यादा ब्याज देने की बात कही जाती थी। उसने कंपनी में पैसे लगा दिए। कुछ देर तो ब्याज आया लेकिन बाद में ब्याज आना बंद हो गया।

उसने कंपनी के पदाधिकारियों से बात की और उन्होंने कहा कि तकनीकी कारणों से बैंक में ब्याज नहीं आ रहा है। कुछ दिन बाद दफ्तर में ताला लगा मिला और पता चला कि सारे फरार हो गए हैं। इसके बाद उसने पुलिस को शिकायत दी।

यह भी पढ़ें- CM मान की लाडली बिटिया को केजरीवाल की पत्नी सुनीता ने किया दुलार, तस्वीर में दिखी खुशी

पीड़ित ने जमा करा दिए थे 7 लाख रुपए

ज्योति ने बताया कि उसने अपने रिश्तेदारों समेत कंपनी में कुल सात लाख रुपये से ज्यादा पैसे जमा करवाए थे। ज्योति पत्नी राजिंदर कुमार ने बताया कि उसके पति का ट्रांसपोर्ट का काम है। उसने पति के साथ मिलकर कंपनी में पैसे जमा करवाए थे।

कंपनी साल 2020 में बंद हो गई थी और उसने तभी शिकायत दे दी थी। चार साल बाद अब जाकर केस दर्ज किया गया है। जिन लोगों ने पैसे जमा करवाए हैं उनकी उन्होंने अपने स्तर पर खोजबीन शुरू की तो पता चला कि सारे आरोपी महाराष्ट्र में बैठे हैं। वहां भी उन्होंने ऐसी ही कंपनी खोलकर लोगों को ठगना शुरू किया हुआ है।

नेहा नाम की महिला करती थी दोस्ती फिर खुलवाती थी खाते

ज्योति ने बताया कि कंपनी में काम करने वाली नेहा, जो वहां पर चेक सहित अन्य दस्तावेज साइन करवाती थी, ने उसके साथ पहले दोस्ती की फिर ज्यादा ब्याज देने की बात कहकर खाते खुलवाए। उसे तो बाद में पता चला कि नेहा ने उसे धोखे से फंसाया है। वहीं बाद में यह बात पता चली कि नेहा सभी को दोस्ती के धोखे में फंसाकर कंपनी में पैसे जमा करवाती थी।

यह भी पढ़ें- गर्मी की छोड़ दें फिक्र... पंजाब में पोलिंग स्‍टेशन पर वोटर्स के लिए लगेंगे कूलर, ये दस्‍तावेज दिखा दे सकते हैं वोट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें