Move to Jagran APP

Punjab Crime: पबजी ने बिगाड़े हमारे बच्चे, आनलाइन गेम से आइडिया लेकर दी स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी

स्प्रिंग डेल स्कूल के दसवीं कक्षा के दो छात्र 16 सितंबर को होने वाले गणित के पेपर को रद करवाना चाहते थे। इसके लिए उन्होंने पबजी गेम से आइडिया लिया और अपने ही स्कूल को बम से उड़ाने की धमकी दे डाली।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Wed, 14 Sep 2022 11:12 AM (IST)
Hero Image
दोनों बच्चों ने पिता के सिम पर मोबाइल रखे हुए थे। सांकेतिक चित्र।

जासं, अमृतसर। फतेहगढ़ चूड़ियां रोड पर स्थित स्प्रिंग डेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल को बम से उड़ाने का आइडिया बच्चों को पबजी गेम से आया था। बच्चों ने जिस सी-फार बम से स्कूल को उड़ाने की धमकी दी, वह पबजी गेम में इस्तेमाल होता है। स्कूल में बच्चों के पेपर चल रहे हैं। दोनों विद्यार्थी दसवीं कक्षा के हैं और 16 सितंबर को होने वाले गणित के पेपर को रद करवाना चाहते थे। इसी कारण उन्होंने यह धमकी भरा मैसेज बनाते हुए वायरल किया था।

इन बच्चों ने मैसेज में लिखा - ‘असला वालेकुम, स्प्रिंग डेल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, 16 सितंबर 2022 को सी-फार प्लांटेशन होगी और ब्लास्ट भी उसी दिन होगा’ अल्लाह हाफिज..’ फिर उसे वायरल कर दिया। इसके धमकी के जरिये वे उनका गणित का पेपर रद हो जाएगा और उन्हें राहत मिलेगी। 

दोनों बच्चों के पिता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इन विद्यार्थियों से पुलिस ने पूछताछ की तो उसमें इन्होंने कई जानकारियां उजागर की हैं। पुलिस जांच में जब इन बच्चों के मोबाइलों को खंगाला तो पता चला कि दसवीं कक्षा के दोनों छात्रों ने इंस्टाग्राम पर अपने तीन-तीन फर्जी अकाउंट बनाए हुए थे। ये मोबाइल बच्चे ही इस्तेमाल कर रहे थे, जबकि सिम उनके पिता के नाम पर था। पुलिस ने दोनों मोबाइलों को कब्जे में लिया है। पुलिस ने दोनों बच्चों के पिता दविंदर सिंह व रोहित मरवाहा के खिलाफ मामला दर्ज करके उन्हें गिरफ्तार कर रिमांड पर लिया है।

आज तक इस्तेमाल नहीं हुआ सी-फार बम : भुल्लर

डीसीपी मुखविंदर सिंह भुल्लर ने कहा कि जिस सी-फार बम का मैसेज में लिखा गया है, वह आज तक देश में कहीं भी न तो बरामद हुआ है और न ही कही उससे कोई धमाका हुआ है। वह पबजी खेल में ही इस्तेमाल होता है। उन्होंने अभिभावकों और स्कूल प्रबंधकों से अपील की है कि वह विद्यार्थियों को टेक्नोलाजी के गलत इस्तेमाल न करने के लिए लगातार जागरूक करें। इतना ही नहीं इंफोर्मेशन एंड टेक्नोलाजी के कानून के बारे में भी जानकारी दी जाए, ताकि बच्चे भविष्य में ऐसी गलती न कर सकें जिसका खामियाजा उनको और उनके अभिभावकों को भुगतना पड़े। 

पुलिस की अपील - बच्चों को सिंपल फोन ही दें

डीसीपी (डिटेक्टिव) मुखविंदर सिंह भुल्लर ने बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि वह अपने बच्चों की हर गतिविधि पर ध्यान रखें। आधुनिकता के युग में वह अपने बच्चों को एंड्रायड मोबाइल तो दे रहे हैं, लेकिन उनके मोबाइलों को चेक करना भी उनका फर्ज बनता है कि वह अपने मोबाइल पर क्या कुछ करते हैं। उन्हें उनके मोबाइल पर लाक (ताला) बिल्कुल भी न लगाने दें। वैसे तो उन्होंने अभिभावकों से अपील की है कि बच्चों को एंड्रायड फोन ही ना दें। अगर देना हो तो वह उन्हें सिंपल फोन भी दे सकते हैं।

सात सितंबर को डीएवी पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने भी दी थी ऐसी धमकी

सात सितंबर 2022 को भी लारेंस रोड स्थित डीएवी पब्लिक स्कूल के 9वीं कक्षा के तीन छात्रों ने इंस्टाग्राम आइडी पर एक धमकी भरा मैसेज वायरल किया था। इसमें उन्होंने लिखा था कि आठ सितंबर को स्कूल में फायङ्क्षरग होगी और उसके बाद एक मैसेज और वायरल किया, जिसमें लिखा था कि स्कूल में बम रखा जाएगा। यह मैसेज जब स्कूल प्रबंधकों तक पहुंचा तो उन्होंने पुलिस को सूचित किया।

पुलिस ने इस मामले को तीन घंटे में ट्रेस कर लिया। इस मामले में भी स्कूल के 9वीं कक्षा के छात्र ही निकले। पुलिस ने इन बच्चों पर कोई मामला दर्ज नहीं किया और उन्हें स्कूल प्रबंधकों के हवाले करते हुए उन्हें ही कार्रवाई करने के लिए कहा गया। इसके पश्चात स्कूल ने उन बच्चों को स्कूल से निकाल दिया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें