Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब की कानून व्यवस्था में हुआ सुधार, अरविंद केजरीवाल ने सराहा

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के मुताबिक एनडीपीएस एक्ट के मामलों में भारी कमी आई है। रविवार को अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके पंजाब में ईमानदार सरकार होने का दावा किया। उन्होंने लिखा कि पंजाब में ईमानदार सरकार का फल पंजाबियों को मिलने लगा है।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 19 Feb 2023 09:46 AM (IST)
Hero Image
भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब की कानून व्यवस्था में हुआ सुधार, अरविंद केजरीवाल ने सराहा

जालंधर, जागरण डिजिटल डेस्क। पंजाब में लगातार अपराधियों पर कार्रवाई हो रही है। सूबे में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद आपराधिक गतिविधियों में कमी आई है। नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) के आंकड़ों के मुताबिक एनडीपीएस एक्ट के मामलों में भारी कमी आई है। आंकड़े बताते हैं कि राज्य में हत्या की संख्या में सात प्रतिशत की कमी आई है। टारगेट किलिंग के मामलों को रिकार्ड समय में हल किया गया, जोकि सबसे बड़ी उपलब्धि है। रिपोर्ट में पंजाब को सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य बताया गया है।

एनसीआरबी की रिपोर्ट को लेकर दैनिक जागरण ने खबर छापी थी। खबर की मानें तो वर्ष 2022 में आपराधिक मामलों में कमी आई। अपराध के केस रिकार्ड समय में हल किए गए। इससे कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। पंजाब में अपराध पर लगाम लगने पर अब आम आदमी के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंजाब सरकार की तारीफ की है।

केजरीवाल ने की पंजाब सरकार की तारीफ

रविवार को अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट करके पंजाब में ईमानदार सरकार होने का दावा किया। उन्होंने लिखा, "रोज पंजाब से कानून व्यवस्था में सुधार की खबरें आ रही हैं। पंजाब में ईमानदार सरकार बनाने का फल अब पंजाबियों को मिलने लगा है।"

— Arvind Kejriwal (@ArvindKejriwal) February 19, 2023

पंजाब में सिर्फ कानून का राज चलेगा- CM

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दैनिक जागरण की खबर को ट्वीट करके लिखा कि सूबे में अपराध कम हो गया है। सीएम मान ने ट्वीट किया, "एक साल से भी कम समय में पंजाब की कानून व्यवस्था पर जो हमने काम किया है उसके नतीजे सभी के सामने हैं। NCB की रिपोर्ट्स के अनुसार पंजाब में आपराधिक मामलों में सुधार देखने को मिला।पंजाबियों के लिए यह एक बहुत अच्छी खबर है।अब पंजाब में सिर्फ कानून का राज चलेगा।"

— Bhagwant Mann (@BhagwantMann) February 19, 2023

दैनिक जागरण ने छापी थी खबर

बता दें कि, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने दैनिक जागरण की खबर को ट्वीट किया था। इसके बाद आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल ने इसी ट्वीट को रिट्वीट करते हुए पंजाब में ईमानदार सरकार बनाने का दावा किया था। जागरण की खबर के मुताबिक पंजाब में वर्ष 2022 में आपराधिक मामलों में कमी आई। अपराध के केस रिकार्ड समय में हल किए गए। इससे कानून व्यवस्था में सुधार हुआ है। एक साल से भी कम समय में गैंगस्टरों, आतंकियों, ड्रग्स माफिया और टारगेट किलिंग करने वालों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई।

NCB की रिपोर्ट में अपराध पर लगाम लगाने में पंजाब नंबर वन

नेशनल क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) की रिपोर्ट में पंजाब को सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाला राज्य बताया गया है। पंजाब में मेडिकल नशा कम हुआ है। इसके अलावा दस माह में 25 आतंकी मॉड्यूल ध्वस्त किए गए। एनडीपीएस एक्ट के तहत वर्ष 2021 के मुकाबले वर्ष 2022 में 25 प्रतिशत ज्यादा मामले दर्ज गए। हेरोइन की बरामदगी 14 प्रतिशत, अफीम 17 प्रतिशत और चूरापोस्त की 29 फीसद रिकवरी बढ़ी है।

पंजाब सरकार ने गैंगस्टरों पर कार्रवाई करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (एजीटीएफ ) का गठन किया। इसके बाद 138 गैंग ध्वस्त किए गए। दो गैंगस्टर मारे गए और 503 पकड़े गए। 481 हथियार और 106 गाड़ियां बरामद की गईं। भारत-नेपाल सीमा से लेकर राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और महाराष्ट्र में कार्रवाई हुई। वहीं, दो बड़े आतंकियों पर कार्रवाई की गई। 160 आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में ड्रोन, हथियार और विस्फोटक बरामद हुआ है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर