Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jalandhar News: वरियाणा में बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट की मशीनरी इंस्टाल, दो दिन में शुरू होगी कूड़े की प्रोसेसिंग

Jalandhar News बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट मई में शुरू होना था लेकिन अभी इस पर काम शुरू नहीं हुआ है। काम में देरी पर कंपनी पर 14 लाख का जुर्माना भी लगाया गया और चेतावनी भी जारी की गई थी।

By DeepikaEdited By: Updated: Thu, 22 Sep 2022 08:38 AM (IST)
Hero Image
वरियाणा डंप पर मशीनरी इंस्टाल करने का चल रहा काम। (वीडियोग्रैब)

जागरण संवाददाता, जालंधर: वरियाणा डंप से आठ लाख क्यूबिक टन से ज्यादा कूड़ा खत्म करने का बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट दो दिन में शुरू होने जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के लिए दो छोटी और एक बड़ी मशीन डंप साइट पर पहुंच गई हैं। छोटी मशीनों को इंस्टाल करने का काम लगभग पूरा हो गया है और बड़ी मशीन अभी इंस्टाल की जानी है। स्मार्ट सिटी कंपनी के सीइओ दविंदर सिंह ने कहा कि अगले दो दिन में काम शुरू करने का लक्ष्य रखा है। दो छोटी मशीनें काम शुरू कर देंगी और बड़ी मशीन भी कुछ दिनों में इंस्टाल हो जाएगी।

वरियाणा डंप पर इन मशीनों को चलाने के लिए 60 किलोवाट का बिजली का कनेक्शन लेने के लिए आवेदन किया है। इसके लिए फीस का एक हिस्सा भी जमा करवा दिया है। उन्होंने कहा कि जब तक कनेक्शन नहीं मिलता तब तक यह मशीनें जेनरेटर पर चलाई जाएंगी। बायोमाइनिंग प्रोजेक्ट मई में शुरू होना था, लेकिन अभी इस पर काम शुरू नहीं हुआ है। काम में देरी पर कंपनी पर 14 लाख का जुर्माना भी लगाया गया और चेतावनी भी जारी की गई थी। सीइओ दविंदर सिंह ने इस संबंध में कंपनी के एमडी के साथ मीटिंग की थी। वरियाणा डंप पर कूड़ा खत्म करने का काम शुरू होने से आसपास रहने वाले लोगों को राहत मिलेगी।

अधिकारियों से विजिलेंस करेगी पूछताछ

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट पर विजिलेंस का शिकंजा कसने के बाद लगातार कम हो रहे स्टाफ के बीच सब्जेक्ट एक्सपर्ट दो महीने की छुट्टी पर चले गए हैं। स्मार्ट सिटी कंपनी में अब गिनती का स्टाफ ही रह गया है। नगर निगम की टीम सभी कार्यों को अपने नियंत्रण में लेने में लग गई है। हालांकि कई अधिकारी विजिलेंस जांच की वजह से ही जा रहे हैं, लेकिन सूत्र बताते हैं कि जो लोग काम छोड़कर जा रहे हैं उनसे भी पूछताछ हो सकती है।

विजिलेंस टीम एलइडी स्ट्रीट लाइट प्रोजेक्ट में गड़बड़ी के आरोपों के बीच एसडीओ और जेई के बयान दर्ज कर चुकी है। अब इन्हें क्रास वेरीफाई करने के लिए स्मार्ट सिटी कंपनी के कंसलटेंट्स को भी बुलावा आ सकता है।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: शहर में आज खिलेगी तेज धूप, जानिए दिनभर कैसा रहेगा मौसम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें