Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जालंधर के KMV में मनाया बाटनिकल गार्डन, छात्रों को पौधों की प्रजातियों के बारे में मिलेगी जानकारी

जालंधर के कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ-साथ वैज्ञानिक पक्ष की शिक्षा देने के उद्देश्य से बाटनिकल गार्डन तैयार किया गया। इस गार्डन में विभिन्न फूलों व फलों की प्रजातियों के संरक्षण व महत्व के बारे में प्रेक्टिकल जानकारी छात्राओं को मिलेगी।

By Rohit KumarEdited By: Updated: Sat, 27 Feb 2021 01:48 PM (IST)
Hero Image
कन्या महाविद्यालय में किताबी ज्ञान के साथ-साथ वैज्ञानिक पक्ष की शिक्षा देने के उद्देश्य से बाटनिकल गार्डन तैयार किया है।

जालंधर, जेएनएन। कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को किताबी ज्ञान के साथ-साथ वैज्ञानिक पक्ष की शिक्षा देने के उद्देश्य से बाटनिकल गार्डन तैयार किया गया। विभिन्न  जड़ी- बूटियों चिकित्सक व सजावटी शानदार पौधों के साथ सभी ऋतुओं में जीवंत इस गार्डन से फूलों, फलों की प्रजातियों के संरक्षण व महत्व के बारे में प्रेक्टिकल जानकारी छात्राओं को मिलेगी। प्रत्येक पौधों से संबंधित अध्ययन में उपयोग किया जाता है।

यह भी पढ़ें -   जालंधर-पानीपत हाईवे पर प्रीमिक्स बिछाने के दौरान एक्सपेंशन ज्वाइंट किए नजरअंदाज, हादसे होने का खतरा

विद्यालय प्रिंसिपल प्रो. अतिमा शर्मा द्विवेदी ने बताया कि कन्या महाविद्यालय सदा छात्राओं के सर्वपक्षीय विकास को केंद्र में रखते हुए ही यह प्रयत्न इस दिशा में एक विकासशील कदम है। उन्होंने कहा कि बाटनिकल गार्डन छात्राओं के लिए किसी भी पौधे के विकास पड़ावों, उनके आकार व व्यवहार को जानने में कारगर माध्यम है। जहां खुले माहौल में छात्राएं विषय की व्यवहारिक जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ें -   जालंधर में धार्मिक कार्यक्रम में प्रस्तुति देने वाले कलाकारों ने देवी जागरण कलाकार संगठन का किया गठन

उन्होंने कहा कि आज के कंपीटिशन भरे माहौल के बीच में छात्राओं को किताबी ज्ञान देकर तैयार करना ही काफी नहीं हैं। इस गार्डन का ज्ञान छात्राओं को ज्यादा से ज्यादा मिले, इसके लिए खास गतिविधियां भी करवाई जा रही है, इससे गार्डन की देखभाल छात्राएं खुद भी करें। इससे उन्हें पता चल सके कि पौधों की जरूरतें क्या है और कब कब उन्हें क्या-क्या चाहिए। ऐसी छोटे-छोटे प्रयासों के जरिए ही उन्हें दिया जाने वाला ज्ञान सदैव उनके भीतर समाया रहेगा और छात्रों को इससे फायदा मिलेगा ।

यह भी पढ़ें -  Jalandhar Corona Vaccination: वैक्सीनेशन के लिए बुजुर्ग कोविन एप पर करें रजिस्ट्रेशन, सेंटरों पर मिलेगी पंजीकरण की सुविधा

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें