Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: चुनाव मैदान में उतरे चन्नी कर रहे दिल खोलकर खर्चा, जानिए बाकी प्रत्याशियों की खर्च राशि?

पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान एक जून को किए जाएंगे। इसके लिए जालंधर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी चरनजीत सिंह चन्नी खुलकर खर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ने सबसे ज्यादा खर्च 3217093 रुपये खर्च कर चुके हैं। जबकि भाजपा के उम्मीदवार सुशील रिंकू भी 2313608 और इसके बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन टीनू 1644353 रुपये खर्च कर तीसरे नंबर पर रहे हैं।

By Ashish Tiwari Edited By: Deepak Saxena Updated: Wed, 29 May 2024 05:57 PM (IST)
Hero Image
चुनाव मैदान में उतरे चन्नी कर रहे दिल खोलकर खर्चा (फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, जालंधर। लोकसभा चुनाव में वोट बैंक को मजबूत करने तथा लोगों तक पहुंच बनाने और चुनाव प्रचार के लिए अब उम्मीदवार सिर धड़ की बाजी लगाने के साथ-साथ जेब से पैसा भी दिल खोलकर खर्च रहे हैं। 24 मई तक चुनावों पर खर्च करने में कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार ने सबसे ज्यादा खर्च 32,17,093 रुपये कर चुके हैं।

इसके साथ ही अन्य राजनीतिक पार्टियों के अलावा आजाद उम्मीदवार चुनावी जंग में पैसा पानी की तरह बहा रहे हैं। हालांकि चुनाव आयोग की ओर से प्रत्येक उम्मीदवार की चुनाव पर खर्चे के लिए 95 लाख रुपये की लिमिट रखी है। चुनाव आयोग की ओर से उम्मीदवारों के खर्चे पर निगरानी रखने के लिए खर्चा ऑब्जर्वर माधव देशमुख की ओर से प्रत्येक उम्मीदवार के रजिस्टर लगाए गए हैं और इनकी क्रॉस चेकिंग की जा रही है।

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: '13 सीटें किसे देनी हैं जनता मन बना चुकी है...', पंजाब में AAP की जीत को लेकर केजरीवाल का दावा

चरनजीत सिंह चन्नी कर रहे दिल खोलकर खर्चा

चुनाव ऑर्ब्जवर की ओर से चुनाव के दौरान तीन बार चेकिंग की जानी है। इनमें से दो बार की जा चुकी है और तीसरी चेकिंग 28 मई को होनी थी जिसे फिलहाल स्थगित कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक, उम्मीदवारों की ओर से 24 तारीख तक किए गए खर्चों में सबसे ज्यादा कांग्रेस उम्मीदवार चरनजीत सिंह चन्नी दिल खोलकर खर्चा कर रहे हैं और उसके बाद दूसरे नंबर पर भाजपा के उम्मीदवार सुशील रिंकू भी 23,13,608 और इसके बाद आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार पवन टीनू 16,44,353 रुपये खर्च कर तीसरे नंबर पर रहे हैं।

सबसे कम सीपीआईएम के उम्मीदवार का खर्च

बहुजन समाज पार्टी के उम्मीदवार बलविंदर कुमार ने 9,51,334.5 रुपये, शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार मोहिंदर सिंह केपी 8,98,751 रुपये, शिरोमणी अकाली दल अमृतसर के उम्मीदवार सरबजीत सिंह ने 2,42,446 रुपये तथा सीपीआइएम के उम्मीदवार पुरुषोतम लाल ने 1,02,200 रुपये खर्च चुके हैं। अभी उम्मीदवारों की ओर से चुनाव प्रचार पर खर्च करने का सिलसिला जारी है और अंत तक इन उम्मीदवारों की ओर से खर्चा करने वालों की दौड़ में कोई भी उम्मीदवार आगे निकल सकता है।

चुनाव विवरण न देने पर आयोग ले सकता एक्शन

चुनाव आयोग के अनुसार, अगर कोई उम्मीदवार अपने चुनाव का विवरण नहीं देता है तो उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का प्रावधान है। चुनाव आयोग उस उम्मीदवार पर तीन साल तक चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगा सकता है। अगर कोई उम्मीदवार चुनाव खर्च ज्यादा करता है लेकिन खाते में दिखाता है तो उसके खिलाफ चुनाव याचिका दायर हो सकती है। अधिकतम सीमा से अधिक खर्च करने वाले को भी चुनाव आयोग नीतियों की अवहेलना करने की श्रेणी में मानता है। उस पर भी तीन साल तक चुनाव लड़ने से अयोग्य ठहराया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi: 'अरबपतियों का कर्जा माफ, किसानों को दिए काले कानून', पटियाला में राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।