Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chhath Puja: सूर्य आराधना की चार दिवसीय छठ पर्व आज से शुरू, जालंधर में पूजा के लिए घाट तैयार, इन चीजों का खास महत्व

छठ पूजा महोत्सव पर शहर में बनाए गए छठ घाटों पर व्रत रखने वाले श्रद्धालु विधिवत पूजा अर्चना करते हैं। इसके लिए शहर में छठ पूजा के घाट तैयार किए गए। संतान की प्राप्ति तथा उसकी दीर्घायु की कामना को लेकर रखे जाते छठ व्रत पर्व की शुरुआत कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाए खाए की रस्म के साथ की जाती है।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
सूर्य आराधना की चार दिवसीय छठ पर्व आज से शुरू।

जागरण संवाददाता, जालंधर। नहाए खाए की रस्म के साथ छठ पूजा महोत्सव का आगाज 17 नवंबर को हो जाएगा। इसके अगले दिन यानी 18 नवंबर को खरना की रस्म की जाएगी तो वहीं 19 नवंबर को अस्त होते सूर्य तथा 20 नवंबर को उदय होते सूर्य को अर्घ्य देकर चार दिवसीय छठ महोत्सव पूजन संपन्न किया जाएगा। जिसे लेकर तैयारियां का दौर जारी है।

36 घंटे तक निर्जल की शुरुआत

इस क्रम में जहां छठ व्रत रखने वाले श्रद्धालु पूजा सामग्री की खरीदारी कर रहे हैं तो वहीं छठ पूजा प्रबंधक कमेटी के सदस्यों द्वारा शहर में विभिन्न जगहों पर छठ घाट तैयार किया जा रहे हैं। संतान की प्राप्ति तथा उसकी दीर्घायु की कामना को लेकर रखे जाते छठ व्रत पर्व की शुरुआत कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को नहाए खाए की रस्म के साथ की जाती है। इसके दूसरे दिन अरवा के चावल ग्रहण करने के साथ ही 36 घंटे तक निर्जल तथा निराहार रहने वाले व्रत की शुरुआत हो जाती है।

प्रबंधक कमेटियों ने किया घाट के निर्माण

छठ पूजा महोत्सव पर शहर में बनाए गए छठ घाटों पर व्रत रखने वाले श्रद्धालु विधिवत पूजा अर्चना करते हैं। इसके लिए श्री छठ पूजा प्रबंधक कमेटी द्वारा शहर में बनाए गए छठ घाटों के इर्द-गिर्द पूजा के घाट तैयार किया जा रहे हैं।

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

इस बारे में श्री छठ पूजा प्रबंधक कमेटी के संचालक पंडित एक मिश्रा, चेयरमैन प्रमोद यादव तथा मोतीलाल यादव बताते हैं कि लाखों श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र छठ पूजा के लिए तमाम तरह के प्रबंध कमेटी के सदस्यों द्वारा किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि छठ व्रत पूजा के दौरान श्रद्धालुओं को सुरक्षा, ट्रैफिक, पेयजल व सफाई व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जिला प्रशासन के समक्ष मांग रखी गई है।

यह भी पढ़ें: SBI Clerk Bharti 2023: एसबीआई बैंक में क्लर्क बनने का सुनहरा मौका! 8283 पदों पर निकली वैकेंसी; ऐसे करें आवेदन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें