Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day: 'आजादी लेने के लिए पंजाब ने भारी कीमत अदा की है' स्वतंत्रता दिवस समारोह में बोले CM भगवंत मान

Independence Day 2024 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान गुरु गोबिंद स्टेडियम (Guru Gobind Singh Stadium) में तिरंगा फहराया। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने पंजाब में धार्मिक सद्भाव एकता बनाए रखने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि हमारे धार्मिक समारोह मनाने के लिए कर्फ्यू नहीं लगाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर भगत सिंह की प्रतिमा लगाया जाएगा।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 15 Aug 2024 11:34 AM (IST)
Hero Image
गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सीएम मान ने फहराया झंडा

जागरण संवाददाता, जालंधर। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में 78वें स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) के मौके पर ध्वजारोहण किया। इस मौके पर प्रदेश के मुख्य सचिव अनुराग वर्मा एवं डीजीपी गौरव यादव मौजूद रहे। मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस मौके पर लोगों को संबोधित किया।

आजादी में पंजाब का अहम योगदान- भगवंत मान

राज्य स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी लेने के लिए पंजाब ने बहुत भारी कीमत अदा की है। 80 फीसदी शहीद पंजाब से थे।

देश की हरित क्रांति में पंजाब ने अहम योगदान दिया लेकिन उसकी भी भारी कीमत अदा करनी पड़ी है। मुख्यमंत्री ने ओलंपिक में पदक जीतने वाली भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी बोले 11 में से 10 खिलाड़ी पंजाब के थे

जल स्रोतों के लिए मुख्यमंत्री ने कही ये बात

सीएम मान ने कहा कि भू जलस्तर 600 फीट पर जा गिरा है। पंजाब की आप सरकार ने पुराने जल स्रोतों को फिर से रिवाइव किया है। नहरों रजबाहों में पानी आया है और पाइप डालकर पानी को नहरों से खेतों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। आजादी का 78वां दिवस मनाया जा रहा है और इतने सालों में देश की पहली मालवा नहर का प्रोजेक्ट पंजाब में चालू किया गया।

मोहाली एयरपोर्ट पर लगेगी भगत सिंह की प्रतिमा

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने स्वतंत्रता दिवस के समारोह में कहा कि 28 सितंबर को शहीद भगत सिंह के जन्म दिवस के मौके पर उनकी प्रतिमा मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हलवारा इंटरनेशनल एयरपोर्ट भी तैयार हो रहा है और उसका नाम शहीद करतार सिंह सराभा के नाम पर रखने की सिफारिश की गई है।

'अब पंजाब बिजली बेचने लगा है'

जालंधर के गुरु गोबिंद सिंह स्टेडियम में सीएम भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार ने निजी सेक्टर का जीवीके गोइंदवाल पावर प्लांट खरीद लिया है। अब पंजाब बिजली बेचने लगा है। पिछले कुछ महीनो में 300 करोड़ की बिजली बेची जा चुकी है।

यह भी पढ़ें- आजादी के बाद पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर दिया सबसे लंबा भाषण, तोड़ दिया अपना ही रिकॉर्ड

नए मोहल्ला क्लिनिक बनाने का किया एलान

मुख्यमंत्री ने कहा अब तक 2 करोड़ मरीज मोहल्ला क्लिनिकों से अपना इलाज कर चुके हैं। सीएम ने कहा कि 829 मोहल्ला क्लिनिक बनाए जा चुके हैं और अगले कुछ समय में 29 और बनाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Independence Day 2024: जम्मू-कश्मीर में जमीन से आसमान तक अभेद्य सुरक्षा, ड्रोन हमला भी असंभव; पाक सीमा पर पैनी नजर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर