Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Coronavirus News: गुरदासपुर में धीमी गति से हो रहा कोरोना सैंपलिंग का काम, कांटेक्ट ट्रेसिंग भी ठप

Coronavirus News गुरदासपुर में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ने लगा है। पिछले कुछ ही दिनों में कई संक्रमित सामने आ चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले चार माह में सबसे अधिक है। राहत की बात है कि मौतें कम हो रही हैं।

By DeepikaEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 01:15 PM (IST)
Hero Image
गुरदासपुर में बढ़ रहा कोरोना मरीजों का आंकड़ा। (सांकेतिक)

गगनदीप सिंह बावा, गुरदासपुर। कोरोना संक्रमण कम होते ही जहां लोग लापरवाह होने लगे हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग भी पहले की तरह काम करता नहीं दिख रहा है। सैंपलिंग लगातार घट रही है। कोरोना काल के दौरान पहले जहां हर दिन करीब 1200 लोगों के सैंपल जांच के लिए लैब में भेजे जाते थे, वहीं अब यह संख्या 160 तक सिमट गई है।

कोरोना गाइडलाइन का पालन होते कहीं नहीं दिख रहा है। कोरोना को हराने के लिए सैंपल बढ़ाने पर जोर देना जरूरी है, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों की जांच कर संक्रमण को फैलने से रोका जा सके, लेकिन ऐसा नहीं हो रहा है। जिले में अब तक 14,47,748 लोगों के सैंपल लेकर जांच की जा चुकी है। अब तक कुल 27724 कोरोना पाजिटिव मिल चुके हैं।

अगस्त माह में इस तरह हुई सैंपलिंग

अगस्त माह में अब तक करीब 3200 लोगों की सैंपलिंग की गई है। कोरोना काल में रोजाना करीब 2 हजार लोगों की सैंपलिंग की जाती थी। तब अगर कोई कोरोना पाजिटिव आता था तो उसके परिवार के साथ-साथ आसपास के लोगों के भी सैंपल लिए जाते थे। वहीं जिन स्थानों पर कोरोना के केस ज्यादा मिल रहे थे, वहां पर टीमें कैंप लगाती थीं। आशा वर्करों की टीम घर-घर जाकर सर्वे करती थीं, जिसमें कोरोना के लक्षण लगते थे उनका टेस्ट किया जाता था। अब ऐसा नहीं हो रहा है। लोग अगर टेस्ट कराने आते हैं तो टेस्ट किया जा रहा है। पहले की तरह अब टीमें कांटेक्ट ट्रेसिंग के सैंपल नहीं ले रही हैं।

लापरवाही पड़ रही भारी

कोरोना संक्रमण को लेकर लोग अब भी सतर्कता नहीं बरत रहे हैं। मास्क, सैनिटाइजर और शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कई लोग नहीं कर रहे हैं। लोगों की लापरवाही अब भारी पड़ रही है। जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पिछले कुछ ही दिनों में कई संक्रमित सामने आ चुके हैं। यह आंकड़ा पिछले चार माह में सबसे अधिक है। राहत की बात है कि मौतें कम हो रही हैं, लेकिन इतने कम दिनों में मरीजों की संख्या बढ़ना खतरे की ओर संकेत कर रहा है। इसलिए थोड़ी सी भी लापरवाही लोगों के लिए भारी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ेंः- होशियारपुर के दसूहा में भयानक सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर तीन स्कूली छात्रों की मौत, एक गंभीर