Move to Jagran APP

Dengue Threat in Jalandhar: दो दिन की राहत के बाद फिर आफत, डेंगू के 6 नए मामले आए सामने

Dengue Threat in Jalandhar दो दिन की राहत के बाद डेंगू के नए मामले सामने आने से हड़कंप मच गया है। जिल में डेंगू थमने का नाम नहीं ले रहा है। सेहत विभाग अब इसके खात्मे के लिए ठंड का इंतजार कर रहा है।

By Jagran NewsEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 24 Nov 2022 08:56 AM (IST)
Hero Image
डेंगू के छह नए मामले आए सामने। (सांकेतिक)
जागरण संवाददाता, जालंधर। शहर में डेंगू का खतरा कम होने का नाम नहीं ले रहा है। दो दिन की राहत के बाद बुधवार को नए मामले सामने से विभाग की चिंता बढ़ गई है। सेहत विभाग और नगर निगम डेंगू के खात्मे के लिए अब तापमान में गिरावट का इंतजार कर रहा है।

चालान काटने में नगर निगम पड़ा ठंडा

बुधवार को जिले में डेंगू के आठ नए मामले सामने आए, इनमें दो अन्य जिलों से संबंधित हैं। वहीं चालान काटने के मामले में नगर निगम ठंडा पड़ा हुआ है। सिविल अस्पताल की लैब में बुधवार को 43 संदिग्ध डेंगू के मरीजों के सैंपलों की जांच की गई। इनमें से जिले के आधा दर्जन लोगों को डेंगू होने की पुष्टि हुई। जिले में डेंगू के मरीजों का कुल आंकड़ा 377 तक पहुंचा। इनमें 220 शहरी और 157 देहात इलाके से संबंधित हैं। टीमों ने 7585 घरों का सर्वे किया, लेकिन कहीं भी लार्वा नहीं मिला। जिले में 1890 जगह पर अब तक डेंगू का लार्वा मिल चुका है।

आने वाले दिनों में पनपना बंद होगा डेंगू

सिविल सर्जन डा. रमन शर्मा का कहना है कि जिले में डेंगू खात्मे के कगार पर पहुंच गया है। आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट आने से डेंगू पनपना बंद हो जाएगा। निगम के सेहत अधिकारी डा. श्रीकृष्ण का कहना है कि 27 चालान किए जा चुके हैं और 13 को प्री चालान नोटिस जारी किया गया है।

कोरोना शांत, तीसरे दिन भी नहीं आया मरीज

पिछले तीन दिन से कोरोना का नया मामला सामने न आने से सेहत विभाग ने राहत की सांस ली है। हालांकि वैक्सीन लगवाने के लिए आने वालों का सिलसिला जारी है। सेहत विभाग के अनुसार सरकारी व गैर-सरकारी अस्पतालों में कोरोना का इलाज करवाने वाले मरीजों की संख्या शून्य है। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या 81150 तक पहुंच चुकी है। बुधवार को जिले के सेंटरों में वैक्सीन की डोज लगवाने वालों की संख्या 21 रही।

जिले में डोज का कुल आंकड़ा 40,45,287 तक पहुंचा। इनमें 19,53,715 पहली, 18,84,117 दूसरी और 2,07,455 बूस्टर डोज वाले शामिल हैं। जिला टीकाकरण अधिकारी डा. राकेश चोपड़ा का कहना है कि कोवैक्सीन की बूस्टर डोज लगाई जा रही है। कोविशील्ड और कोरबीवैक्स की डोज का स्टाक खत्म है।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: शहर में आज साफ रहेगा मौसम, दिनभर चलेंगी ठंडी हवाएं; AQI में भी सुधार

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Development Authority की 117 रिहायशी-कामर्शियल प्रापर्टी की आनलाइन नीलामी शुरू, जानें पूरी प्रक्रिया

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।