Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जालंधर में 10 महीने से बंद DMU ने बिगड़ा डेली पैसेंजर्स का रुटीन, निजी वाहनों में सफर पड़ रहा महंगा

जालंधर में पिछले दस महीने से डीएमयू बंद हो जाने की वजह से लोगों को विकल्प के तौर पर बस या निजी वाहनों से सफर करना पड़ रहा है। महंगा सफर होने के कारण उनका बजट गड़बड़ा गया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Fri, 29 Jan 2021 09:37 AM (IST)
Hero Image
जालंधर में लोकल ट्रेन का संचालन पिछले दस महीने से बंद है।

जालंधर [मनुपाल शर्मा]। कोविड-19 से बचाव के मद्देनजर बंद किया गया डीएमयू (लोकल ट्रेन) संचालन डेली पैसेंजर्स के लिए खासी मुश्किलें लेकर आया है। पिछले लगभग 10 महीनों से डीएमयू बंद है और ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का गंतव्य तक पहुंच पाना एक बड़ी चुनौती बन गया है। डीएमयू बंद हो जाने की वजह से लोगों को विकल्प के तौर पर बस या निजी वाहनों से सफर करना पड़ रहा है। महंगा सफर होने के कारण उनका बजट गड़बड़ा गया है।

यह भी पढ़ें - समय पर विमान उपलब्ध नहीं करवा पा रही Spicejet, लगातार लेट हो रही Jalandhar-Delhi फ्लाइट

डीएमयू ट्रेन में सफर करने वाले अधिकतर डेली पैसेंजर्स नौकरीपेशा या व्यापारी वर्ग से संबंधित होते थे। इन यात्रियों को सुविधा देने के लिए रेलवे की तरफ से ग्रामीण हलकों में स्थित रेलवे लाइनों पर डीएमयू सेवा शुरू की गई थी। डीएमयू का टाइमिंग कुछ इस तरह से रखा गया था कि लोग समय पर ड्यूटी पर पहुंच सकें और छुट्टी के बाद भी लेट न हों।

डीएमयू का किराया बसों की तुलना में बेहद कम होता है और सामान ले जाने की भी सुविधा रहती है। उत्तर रेलवे के फिरोजपुर मंडल की तरफ से जालंधर से रोजाना नकोदर, होशियारपुर, पठानकोट, नवांशहर, जैजों दोआबा, फिरोजपुर, कपूरथला और लोहियां खास आदि स्टेशनों के लिए डीएमयू का संचालन किया जाता था। फिरोजपुर एवं पठानकोट रूट पर तो एक्सप्रेस ट्रेन भी उपलब्ध रहती थी। बावजूद इसके डेली पैसेंजर्स की सुविधा के मद्देनजर रेलवे की तरफ से इस लाइन पर भी डीएमयू का संचालन किया जा रहा था। डीएमयू का संचालन बंद होने की वजह से अब डेली पैसेंजर्स को बसों में सफर के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। निजी वाहनों का विकल्प भी महंगा साबित हो रहा है।

रेलवे अधिकारियों को मुख्यालय से आदेशों का इंतजार

रेलवे के फिरोजपुर मंडल के अधिकारियों के मुताबिक डीएमयू ट्रेन का संचालन शुरू करने संबंधी आदेश तो मुख्यालय से आने हैं और आदेशों से पहले डीएमयू का संचालन शुरू कर पाना संभव नहीं है।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें