Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: दिल्ली की तर्ज पर स्कूलों को संवारने में जुटा शिक्षा विभाग, इंफ्रास्ट्रचर सुधारने पर होगा फोकस

Punjab News पंजाब में भी सरकारी स्कूलों के इंफ्रास्ट्रचर को सुधारने पर फोकस होगा। दरअसल जल्द ही पंजाब के स्कूल भी दिल्ली की तरह बेहतरीन होंगे। इसको लेकर शिक्षकों को दिल्ली के स्कूलों में विजिट करवाया जा रहा है।

By Ankit SharmaEdited By: DeepikaUpdated: Mon, 28 Nov 2022 08:56 AM (IST)
Hero Image
Punjab News: स्कूलों को संवारने में जुटा शिक्षा विभाग। (सांकेतिक)

अंकित शर्मा, जालंधर। दिल्ली की तर्ज पर राज्यभर के सरकारी स्कूलों को शिक्षा विभाग सुपर स्मार्ट बनाने में जुट गया है। ताकि जिस प्रकार से दिल्ली के स्कूल बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर और हर सुविधा से लैस हैं वैसे ही यहां के सभी सरकारी स्कूल हों। इसके लिए राज्यभर के अभी तक 150 शिक्षकों को दिल्ली के स्कूलों में विजिट करवाया जा रहा है। इसमें फोकस केवल यही हो रहा है कि उनका बेहतरीन इन्फ्रास्ट्रक्चर किस प्रकार से है।

दिल्ली की तरह सरकारी स्कूलों में लगेंगे मैनेजर

क्या उन स्कूलों में खासियत है और किस प्रकार से वहां के प्रधानाचार्यों सहित शिक्षकों की तरफ से इन्फ्रास्ट्रक्चर को बेहतरीन बनाया गया। इसके तहत निरंतर विभाग की तरफ से स्टेट रिसोर्सपर्सन, नोडल अफसरों, स्कूलों के प्रधानाचार्यों, जिला मेंटोर सहित शिक्षकों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में विजिट कराने का सिलसिला जारी रखा हुआ है। पंजाब के सरकारी स्कूलों में अगर कोई बिल्डिंग, कक्षाओं या बाथरूम का निर्माण भी करवाना हो तो उसकी जिम्मेदारी प्रधानाचार्य, स्कूल हेड से लेकर शिक्षकों की रहती है। कहीं मैटीरियल कम हो जाए तो उसका प्रबंध भी शिक्षकों को ही करना होता है और विद्यार्थियों का पढ़ाने का भी।

दिल्ली में ऐसा नहीं है। वहां प्रिंसिपल से लेकर शिक्षकों की जिम्मेदारी केवल पाठ्यक्रम व शिक्षा तक ही सीमित है। बाकी के सारी प्रबंधों को देखने के लिए मैनेजर नियुक्त किए हुए हैं। इसके तहत ही सरकार राज्य के स्कूलों में भी मैनेजर लगाने की तैयारियों में जुट गई है। ताकि मैनेजर शिक्षा को छोड़कर स्कूल के बाकी कार्य देखें। प्राइवेट की तर्ज पर सरकारी स्कूलों में रिसेप्शनिस्ट पहले ही बना दी गई हैं।

ये है दिल्ली के सरकारी स्कूलों की खासियत

  • छात्रों के लिए कक्षाएं, लैब, लाइब्रेरी और शारीरिक विकास बेहतर हो इसके लिए जिम बनाए गए हैं।
  • बेहतर खेल मैदानों के साथ-साथ स्वीमिंग पूल तक की सुविधाएं हैं, जोकि किसी निजी स्कूल से कम नहीं हैं।
  • स्कूलों में सभी की बेहतरी के लिए हैप्पीनेस क्लब बनाए गए हैं।
  • विद्यार्थियों की वर्दियां और साफ सफाई का खास प्रबंध किया गया है।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Weather Update: दिन चढ़ने के साथ खिलेगी तेज धूप, रात में बढ़ेगी ठंड; एक्यआइ 88 रिकार्ड

यह भी पढ़ेंः- Ludhiana Crime: अंतिम दर्शन करवाए बिना 9 माह के बच्चे को दफनाया, श्मशानघाट में दूध लेकर पहुंची मां