Move to Jagran APP

पंजाब के जंडियाला गुरु में किसानों ने रेल ट्रैक किया खाली, 169 दिन के बाद धरना खत्म

रेलवे स्टेशन गहरी मंडी जंडियाला गुरु में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी द्वारा कृषि कानूनों को रद करवाने के लिए लगातार दिया जा रहा धरना आज 169वें दिन खत्म कर दिया गया। इसके साथ ही किसानों ने ट्रेनों के संचालन के लिए ट्रैक खाली कर दिया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Thu, 11 Mar 2021 02:09 PM (IST)Updated: Thu, 11 Mar 2021 07:48 PM (IST)
रेल ट्रैक से धरना खत्म कर जाते किसान। जागरण

जेएनएन, जंडियाला गुरु [अमृतसर]। किसान मजदूर संघर्ष कमेटी द्वारा रेलवे स्टेशन गहरी मंडी जंडियाला गुरु में दिया जा रहा धरना खत्म कर दिया गया है। किसानों ने वीरवार को यहां धरना खत्म किया। यहां लगातार 169 दिन से धरना दिया जा रहा था। इससे रेलवे आवागमन में दिक्कत आ रही थी। किसानों का कहना है कि उन्होंने यह फैसला गेहूं की फसल की कटाई और धान की रोपाई को देखते हुए लिया है।

हालांकि कमेटी ने दिल्ली धरना पहले की तरह जारी रखने की बात भी कही है। बता दें कि किसान मजदूर संघर्ष कमेटी दिल्ली में धरना दे रहे 31 किसान संगठनों से अलग हटकर धरना दे रही थी और 26 जनवरी को लाल किला हिंसा के बाद लक्खा सिधाना के साथ कमेटी के नेताओं की लाल किला की तरफ परेड करने को लेकर वीडियो भी वायरल हुई थी।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के महासचिव सरवन ङ्क्षसह पंधेर ने कहा कि संगठन की कोर कमेटी की बैठक में धरना समाप्त करने का फैसला लिया गया है। क्योंकि गेहूं की फसल की कटाई की जानी है और उसके बाद धान की रोपाई शुरू हो रही है। इसके मद्देनजर यह फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में चल रहा धरना कृषि सुधार कानून रद होने तक जारी रहेगा। वह यह कानून किसी कीमत पर लागू नहीं होने देंगे।

यह भी पढ़ें: रवनीत सिंह बिट्टू को लोकसभा में बड़ा दायित्व देकर कांग्रेस ने पंजाब में भी दिए अहम संकेत

किसानों के धरना हटा लेने के बाद अब अमृतसर-दिल्ली रेल ट्रैक पर वाया ब्यास यात्री ट्रेनों का आवागमन जल्द शुरू हो जाएगा। वर्तमान में अमृतसर-दिल्ली ट्रैक से होकर गुजरने वाली ट्रेनों को वाया तरनतारन चलाया जा रहा है। इससे यात्रियों के सफर में एक से डेढ़ घंटे का ज्यादा समय लग रहा है।

यह भी पढ़ें: CM कैप्टन अमरिंदर सिंह के जन्मदिन पर मोतीमहल के बाहर केक लेकर पहुंचे नेत्रहीन, पुलिस के रोकने पर की नारेबाजी

फिरोजपुर रेल मंडल के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने कहा कि यात्री ट्रेन सेवा बहाल करने का निर्णय लिया गया है। इंजीनियरिंग विभाग ने ट्रैक की फिटिंग की जांच कर ली है और सुनिश्चित किया गया कि पहली यात्री गाड़ी न्यू जलपाईगुडी-अमृतसर कर्मभूमि एक्सप्रेस स्पेशल (02407) का संचालन किया जाएगा। अन्य स्पेशल यात्री ट्रेनें जो परिवर्तन मार्ग से जा रही थीं अब उन्हेंं अमृतसर से सीधे चलाया जाएगा। धरने के कारण रद की गई ट्रेनों को भी जल्द चलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नवजोत सिंह सिद्धू ने चंडीगढ़ में हरीश रावत से की मुलाकात, कांग्रेस पार्टी में भविष्य की संभावनाएं तलाशीं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.