Move to Jagran APP

Farmers Protest: दोपहर को हाईवे पर जाने से पहले कर लें विचार, 3 घंटे तक किसान देंगे धरना

पंजाब में धान की खरीद शुरू नहीं होने से नाराज किसान आज नेशनल हाईवे पर धरना देंगे। मंडियों में धान की खरीद शुरू नहीं होने किसानों में नाराजगी है। संयुक्त किसान मोर्चा ने तीन घंटे तक हाइवे जाम करने के अलावा रेलवे ट्रैक पर धरना देने एलान किया है। किसान नेताओं ने कहा कि सोमवार को बैठक होगी जिसमें भविष्य में आंदोलन की रूपरेखा बनाई जाएगी।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 13 Oct 2024 12:30 PM (IST)
Hero Image
12 से 3 बजे तक किसान संगठन नेशनल हाईवे पर धरना प्रदर्शन करेंगे। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जांलधर। रविवार को अगर जालंधर हाईवे से होते हुए कहीं बाहर जाना है तो दोपहर को थोड़ा विचार करके घर से निकले। रविवार दोपहर 12 से 3 बजे तक किसान संगठन 3 घंटे तक नेशनल हाईवे पर धरना प्रदर्शन करेंगे।

मंडियों में धान की खरीद शुरू नहीं होने तथा आढ़तियों व शेलर मालिकों के राज्य और केंद्र सरकार के खिलाफ जारी अंदोलन के तहत रविवार को संयुक्त किसान मोर्चा ने तीन घंटे तक हाइवे जाम करने के अलावा रेलवे ट्रैक पर धरना देने की घोषणा की है।

धन्नोवाली गांव के बाहर प्रदर्शन करेंगे- राजेवाल

भारतीय किसान यूनियन राजेवाल के नेता कश्मीर सिंह राजेवाल ने बताया कि 13 अक्टूबर को 12 बजे से दोपहर 3 बजे तक तीन घंटे के लिए नेशनल हाईवे पर गांव धन्नोवाली के बाहर ट्रैफिक जाम कर धरना प्रदर्शन करेंगे। हाईवे पर यातायात बंद करने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

14 अक्टूबर को आंदोलन की बनाई जाएगी रूपरेखा

इसके अलावा बीकेयू एकता उग्राहा के प्रधान गुरचरण सिंह चाहल ने बताया कि उनके संगठन की ओर से शाहकोट -मल्सिया रेलवे ट्रेक पर दोपहर 12 से 3 बजे तक धरना प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान वहां से गुजरने वाली रेल रोकी जाएगी। उन्होंने कहा कि 14 अक्टूबर को राज्य के सभी किसान संगठनों की संयुक्त बैठक होगी। इसमें भविष्य में आंदोलन की रूपरेखा बनाई जाएगी।

किसानों ने लगाया था फूट डालने का आरोप

शनिवार को संयुक्त किसान मोर्चा के नेता बलवीर सिंह राजेवाल ने सरकार पर फूट डालने का आरोप लगाया था। उन्होंने सरकार द्वारा एक यूनियन को बैठक में बुलाने और दूसरे को नजरअंदाज करने की बात कही। राजेवाल ने कहा कि गोदाम चावल से भरा हुए है, प्रदेश की मंडियों में धान की खरीदी नहीं की जा रही है।

बैठक में प्रतिनिधियों ने कृषि, किसानों व खेत मजदूरों के मुद्दों पर चर्चा की और कहा कि यदि भविष्य में एकजुट होकर संघर्ष नहीं किया तो न केवल कृषि संकट ही बढ़ेगा, कृषि से जुड़े अन्य व्यवसाय भी ठप्प हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें- Punjab News: कहीं हाईवे जाम, तो कहीं रोकेंगे ट्रेन; धान खरीद को लेकर भड़के किसान कल करेंगे प्रदर्शन

शेलर एसोसिएशन ने कही ये बात

शेलर एसोसिएशन के प्रधान तरसेम सैनी ने कहा कि धान का पीआर 126 हाइब्रिड बीज मंडी बोर्ड व खरीद एजेंसियों के अधिकारियों की मिलीभगत से किसान से लूटा जा रहा है और यदि किसान संगठन हमारा साथ दें तो जिन किसानों से इन्होंने यह धान खरीदा है, वह पैसे वापस दिलाने को तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पीआर 126 बिल्कुल नहीं खरीदा जाएगा।

यह भी पढ़ें- फिर विवादों में फंस गए Kulhar Pizza Couple, बुड्ढा दल ने सभी वीडियो डिलीट करने की दी चेतावनी; कहा- पगड़ी वापस करो

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें