Move to Jagran APP

धान की लिफ्टिंग न होने पर किसानों का हल्लाबोल, हाईवे पर दिया धरना; 6 घंटे जाम में फंसे लोग

जालंधर में किसानों ने धान की लिफ्टिंग न होने के कारण लुधियाना-जालंधर नेशनल हाईवे को जाम कर दिया। करीब छह घंटे तक किसान हाईवे पर बैठे रहे जिससे लोगों को गंतव्य तक पहुंचने में परेशानी हुई। शाम को जिला प्रशासन के साथ बैठक और मंडियों में लिफ्टिंग के लिए गाड़ियां पहुंचने के बाद धरना खत्म हुआ। ट्रैफिक डायवर्ट होने से शहर और देहात में जाम लग गया।

By Jagdish Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Tue, 22 Oct 2024 11:45 AM (IST)
Hero Image
लुधियाना-जालंधर नेशनल हाईवे पर लगा लंबा जाम

जागरण संवाददाता, जालंधर। मंडियों में धान की लिफ्टिंग न होने से परेशान किसानों ने राज्य और केंद्र सरकार की नीतियों के खिलाफ रोष व्यक्त करने के लिए सोमवार को लुधियाना-जालंधर नेशनल हाईवे पर जालंधर के धन्नोवाली के पास अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया।

करीब छह घंटे तक किसान हाईवे पर बैठे रहे और लोग गंतव्य तक पहुंचने के लिए भटकते रहे। शाम करीब पांच बजे जिला प्रशासन के साथ बैठक और मंडियों में लिफ्टिंग के गाड़ियां पहुंचने के बाद धरना खत्म हुआ।

धरने की वजह से कई जगह ट्रैफिक डायवर्ट

सुबह 11 बजे ही भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर के सदस्यों ने नेशनल हाईवे पर आने जाने वाले रास्ते को रोक कर पर धरना शुरू किया। धरने की वजह से नेशनल हाई बंद होने की वजह से जगह जगह पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया। इसकी वजह से शहर के अलावा देहात के इलाकों में ट्रैफिक जाम होने से लोगों को लंबा सफर तय कर गंतव्य पर पहुंचे।

जाम में इधर-उधर भटकते रहे लोग

किसानों की ओर से नेशनल हाईवे जाम करने की वजह से जालंधर दिल्ली और जालंधर अमृतसर तथा जम्मू जाने वाले लोगों को खासी परेशानियों से जूझना पड़ा। ट्रैफिक डायवर्ट होने की वजह से लोग वाहन लेकर इधर उधर जाम में भटकते रहे।

इसके अलावा बस स्टैंड पर भी यात्री परेशान हुए । लोगों को जालंधर से बटाला, अमृतसर, लुधियाना व अन्य राज्यों में जाने के लिए बस लेने के लिए लंबे इंतजार करना पड़ा।

रेलगाड़ियों से आवाजाही में भी हुई परेशानी

किसानों के नेशनल हाईवे जाम करने के कारण रेलगाड़ियों से आवाजाही से भी परेशानी हुई। 16 रद्द और 11 से अधिक रेलगाड़ियां डायवर्ट हैं। अमृतसर नई दिल्ली और नई दिल्ली अमृतसर के शताब्दी और शान-ए-पंजाब लुधियाना तक ही चल रही थी। इसके बाद यात्रियों को बस से सफर करना पड़ता है। सोमवार को किसानों के जाम की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें- धान खरीद में देरी से किसान परेशान, मजदूर भी हुए बेरोजगार; लिफ्टिंग न होने से नहीं मिल रहा काम

लिफ्टिंग शुरू होने के बाद खत्म हुआ धरना

भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर के जिला अध्यक्ष कुलविंदर सिंह मछियाना ने बताया कि धान की खरीद और लिफ्टिंग को लेकर किसानों की समस्याएं लगातार बढ़ रही है। सरकार समस्याओं का समाधान करने को लेकर आनाकानी कर रही है।

रोष व्यक्त करने के लिए सरकार की नीतियों के खिलाफ सोमवार को सुबह 11 बजे गांव धन्नोवाली के बाद नेशनल हाईवे जाम कर धरना शुरू दिया। जिला प्रशासन के साथ बैठक और मंडियों में लिफ्टिंग के लिए गाड़ियां पहुंचने के बाद धरना खत्म किया गया।

यह भी पढ़ें- राम रहीम को पंजाब लाने का रास्ता साफ! भगवंत मान सरकार ने 3 मामलों में केस चलाने को दी हरी झंडी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।