Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Farmers Protest: किसानों का तीन जगह रेल रोको प्रदर्शन आज, बढ़ेगी यात्रियों की समस्या, कई ट्रेनें रद्द और डायवर्ट

जालंधर कैंट स्टेशन पर निर्माण कार्य के चलते कई रेलगाड़ियां रद्द डायवर्ट और शॉर्ट टर्मिनेट की जा रही हैं। इसमें शताब्दी और शान-ए-पंजाब भी शामिल हैं। किसानों ने 29 सितंबर को रेल रोको प्रदर्शन की घोषणा की है जिससे यात्रियों की परेशानी और बढ़ सकती है। जालंधर कैंट में निर्माण कार्यों के चलते इन्हीं रूटों से डायवर्ट करके रेल गाड़ियों को चलाया जा रहा था अब समस्या गहरा सकती है।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
Farmers Protest: किसानों का तीन जगह रेल रोको प्रदर्शन आज, फाइल फोटो।

जागरण संवाददाता, जालंधर। पहले ही रेल गाड़ियाों के घंटों देरी से स्टेशन पर पहुंचने से यात्री परेशान हैं। वहीं अब उन्हें दोहरी मार झेलनी पड़ेगी। जालंधर कैंट स्टेशन पर निर्माण कार्य के चलते ब्लाक लिया हुआ है, जिस वजह से कई रेल गाड़ियों को रद और डायवर्ट, शार्ट टर्मिनेट करके चलाया जा रहा है। इनमें शताब्दी और शान ए पंजाब भी शामिल हैं।

यात्रियों की यह परेशानी अभी खत्म हुई नहीं थी कि अब किसानों ने वीरवार को रोल रोको प्रदर्शन की घोषणा कर दी है। किसानों की तरफ से फिल्लौर, लोहियां खास और जालंधर कैंट स्टेशन तीन रूटों पर रेल रोक कर प्रदर्शन किया जाएगा। जालंधर कैंट में निर्माण कार्यों के चलते इन्हीं रूटों से डायवर्ट करके रेल गाड़ियों को चलाया जा रहा था, जिससे अब समस्या ज्यादा गहरा सकती है।

पहले से ये ट्रेनें चल रहीं देरी से

बुधवार को देरी से आने वाली रेल गाड़ियों की बात करें तो आम्रपाली एक्सप्रेस 15707 पांच घंटे, अमृतसर जनसेवा एक्सप्रेस 14617, दुर्गियाना एक्सप्रेस 12357 चार घंटे, मालवा एक्सप्रेस 12919 पौने चार घंटे, अमृतसर वंदे भारत एक्सप्रेस 22487, अमृतसर एक्सप्रेस 14631 डेढ़ घंटा, सरयु यमना एक्सप्रेस 14649 सवा एक घंटा देरी से पहुंची।

अमृतसर एक्सप्रेस 11057, पठानकोट एक्सप्रेस 22429, शालीमार 14661 एक घंटा, पश्चिम एक्सप्रेस 12925, उधमपुर एक्सप्रेस 22431 पौना घंटा देरी से पहुंची। वहीं स्वर्ण शताब्दी एक्सप्रेस 12029, शान ए पंजाब एक्सप्रेस 12497, लुधियाना छेहर्टा एमईएमयू 04591, अमृतसर एक्सप्रेस 14506 सहित अन्य रेल गाड़ियां नौ अक्टूबर तक रद रहेंगी।

यह भी पढ़ें- अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद एक्टिव मोड में भगवंत मान, रुके हुए कामों के तेजी से निपटाने के लिए खुद संभाली कमान

क्या है किसानों की मांग

गन्ना किसानों की मांगों को लेकर किसान मजदूर मोर्चा ने वीरवार को पंजाब सहित विभिन्न राज्यों में रेल रोको प्रदर्शन करने की घोषणा की। दोपहर 12 से लेकर 2:30 बजे तक किसान रेलवे ट्रेक पर प्रदर्शन कर रेलें रोकेंगे। किसान नेता सरवन सिंह पंधेर, मनजीत सिंह तथा सतनाम सिंह साहनी ने कहा कि फगवाड़ा शुगर मिल द्वारा सीजन 2021-22 का करीब 28 करोड़ रुपया का भुगतान किसानों को अभी तक जारी नहीं किया गया है।

जबकि नियमों के मुताबिक यह भुगतान 14 दिनों के भीतर करना होता है। उक्त मांग को लेकर किसान मजदूर मोर्चा द्वारा कई बार आवाज बुलंद की गई है, लेकिन अभी तक उन्हें मात्र आश्वासन ही हाथ लगे हैं। वीरवार को जिले में किसान मजदूर संघर्ष मोर्चा और बीकेयू सिद्धूपुर की ओर से लोहिया खास और फिल्लौर में रेल रोक कर प्रदर्शन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- अमृतसर में कुल्फी की रेहड़ियों की आड़ में चल रहा था पिस्तौल और कारतूस का धंधा, पुलिस ने 5 किए गिरफ्तार

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें