Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: जालंधर में पांच साल का 'बॉबी' संभालेगा सुरक्षा का जिम्मा, 9 महीने तक ली है स्पेशल ट्रेनिंग

पंजाब में डॉग स्क्वाड में शामिल पांच साल का बॉबी स्‍वतंत्रता दिवस पर सुरक्षा का जिम्‍मा संभालेगा। स्‍पेशल डाइट और ट्रेनिंग के बाद बॉबी डॉग स्क्वाड में शामिल हुआ है। सुरक्षा एजेंसियों की तरह पंजाब पुलिस में इनको रैंक और वेतन तो नहीं दिया जाता लेकिन अन्य तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। बॉबी विस्फोटक सूंघने में माहिर है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 09 Aug 2024 08:28 AM (IST)
Hero Image
स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले बॉबी स्टेडियम में तैनात

संजय वर्मा, जालंधर। स्वतंत्रता दिवस (Independence Day 2024) पर महानगर के स्टेडियम में आयोजित होने जा रहे राज्य स्तरीय समारोह की सुरक्षा का जिम्मा साढ़े पांच साल के बॉबी (Dog Bobby) पर है। एक तरफ जहां समारोह के लिए बच्चे रंगारंग कार्यक्रम की रिहर्सल कर रहे हैं वहीं बॉबी भी ड्यूटी पर तैनात है। विस्फोटक सूंघने में माहिर बॉबी घंटों स्टेडियम में संदिग्ध वस्तुओं पर नजर रख रहा है।

डॉग स्क्वाड में लैब्राडोर नस्ल के बॉबी की भूमिका अहम

जालंधर पुलिस के डॉग स्क्वाड में लैब्राडोर नस्ल के बॉबी की भूमिका अहम है। स्पेशल डाइट और ट्रेनिंग के बाद बॉबी को डॉग स्क्वाड में शामिल किया गया है। नौ महीने की ट्रेनिंग में बाबी न सिर्फ परिचितों को सूंघकर पहचानता है बल्कि दुश्मनों की गंध से सचेत भी करता है। स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले बॉबी स्टेडियम में तैनात है जिससे पुलिस किसी भी तरह की संदिग्ध गतिविधियों पर नजर बनाए हुए है।

जन्‍म के कुछ दिनों बाद ही पुलिस लाइन में आया बॉबी

डॉग स्क्वाड विशेषज्ञ एएसआई बलदेव राज का कहना है कि लैब्राडोर नस्ल के इस डॉग को जन्म के कुछ दिनों बाद ही पुलिस लाइन में लाया गया। पालन पोषण के साथ इसके साथ पारिवारिक रिश्ता बनाया, यहीं पर इसका नामकरण हुआ। पांच महीने का होते ही इसकी विशेष ट्रेनिंग शुरू हो गई थी। अब तक जितने भी वीआईपी कार्यक्रम होते हैं, वहां बॉबी की ड्यूटी भी लगाई जाती है। बॉबी भी शिफ्ट में अपनी ड्यूटी करता है।

यह भी पढ़ें: 'AAP सरकार गैंगस्टरों से मिली हुई है, एसआईटी रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए तरुण चुग ने भगवंत मान पर बोला हमला

बॉबी को इंस्पेक्टर के बराबर मिलती हैं सुविधाएं

डॉग स्क्वाड के सदस्यों को इंस्पेक्टर रैंक की सुविधाएं मिलती हैं। इन्हें कार, एयर कंडीशनर, मेडिकल भत्ते और डाइट के लिए फंड दिया जाता है। सुरक्षा एजेंसियों की तरह पंजाब पुलिस में इनको रैंक और वेतन तो नहीं दिया जाता लेकिन अन्य तमाम तरह की सुविधाएं दी जाती हैं।

तैनाती के दस साल की सेवा के बाद होते हैं सेवामुक्त

डॉग स्क्वाड में डॉग की तैनाती दस साल तक होती है। इसके बाद फिजिकल फिटनेस देखकर निर्णय लिया जाता है। बॉबी भी दस साल के बाद नौकरी से सेवामुक्त होगा। सबसे अधिक सूंघने की क्षमता बाबी में है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: विनेश फोगाट को 25 लाख की सम्मान राशि देंगे राज्यसभा सांसद अशोक मित्तल, कहा- पूरे देश को है गर्व

पुलिस लाइन में बॉबी के रहने को अलग कमरा है जिसमें कूलर लगा है। एएसआई बलदेव राज ने बताया कि बदलते मौसम में इसको कमरे में रखने के लिए तापमान संतुलित किया जाता है। बाहर गर्मी है तो ड्यूटी पर जाने से पहले कूलर को बंद किया जाता है।

गंध को पहचानने के लिए नौ महीने का विशेष प्रशिक्षण

डॉग स्क्वाड में शामिल होने के बाद सबसे पहले हाउस स्मेलर (पारिवारिक सदस्यों को सूंघने) की ट्रेनिंग दी जाती है। ट्रेनिंग के लिए सबसे अच्छी आयु पांच महीने के बाद शुरू होती है। हाउस स्मेल के बाद विस्फोटक की गंध से परिचित कराया जाता है।

डॉग के सूंघने की क्षमता कम न हो इसके लिए इनके लिए बाकायदा डाइट प्लान बनाया जाता है। डाइट में दूध, अंडे, रोटी, बिना हड्डी वाला मास और सर्दियों में चिकन सूप शामिल दिया जाता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर