Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guru Nanak Jayanti 2023: गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव आज, पंजाब में सजे गुरुद्वारे; चलेगा अटूट लंगर

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शहर के गुरु घरों को लाइटिंग तथा फूलों के साथ भव्य रूप से सजाया गया है। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शनिवार को शहर में निकले गए अलौकिक नगर कीर्तन के बाद अब गुरु घरों में होने वाले समागम की तैयारियों में प्रबंधक व संगत जुट चुकी हैं।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Mon, 27 Nov 2023 05:15 AM (IST)
Hero Image
गुरु नानक देव का प्रकाशोत्सव आज। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, जालंधर। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शहर के गुरु घरों में 27 नवंबर को दो पहर के आयोजन किए जाएंगे। जिसे लेकर जहां शहर के गुरु घरों को लाइटिंग तथा फूलों के साथ भव्य रूप से सजाया गया है, तो वही गुरु घरों में श्री दरबार साहिब अमृतसर सहित राज्य भर से रागी जत्थों के सदस्य शबद गायन के साथ संगत को निहाल करेंगे। इसी तरह गुरु घरों में तड़के से ही लंगर की तैयारी की जाएगी।

दिनभर चलती रही तैयारी

इसके लिए एक दिन पूर्व प्रबंधों को द्वारा बैठकें कर इसे सुनिश्चित किया गया। श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर शनिवार को शहर में निकले गए अलौकिक नगर कीर्तन के बाद अब गुरु घरों में होने वाले समागम की तैयारियों में प्रबंधक व संगत जुट चुकी हैं। रविवार को गुरु घरों में दिनभर तैयारी का दौर चलता रहा। जिसमें लंगर की तैयारी से लेकर गुरु घर को सजाने तथा सदस्यों की ड्यूटी लगाने से लेकर तमाम तरह के प्रबंध पूरे किए गए।

गुरुद्वारा माडल टाउन में होंगे दो पहर के आयोजन

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा माडल टाउन में दो पहर के आयोजन किए जाएंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष अजीत सिंह सेठी ने बताया कि सुबह के समागम में श्री दरबार साहिब अमृतसर के हजूरी रागी भाई जतिंदर सिंह व भाई करनैल सिंह के अलावा भाई ब्रह्मजोत सिंह गोपाल नगर वाले, भाई फतेह सिंह, भाई शमशेर सिंह, भाई तेजिंदर सिंह हजूरी रागी व गुरजीत कौर तथा गुरु अमर दास पब्लिक स्कूल माडल टाउन के विद्यार्थियों द्वारा कीर्तन किया जाएगा।

12 बजे से गुरु का अटूट लंगर होगा शुरू

कथा वाचक बीबी जसजीत कौर श्री गुरु नानक देव जी के जीवन तथा शिक्षाओं पर आधारित विचार रखेंगी। सुबह का समागम तड़के 4.30 बजे से शुरू होकर दोपहर अढाई बजे तक होगा। वहीं शाम के समागम 9.15 बजे तक होंगे। उन्होंने कहा कि प्रबंधक कमेटी द्वारा 20 से लेकर 26 नवंबर तक प्रभातफेरियां निकली गई है। उन्होंने बताया कि दोपहर 12 बजे से गुरु का अटूट लंगर वितरित किया जाएगा।

गुरुद्वारा दीवान अस्थान में वितरित होगी धार्मिक सामग्री

श्री गुरु नानक देव जी के प्रकाशोत्सव को लेकर गुरुद्वारा दीवान अस्थान सेंट्रल टाउन में संगत को धार्मिक सामग्री वितरित की जाएगी। इस बारे में जानकारी देते हुए प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष मोहन सिंह ढींढसा तथा महासचिव गुरमीत सिंह बिट्टू ने बताया कि पंथक मर्यादा तथा सिख इतिहास को जन-जन तक पहुंचाने के लिए धार्मिक सामग्री सबसे बेहतर माध्यम है। जिससे धर्म का ज्ञान दिया जा सकता है। प्रबंधक कमेटी द्वारा उक्त प्रयास किया जाएगा। इसी तरह गुरुद्वारा साहिब में दो पहर के समागम होंगे तो वही रात को आतिशबाजी का नजारा आकर्षण का केंद्र रहेगा।

गुरुद्वारा नौंवी बातशाही में होंगे खास इंतजाम

गुरुद्वारा दुख निवारण साहिब नौवीं पातशाही गुरु तेग बहादुर नगर में संगत के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। मुख्य सेवादार जत्थेदार जगजीत सिंह गाबा बताते हैं कि प्रकाशोत्सव को लेकर अरदास के उपरांत लंगर हाल में दिनभर लंगर वितरित किया जाएगा। इसके अलावा श्री दरबार साहिब अमृतसर के हजूरी रागियों द्वारा शबद कीर्तन के साथ संगत को निहाल किया जाएगा।

गुरुद्वारा कृष्णा नगर में विभिन्न संस्थाओं के सदस्य होंगे शामिल

इसी तरह गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा कृष्णा नगर में जिले भर से गणमान्य शामिल होंगे। इस बारे में जानकारी देते हुए मुख्य सेवादार सतपाल सिंह सिद्दीकी ने कहा कि कीर्तन दरबार में विभिन्न संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा धार्मिक, सामाजिक तथा राजनीतिक संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। जिन्हें प्रबंधक कमेटी की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः Uttarkashi Tunnel Rescue: बीएसएनएल ने सुरंग में दी दूरसंचार की व्यवस्था, कोल इंडिया की टीम भी हुई रेस्‍क्‍यू में शाम‍िल