Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: जान की आफत बनी गर्मी लोगों को पहुंचा रही अस्पातल, मरीजों की संख्या बढ़ने से वार्ड फुल, पेट दर्द-बुखार से लोग परेशान, डॉक्टर ने दी ये सलाह

Punjab News पंजाब के जालंधर में प्रचंड गर्मी से लोगों का हाल बेहाल हो गया है। गर्मी अब जान की आफत बन गई है। लोगों को अस्पताल पहुंचाने लगी है। इससे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अस्पताल का वार्ड भी फुल हो गया है। बुखार और पेट दर्द से लोग काफी परेशान होने लगे हैं। डॉक्टर ने इसके लिए अब लोगों को ये सलाह दी है।

By Prince Kumar Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 13 Jun 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
Punjab Heat Wave: गर्मी से लोग परेशान, पहुंच रहे अस्पताल।

जागरण संवाददाता, जालंधर। तापमान का पारा 43.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। गर्मी से अस्पतालों में पेट दर्द और बुखार के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ने लगी है। सिविल अस्पताल का मेडिकल वार्ड तकरीबन फुल हो चुका है। वहीं पिछले दो दिन में सिविल अस्पताल ओपीडी में 3283 मरीज पहुंच चुके हैं। डाक्टरों ने लोगों को सुबह और शाम को ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है।

सिविल अस्पताल में मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. तरसेम लाल ने कहा कि पिछले दो दिन में ओपीडी में आने वाले मरीजों में हर छठा मरीज पेट दर्द और हर आठवां मरीज बुखार की वजह से परेशान है।

हालांकि, बुखार के कई मरीजों को हल्की खांसी और नाक बहने की भी शिकायत है। वार्ड में भी दाखिल मरीजों में ज्यादातर डायरिया और गर्मी की वजह से घबराहट की समस्या का इलाज करवाने वाले शामिल हैं।

बच्चों में दिखने लगीं यं समस्याएं

अस्पताल में बाल रोग माहिर डॉ. मुनीश सागर का कहना है कि बच्चों में पेट गड़बड़ी और गर्मी की वजह से भूख कम लगने और बुखार की समस्या ज्यादा है। उन्होंने बच्चों को नींबू पानी पिलाने के अलावा दिन में कम से कम दो बार ओआरएस का घोल पिलाने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Weather Update: दिल्ली-यूपी से लेकर पंजाब-हरियाणा तक भीषण गर्मी का तांडव, MP और गुजरात में बारिश के आसार; जानें देशभर के मौसम का हाल