Move to Jagran APP

Dussehra 2024: कई सौ साल पुराना है जालंधर के दशहरा का इतिहास, रावण से पहले फूंका जाएगा नशे का पुतला

पंजाब के जालंधर में दशहरा मनाए जाने का इतिहास लगभग 150 साल पुराना है। श्री महाकाली मंदिर दशहरा कमेटी की तरफ से साईं दास स्कूल पटेल चौक की ग्राउंड में होने वाले दशहरा उत्सव में 100 फुट ऊंचे रावण कुंभकरण और मेघनाथ के पुतलों से पहले नशे का पुतला फूंका जाएगा। इस आयोजन के माध्यम से पंजाब को नशे से मुक्त करने का संदेश दिया जाएगा।

By Jagdish Kumar Edited By: Rajiv Mishra Updated: Fri, 11 Oct 2024 09:32 AM (IST)
Hero Image
जालंधर में रावण से पहले जलाया जाएगा नशे का पुलता

जागरण संवाददाता, जालंधर। सिद्ध शक्तिपीठ मां त्रिपुरमालिनी धाम की पावन धरती जालंधर में दशहरा मनाए जाने का इतिहास डेढ़ सौ साल पुराना है। जिले में श्री रामलीला कमेटी मंदिर नौहरियां की तरफ से बर्ल्टन पार्क में होने वाला दशहरा उत्सव पर 146 साल पूरे करने जा रहा है।

लॉर्ड बर्टन भी हुआ करते थे शामिल

इस दशहरा उत्सव में अंग्रेजों के जमाने में लॉर्ड बर्टन विशेष रूप से शामिल हुआ करते थे। वहीं इस दशहरा कमेटी की तरफ से कलां बाजार के हनुमान चौक में होने वाला हनुमंत ध्वज शोभायात्रा इस कमेटी की पहचान रहा है।

इसी तरह देवी तालाब दशहरा प्रबंधक कमेटी की तरफ से ब्रह्म कुंड मंदिर किशनपुरा रोड की तरफ से होने वाला दशहरा भी लगभग 100 साल पुराना है। इसके अलावा गर्वमेंट ट्रेनिंग कालेज लाडो वाली रोड में आयोजित होने वाला दशहरा भी भव्य रुप से मनाया जाता है।

रावण से पहले फूंका जाएगा नशे का पुतला

श्री महाकाली मंदिर दशहरा कमेटी नई दाना मंडी की तरफ से साईं दास स्कूल पटेल चौक की ग्राउंड में होने वाला दशहरा उत्सव इस बार खास होगा। कारण दशहरा उत्सव में 100 फुट ऊंचे रावण, कुंभकरण तथा मेघनाथ के पुतलों से पहले नशे का पुतला फूंका जाएगा।

इसके साथ ही पंजाब की पावन धरती को नशे रूपी रावण से मुक्ति दिलाने का आह्वान होगा। कमेटी के आजीवन अध्यक्ष तरसेम कपूर के मुताबिक समाज को भारतीय परंपरा के साथ जोड़े रखने तथा सकारात्मक संदेश देने के लिए हर बार दशहरे में इस तरह का प्रयास किया जाता है।

श्री रामलीला दशहरा कमेटी मनाएगी 146 वां दशहरा

इसी तरह श्री रामलीला कमेटी बर्ल्टन पार्क में इस बार 146वां दशहरा मनाया जा रहा है। जिसमें विधायक रमन अरोड़ा, बाबा हेनरी, सांसद चरणजीत सिंह चन्नी, पूर्व विधायक मनोरंजन कालिया व राजेंद्र बेरी सहित गणमान्य शामिल होंगे। इससे पूर्व प्राचीन नौकरियां मंदिर से शोभायात्रा निकाली जाएगी।

जिसमें देवी देवताओं के स्वरूपों के अलावा भगवान हनुमान की सेना भी शामिल होगी। दशहरा मैदान में पहुंचने पर प्रभु श्री राम तथा रावण युद्ध का मंचन किया जाएगा और 80 फुट ऊंचे पुतले अग्नि भेंट किए जाएंगे।

देवी तालाब दशहरा प्रबंधक कमेटी ने भी पूरे किए सौ साल

इसी तरह देवी तालाब दशहरा प्रबंधक कमेटी की तरफ से ब्रह्म कुंड मंदिर प्रांगण किशनपुरा रोड में होने वाला दशहरे ने भी सौ साल पूरे कर लिए हैं। कमेटी के अध्यक्ष पूर्व मेयर सुरेश सहगल के मुताबिक देवी तालाब दशहरा प्रबंधक कमेटी विभाजन से पूर्व से दशहरा उत्सव मना रही है।

इस बार दोपहर दो बजे भगवान श्री राम की महा आरती की जाएगी। दशहरा उत्सव में डीसी हिमांशु अंगुराल, पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा के अलावा संत समाज से महंत बंसीदास विशेष रूप से शामिल होकर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद देंगे। रावण , कुंभकरण तथा मेघनाथ के 90 फुट ऊंचे पुतलों को शाम करीब 6 बजे अग्नि भेंट किया जाएगा।

छावनी में देखने योग्य होगा आतिशबाजी मुकाबला

श्री रामलीला कमेटी द्वारा दशहरा पर्व दशहरा ग्राउंड जालंधर छावनी में मनाया जा रहा है इसमें रावण का पुतला 70 फीट ऊंचा और कुंभकरण 65 फुट मेघनाथ 60 फुट की ऊंचाई वाले होंगे यह दहन सारे 5:30 बजे किया जाएगा। इस मौके पर दहन के बाद आतिशबाजी का प्रोग्राम भी होगा जो देखने काबिल होगा।

जंगल का सेल्फी प्वाइंट होगा आकर्षित

उपकार दशहरा कमेटी आदर्श नगर मार्केट में 44 वां वार्षिक दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के 90 फुट के पुतले तैयार हो चुके हैं। कार्यक्रम की विशेषता अपने बच्चों को सनातन धर्म का कोई भी स्वरुप बनकर लाए उन्हें कमेटी द्वारा प्रभु राम के उपहार देकर सम्मानित किया जाएगा। श्रद्धालुओं के लिए जंगल का सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। पुतले शाम को करीब 6 बजे दहन किए जाएंगे।

जहां होगा व्यापक स्तर पर होगा दशहरा उत्सव

शहर में वैसे तो कई संस्थाओं की तरफ से कालोनियों व मोहल्ले के चौकों में दशहरा उत्सव मनाया जाएगा। इन जगहों पर भव्य रूप से दशहरा उत्सव का आयोजन किया जाएगा।

  • - साईं दास स्कूल पटेल चौक का खेल मैदान।
  • - गवर्नमेंट ट्रेनिंग कालेज की ग्राउंड, लाडोवाली रोड।
  • - दोआबा कालेज की ग्राउंड।
  • - बर्ल्टन पार्क।
  • - माडल हाउस दशहरा ग्राउंड।
  • - बस्ती शेख दशहरा ग्राउंड।
  • - नेता जी पार्क मास्टर तारा सिंह नगर।
  • - रेलवे क्वार्टर रोड।
  • - छावनी दशहरा ग्राउंड।
  • - आदर्श नगर पार्क।
  • - ढन्न मोहल्ला ग्राउंड।
  • - बस्ती पीर दाद रोड।
  • -पिम्स सामने ग्राउंड में ।
  • -कनाल सर्किट, कपूरथला रोड।

यह बरतें सावधानियां

  • - भीड़ के बीच ज्वेलरी व कैश ना लेकर जाएं।
  • - छोटे बच्चों का हाथ पकड़ कर रखें।
  • - बच्चों के जेब में घर का पता व मोबाइल नंबर डाल कर रखें।
  • - भीड़ में किसी संदिग्ध की सूचना तुरंत पुलिस को दें।
  • - अस्थमा के मरीज पटाखों के प्रदूषण से बचने के लिए मास्क का इस्तेमाल करें।
  • - पुतलों का दहन होने के दौरान लकड़ियां उठाने से परहेज करें।

13 जगहों पर होगा दशहरा उत्सव का आयोजन

शनिवार को शहर में होने वाले दशहरा उत्सवों में इस बार नशा व भ्रष्टाचार का पुतला भी फूंका जाएगा। जिसे लेकर प्रबंधक कमेटियों की तरफ से व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई है। इसके अलावा इस बार शहर की कालोनियों, गलियों व मोहल्लों में भी विभिन्न संस्थाओं की तरफ से दशहरा उत्सव मनाया जाएगा।

शहर में 13 जगहों पर व्यापक स्तर पर दशहरा उत्सव का आयोजन होगा। जिसमें साईं दास स्कूल की ग्राउंड में श्री महाकाली मंदिर दशहरा कमेटी की तरफ से होने वाले दशहरा उत्सव में सबसे ऊंचे रावण, कुंभकरण व मेघनाथ के पुतलों का दहन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Navami 2024: कब करें कन्या पूजन? नोट करें सही डेट एवं शुभ मुहूर्त

आतिशबाजी का मुकाबला होगा खास

श्री राम दशहरा कमेटी के प्रधान व पूर्व विधायक राजिंदर बेरी बताते हैं कि दशहरा उत्सव से पूर्व आतिशबाजी प्रतियोगिता करवाई जाएगी। लाडोवाली रोड के सरकारी स्कूल की ग्राउंड में होने वाले उत्सव के दौरान पटाखों के साथ लंका को भव्य रूप से सजाया जाएगा।

इसी तरह देवी तालाब दशहरा कमेटी के प्रधान पूर्व मेयर सुरेश सहगल बताते हैं कि पिछले 100 सालों से दशहरा उत्सव मनाया जा रहा है। इसे मर्यादित ढंग से मनाने के लिए रावण के पुतले के दहन से पूर्व पुरोहितों द्वारा इसकी पूजा की जाएगी।

शोभायात्रा में सजाए जाएंगे पावन स्वरूप

दशहरा उत्सव को लेकर शहर में कई जगहों पर शोभायात्रा का आयोजन भी किया जाएगा। जिसके तहत लाहौरियां मंदिर मिट्ठा बाजार से दोपहर 12 बजे श्री सिद्ध राम परिवार का पूजन करने के साथ ही ध्वजारोहण व दोपहर दो बजे शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में पैदल श्री राम परिवार, विशालकाय श्री हनुमानसवरुप, हनुमान सेना स्वरुप, रथों पर रावण परिवार स्वरुप, रावण सेना स्वरुप, अनेकों बैड बाजे, ढोल ताशा पार्टीयां शामिल होंगी।

शोभायात्रा मिट्ठा बाजार, जग्गू चौक, भैरों बाजार, माई हिरां गेट व भगवान वाल्मीकि गेट से होते हुए संपन्न होगी। गोपाल दास गुप्ता ने बताया कि शोभायात्रा मार्ग पर संस्थाओं द्वारा पुष्पवर्षा व लंगर लगाए जाएंगे। पंडाल व्यवस्थापक राज कुमार शर्मा, इंद्रजीत शर्मा व सहयोगियों ने बताया दशहरा मैदान में सैंकड़ों दर्शकों के बैठने हेतु विशाल मंच सजाया गया है।

यह भी पढ़ें- पंजाब में नैनो कार का प्लांट लगाना चाहते थे रतन टाटा, इस वजह से फंस गई पेच; आरओ से लेकर कैंसर इलाज तक खूब की थी मदद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें