Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पंजाब में विकसित होंगे मेडिकल टूरिज्म...', डॉक्‍टर्स संग बैठक में CM मान का बड़ा एलान; इन जिलों में बनेंगे कॉलेज

पंजाब के मुख्‍यमंत्री भगवंत मान ने डॉक्‍टर्स के साथ बैठक की। उन्‍होंने इस मीटिंग में एलान किया कि पंजाब में मेडिकल टूरिज्‍म को बढ़ावा दिया जाएगा। मान ने कहा कि पीजीआई के डॉक्‍टर्स पर काम का बहुत बोझ है। इससे उनको थोड़ी राहत भी मिलेगी। वहीं सीएम मान ने भाजपा पर भी निशाना साधा। उन्‍होंने कहा कि सभी भ्रष्‍टाचार नेता भाजपा में जाते हैं।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 06 Jul 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
होशियारपुर व कपूरथला में बन रहे मेडिकल कॉलेज: सीएम मान

जागरण संवाददाता, जालंधर। मुख्यमंत्री भगवंत मान (CM Bhagwant Mann) ने शुक्रवार को जालंधर में डॉक्टरों के साथ बैठक में पंजाब और विशेषकर जालंधर में मेडिकल टूरिज्म लाने का वादा किया।

मान ने कहा कि यह चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र को नए आयाम देगा और एनआरआइ समुदाय को अपने घर के निकट इलाज कराने का अवसर देगा। मान ने कहा कि अभी भारत में दक्षिणी राज्यों में मेडिकल टूरिज्म है, लेकिन पंजाब की आप सरकार के पास स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए बड़ी योजनाएं हैं।

इन जिलों में बनाए जाएंगे मेडिकल कॉलेज

सीएम मान ने कहा कि होशियारपुर व कपूरथला में दो मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं। संगरूर में मेडिकल कॉलेज की जमीन का मुद्दा भी जल्द ही सुलझा लिया जाएगा। पंजाब में नए सामुदायिक केंद्र भी लाने की योजना है। मान ने कहा कि पीजीआइ के डॉक्टरों पर काम का बहुत बोझ है।

यह भी पढ़ें: खालिस्तानी आतंकी गजिंदर सिंह की पाकिस्तान में मौत, इंडिया की मोस्ट वांटेड लिस्ट में था नाम; 42 साल पहले देश को दिए थे जख्म

यहां चार राज्यों जम्मू, पंजाब, हिमाचल, हरियाणा के अलावा चंडीगढ़ के मरीजों का इलाज होता है। उन्होंने कहा कि पंजाब को मेडिकल हब के रूप में विकसित करने की जरूरत है। रूस-यूक्रेन के युद्ध के दौरान जब हमारे हजारों मेडिकल छात्र यूक्रेन में फंसे थे, तब मुझे इसकी जरूरत और भी ज्यादा महसूस हुई थी।

पंजाब और दिल्ली में स्वास्थ्य क्रांति: सीएम मान

मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी ने पंजाब और दिल्ली में स्वास्थ्य क्रांति ला दी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री भगवंत मान की पत्नी डॉ. गुरप्रीत कौर मान भी मौजूद थीं। मान ने बताया कि उनके माध्यम से उन्हें पता चला कि यह पेशा कितना चुनौतीपूर्ण है। उन्होंने कहा कि उनके कई दोस्त डाक्टर हैं और उन्हें पता है कि कई बार डॉक्टर मरीज को बचाने में विफल हो जाते हैं। उन्होंने डाक्टरों और चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े लोगों की समस्याएं भी सुनीं।

राजनीति बुरी नहीं: सीएम मान

मान ने कहा कि आप सरकार की मोहल्ला क्लीनिक योजना स्वास्थ्य क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम साबित हुई है। उन्होंने कहा कि विदेशों से प्रतिनिधि मोहल्ला क्लीनिक देखने के लिए दिल्ली आते हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में आम आदमी पार्टी की क्लीनिकों के जरिए उनकी सरकार ने युवाओं के लिए रोजगार भी पैदा किया है। एक मोहल्ला क्लीनिक को चार से पांच विशेषज्ञों की टीम चलाती है। मान ने लोगों से कहा कि राजनीति बुरी नहीं है।

यह भी पढ़ें: Punjab News: मोगा में फर्जी नशा छुड़ाओ केंद्र पर छापेमारी, 60 युवकों की बचाई जिंदगी; पीड़ित बोले- नर्क से नहीं था कम

इसमें बुरे लोगों की ज्यादा संख्या समस्या है। उन्होंने कहा कि आपकी जिंदगी में हर चीज राजनीति से तय होती है, यहां तक कि आप क्या खाते हैं और क्या पहनते हैं, ये भी राजनीति से ही तय होता है इसलिए राजनीति से भागें नहीं, बल्कि राजनीति में सक्रिय रूप से हिस्सा लें और बदलाव लाएं। उन्होंने कहा कि उन्हें यह बताते हुए खुशी है कि उनके पास हर रोज युवा आते हैं और आम आदमी पार्टी से जुड़ रहे हैं।

जिसके पिता सोने की तस्करी करते रहे, वे आरोप लगा रहे: मान

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को आप उम्मीदवार मोहिंदर भगत के साथ जालंधर पश्चिम विधानसभा में जनसभाएं भी कीं। इस दौरान उन्होंने एक बार फिर से भाजपा उम्मीदवार शीतल अंगुराल पर निशाना साधा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिसके पिता सोने के बिस्किट की तस्करी करते रहे हैं, वह मुझ पर भ्रष्टाचार के आरोप लगा रहा हैं। मान ने कहा कि शीतल अंगुराल ने यहां के लोगों को धोखा दिया है। उसे आम आदमी पार्टी में रहते हुए दो नंबर के काम करने में दिक्कत होती थी, इसलिए भाजपा में चला गया।

भाजपा भ्रष्टाचारी नेताओं की पहली पसंद: मुख्‍यमंत्री मान

आजकल भाजपा भ्रष्टाचारी नेताओं की पहली पसंद है। उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार सुरिंदर कौर पर भी हमला बोला और कहा कि कहा कि वह जालंधर की सीनियर डिप्टी मेयर रहते हुए अपने वार्ड का काम नहीं करा सकीं तो इतना बड़ा विधानसभा क्षेत्र कैसे संभालेंगी। गली-नाली और सीवरेज सिस्टम का काम निगम के अंतर्गत आता है। मान ने अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल पर भी हमला बोला और कहा कि अकाली दल का इतना बुरा हाल हो गया है कि सुखबीर बादल अपने उम्मीदवार से समर्थन वापस लेकर लोगों से बहुजन समाज पार्टी को वोट करने के लिए कह रहे हैं।