Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India Canada Row Update: 15 लाख पंजाबी कनाडा के नागरिक परेशान, रिश्तेदार रोज कर रहे फोन; लेकिन...

India Canada Row Latest News जालंधर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा चिंताओं के बीच कनाडाई लोगों के लिए वीजा सर्विस को निलंबित करने की बात सामने आ रही है। सुरक्षा कारणों से कनाडाई लोगों के लिए वीजा पर रोक लगाई है। अभिभावक रोजाना अपने बच्चों को फोन कर वहां की स्थिति के बारे में पूछ रहे है।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 07:39 AM (IST)
Hero Image
India Canada Row: 15 लाख पंजाबी कनाडा के नागरिक परेशान, रिश्तेदार रोज कर रहे फोन; लेकिन...

India Canada Row: जालंधर, कमल किशोर। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कनाडा में अपने राजनयिकों की सुरक्षा चिंताओं के बीच कनाडाई लोगों के लिए वीजा सर्विस को निलंबित करने की बात सामने आ रही है। सुरक्षा कारणों से कनाडाई लोगों के लिए वीजा पर रोक लगाई है। भारत-कनाडा के बढ़ते तनाव को लेकर पंजाब के लोगों में तनाव दिख रहा है। दोआबा रीजन के तीस हजार से अधिक विद्यार्थी कनाडा में पढ़ने के लिए जाते है।

अभिभावक रोजाना अपने बच्चों को फोन कर वहां की स्थिति के बारे में पूछ रहे है। वहीं पंजाब के लोग कनाडा के सिटीजन है उनके लिए परेशानी सामने आ सकती है। नाम न बताने की शर्त पर एक अभिभावक ने बताया कि तीसरी बेटी की शादी है। अन्य दो बच्चों का आना मुश्किल लग रहा है। तनाव बना हुआ है। सरकार जल्द से जल्द मामले का निपटारा कर वीजा पर लगी रोक को हटाया जाए। शादी की तारीख दिसंबर की है।

15 लाख से अधिक पंजाबी कनाडा के नागरिक

एनआरआइ सभा के पूर्व प्रधान जसवीर गिल का कहना है कि 15 लाख के करीब पंजाबी कनाडा का सिटीजन है। पंजाबी ब्रिटिश कोलंबिया के सरी, डेल्टा, वेंकुवर, लैंगली, ओंटोरियों के टोरंटो, ब्रैम्टन, मिसिसागा, माल्टन, अलबर्टा, कैलेगरी, क्यूबेक, मोंट्रियाल, विनिपिग में पंजाबी बसे हुए है। कई वर्षो से कनाडा में रह रहे है। गिल का कहना है कि भारत- कनाडा को मामले का निपटारा जल्द निकालना चाहिए। दोनों देशों का बेहतर कारोबार करते है।

ओसीआइ कार्ड वाले कर सकते है ट्रैवल

एसोसिएशन कंसलटेंट फार ओवरसीज स्टडी के प्रधान अशोक भाटिया व महासचिव दविंदर कुमार ने कहा कि फिलहाल ओसीआइ ( ओवरसीज सिटीजन आफ इंडिया) कार्ड है वह भारत में ट्रैवल करने की बात सामने आ रही है। यह कार्ड उन्हें मिलता है जिनका भारत के साथ संबंध है। भारत की नेशनलिटी भी है। उनके बच्चों को भी ओसीआइ कार्ड मिला होता है। फिलहाल कनाडा के विभिन्न शहरों में अधिकतर पंजाबी बसे हुए है।

माहौल नहीं है तनावपूर्ण

कनाडा के ब्रम्पटन शहर के रहने वाले आदर्श नगर निवासी ने नाम न बताने की शर्त में बताया कि भारत-कनाडा के हालातों में तरकार की बात सामने आ रही है लेकिन किसी प्रकार का माहौल तनावपूर्ण नहीं दिख रहा है। रिश्तेदार फोन करते हालचाल जरूर पूछ रहे है। भारत में रह रहे रिश्तेदार तनाव में दिख रहे है। वहीं गुरु तेग बहादुर नगर निवासी ने बताया कि बेटे पर सुबह टोरंटो बात हुई लेकिन माहौल को सही बताया है। काम पर जा रहा है। किसी प्रकार की घटना की सूचना कनाडा में नहीं मिली है।

कनाडा के पीएम ट्रूडो ने बहुत बड़ी गलती की है: पेंटागन के पूर्व अधिकारी

पेंटागन के पूर्व अधिकारी माइकल रुबिन ने कहा है कि कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने यह आरोप लगाकर बहुत बड़ी गलती की है कि खालिस्तान आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के साथ भारत का संबंध था। ऐसे में उन्हें यह बताने की जरूरत है कि यह सरकार एक आतंकवादी को क्यों पनाह दे रही है। बता दें कि भारत में नामित आतंकवादी निज्जर को 18 जून को कनाडा में एक गुरुद्वारे के बाहर गोली मार दी गई थी।

निज्जर की हत्या

रुबिन ने कहा, प्रधानमंत्री ट्रूडो ने इस मुद्दे को उठाया, लेकिन जरूरी नहीं कि उनका मतलब इस पर आम सहमति हो। निज्जर केवल एक प्लंबर नहीं था, बल्कि आतंकियों से उसका कनेक्शन था। जब जस्टिन ट्रूडो कहते हैं कि मुझ पर भरोसा करो, तो मैं सबसे अच्छे समय में उन पर भरोसा नहीं करूंगा, खासकर चुनाव अभियान के दौरान। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने गुरुवार को कहा कि निज्जर की हत्या के संबंध में कनाडा द्वारा कोई जानकारी साझा नहीं की गई है।

यह भी पढ़ें: बेबुनियाद निकले ट्रूडो के आरोप! निज्जर की हत्या में भारत नहीं पाकिस्तान की ISI का हाथ, बेटे बलराज का खुलासा

India Canada Row: अब वीजा आवेदन को लेकर आया बड़ा अपडेट, आवेदन करने से पहले पढ़ लें ये खबर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर