Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jalandhar News: फिर सक्रिय होने लगा कोरोना वायरस, स्वाइन फ्लू और डेंगू का खतरा बरकरार

जालंधर में इस समय कोरोना के मरीजों की संख्या 20 तक पहुंच गई है। वहीं स्वाइन फ्लू के चार मरीज अस्पताल में दाखिल हैं। डेंगू भी लगातार लोगों को परेशान कर रहा है। अभी तक 111 मरीज रिपोर्ट किए जा चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Pankaj DwivediUpdated: Tue, 11 Oct 2022 09:07 AM (IST)
Hero Image
जालंधर जिले में 10 मरीज अपने-अपने घरों में आईसोलेट हैं। सांकेतिक चित्र।

जागरण संवाददाता ,जालंधर। जिले में कोरोना पिछले कुछ दिन शांत रहने के बाद इस सप्ताह फिर सक्रिय होने लगा है। वहीं, डेंगू और स्वाइन फ्लू खतरा भी मंडरा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के सक्रिय मरीजों की संख्या 20 तक पहुंच गई है। एक मरीज इलाज के लिए अस्पताल में दाखिल हुआ है। इस तरह उपचाराधीन मरीजों की कुल संख्या दो हो गई है। 10 मरीज अपने-अपने घरों में आईसोलेट हैं।वर्तमान में जिले में मरीजों का कुल आंकड़ा 81089 तक पहुंचा। इनमें से 1983 की मौत हो चुकी है।

वैक्सीन लगवाने वालों का आंकड़ा 40 लाख पार

उधर, कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए सेंटरों में लोग पहुंचने लगे। डोज का कुल आंकड़ा 40,41,712 तक पहुंचा। इनमें 19,53,436 पहली, 18,83,253 दूसरी तथा 2,05,023 बूस्टर डोज वाले शामिल हैं।

स्वाइन फ्लू के तीन मरीजों की पुष्टि

सेहत विभाग के अनुसार जिले के सरकारी व गैर सरकारी अस्पतालों से संदिग्ध स्वाइन फ्लू के तीन मरीजों के सैंपलों की जांच में एक की पुष्टि हुई। मरीज कपूरथला का रहने वाला है। जिले में स्वाइन फ्लू के मरीजों की संख्या 9 तक पहुंच चुकी है जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है। अब तक कुल 33 संदिग्ध मरीजों के सैंपलों की जांच हो चुकी है। चार मरीज अस्पतालों में दाखिल हैं और उनका उपचार किया जा रहा है। 

डेंगू के मरीजों की संख्या 111 तक पहुंची

उधर, सोमवार को सिविल अस्पताल की लैब में डेंगू के सेंपलों की जांच नहीं हुई। जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 111 तक हो चुकी है। सिविल सर्जन डा. रमन शर्मा ने कहा कि डेंगू का खतरा बरकरार है। लोगों को एहतियात बरतने की जरूरत है। कोरोना से बचाव करने की जरूरत है। इस समय छोटे बच्चों तथा बुजुर्गों के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। इसके अलावा दूषित पानी के सेवन से होने वाली पेट की बीमारियों के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा है। विशेष कर पीलिया के कई मरीज सामने आए हैं। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें