Move to Jagran APP

साइबर धोखाधड़ी होने पर तुरंत 1930 पर काल करें, जालंधर में पुलिस कमिश्नर तूर ने शुरू की जागरूकता मुहिम

जालंधर के पुलिस कमिश्नर गुरप्रीत सिंह तूर ने कहा कि शिकायतकर्ता को घटना संबंधित पूरी जानकारी website http//cybercrime.gov.in. पर भेजने के लिए कहा जायेगा। इसके बाद मामले को पड़ताल के लिए स्टेट साइबर सेल को रैफर किया जाएगा। तैनात अधिकारी पर तत्काल कार्रवाई करेंगे।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Tue, 10 May 2022 03:59 PM (IST)
Hero Image
जालंधर में साइबर अपराधों को रोकने के लिए बने पोर्टल के बारे में जानकारी देते हुए सीपी गुरप्रीत तूर।

संवाद सहयोगी, जालंधर। महानगर में तरह-तरह के हथकंडे अपनाकर साइबर अपराधी लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं। लोगों को उनके साथ हुई ठगी का पता तब चलता है जब बैंक खाते से रुपये निकल जाते हैं। अब पुलिस कमिशनर गुरप्रीत सिंह तूर ने लोगों को आनलाइन वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ जागरूक करने के लिए विशेष जागरूकता अभियन शुरू किया है।

जागरूकता पोस्टर जारी करते पुलिस कमिशनर ने लोगों से अपील की कि साइबर धोखाधड़ी होने पर वह तत्काल 1930 (सिटिजन फाइनेंसियल साइबर फ्राड रिपोर्टिंग एंड मैनेजमेंट) हेल्पलाइन नंबर पर काल करें। गृह मंत्रालय के निर्देश पर सीएफआरएमएस पोर्टल बनाया गया है जिसको स्टेट साइबर सेल संभालती है। उन्होंने कहा कि साइबर धोखाधड़ी की रिपोर्ट मिलने पर तुरंत स्पेशल सेल के आधिकारी कार्रवाई करेंगे। चौकस रहकर साइबर धोखाधड़ी को रोका जा सकता है।

पुलिस कमिशनर ने कहा कि हेल्पलाइन नंबर 1930 के द्वारा पोर्टल पर जानकारी मिलने के बाद शिकायतकर्ता को घटना संबंधित पूरी जानकारी website http://cybercrime.gov.in. पर भेजने के लिए कहा जाएगा। इसके बाद मामले को पड़ताल के लिए स्टेट साइबर सेल को रैफर किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिकायत मिलने के उपरांत मामला सबंधित बैंक के ध्यान में लाया जाएगा कि इस बैंक खातो में हुए अदान -प्रदान को तुरंत बंद कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि जागरूकता पोस्टरों को सार्वजनिक स्थानों के साथ-साथ विभाग के संस्थानों में भी लगाया जाएगा जिससे वहां आने वाले लोगों को अधिक से अधिक जागरूक किया जा सके।

इस वर्ष साइबर सेल को मिली 187 शिकायतें

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही एसीपी साइबर क्राइम करन सिंह संधू की देख -रेख में स्पेशल साइबर सेल भी बनाया गया है। इसकी निगरानी एडीसीपी स्तर के आधिकारी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस साल साइबर सेल पर 187 शिकायतें प्राप्त हो चुकी हैं, जिसमें से 78 ओटीपी साझा करने, 12 एटीएम से पैसे निकलवाने, 14 झूठी काल, 25 लिंक /अप्लाईड और 33 अन्य शामिल हैं। इनकी जांच की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।