Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jalandhar Weather Update: शहर में आज छाए रहेंगे हल्के बादल, मौसम में महसूस होगी ठंडक

Jalandhar Weather Update शहर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। सुबह और रात के बाद अब दिन के समय भी ठंडक महसूस होने लगी है। वहीं दूसरी तरफ पराली और कूड़े के ढेर में लगाई जाने वाली आग से धुआं भी बढ़ रहा है।

By Ankit SharmaEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 03 Nov 2022 08:27 AM (IST)
Hero Image
जालंधर में आज हल्के बादल छाए रहेंगे। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, जालंधर। Jalandhar Weather Update: वीरवार को शहर में हल्के बादल छाए रहेंगे। साथ ही इससे मौसम में परिवर्तन और तापमान में अंतर दिखाई देगा। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार सुबह और शाम की ठंडक के साथ-साथ अब दिन के समय भी ठंड बढ़ने लगेगी। इस वजह से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखा जाएगा। थोड़े समय के बाद मौसम एकदम से बदल जाएगा।

जहरीला स्माग बढ़ा रहा परेशानी

दूसरी तरफ पराली और कूड़े के ढेर में लगाई जाने वाली आग से धुआं बढ़ रहा है। धुएं की वजह से प्रदूषण की चादर आसमान में छाई नजर आ रही है, जिस कारण शहर वासियों को परेशानी हो सकती है। खासकर दो पहिया वाहन चालक, पैदल और साइकिल सवारों को शहर में निकलने पर दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। यह जहरीला स्माग आंखों में जलन, गले में खराश आदि बीमारियों को बढ़ा रहा है।

शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स अभी भी न्यूनतम 100 से अधिक और अधिकतम 253 तक दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि, जब 0 से 50 तक एयर क्वालिटी इंडेक्स हो तो इसे स्वास्थ्य और श्वास लेने के लिए सबसे उत्तम माना जाता है। उसके बाद 51 से 100 तक सामान्य इंडेक्स की श्रेणी में दर्ज किया जाता है। इससे अधिक एक्यूआइ हो तो उसे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक माना जाता है।

डाक्टर रवि शर्मा ने दी ये सलाह

डाक्टर रवि शर्मा का कहना है कि मौसम में आ रहे परिवर्तन की वजह से स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है। सुबह और शाम के समय चल रही ठंडी हवाओं से खुद को बचाने के लिए हल्के गर्म कपड़े पहन सकते हैं। साथ ही गुनगुने पानी का सेवन करें और स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो तो तुरंत डाक्टर से संपर्क करके ही दवा लें।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar Today 3rd November 2022: शहर में किशाेराें काे आज लगेगी वैक्सीन; जानें और क्या है खास

यह भी पढ़ेंः- Punjab Crime: नौ वर्षों से भगोड़ा चल रहे NRI दूल्हे ने रचाई तीसरी शादी, पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें