Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jalandhar Weather Update: बढ़ी ठंड...शहर में आज छाई रहेगी धुंध, स्माग भी करेगी परेशान

Jalandhar Weather Update जालंधर में मौसम ने अचानक रुख बदल लिया है। वीरवार को शहर में लोगों को धुंध का सामना करना पड़ेगा। इस दौरान तामपमान में भी गिरावट देखने को मिलेगी। हालांकि इस दौरान स्माग के चलते भी परेशानी होगी।

By Ankit SharmaEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 10 Nov 2022 08:32 AM (IST)
Hero Image
जालंधर में आज धुंध छाई रहेगी। (सांकेतिक तस्वीर)

जागरण संवाददाता जालंधर। Jalandhar Weather Update: शहर में वीरवार सुबह से ही आसमान में धुंध के साथ-साथ प्रदूषण की चादर स्माग के रूप में छाई रहेगी। इस वजह से विजिबिलिटी भी कम होगी। बता दें कि जहरीले धुएं की वजह से स्थिति लगातार बिगड़ रही है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से भी अधिक चल रहा है।

मौसम विशेषज्ञ डाक्टर दलजीत सिंह का कहना है कि एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 से अधिक जाना खतरनाक साबित होता है। यह तभी संभव होता है जब हवा में जहरीली गैसों के साथ-साथ धूल मिट्टी के कण भी शामिल हो जाते हैं। इस वजह से विजिबिलिटी भी कम होती जा रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में ऐसी ही स्थिति बरकरार रहने की संभावना है। इस दौरान आसमान में बादल भी छाए हुए नजर आएंगे।

शहर की हवा पूरी तरह से दूषित

वहीं सिविल अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट राजीव शर्मा ने कहा कि शहर की हवा पूरी तरह से दूषित हुई पड़ी है। इसमें जहरीली गैसें भी शामिल हैं। ऐसे में बुजुर्गों का खास ध्यान रखें। किसी प्रकार की परेशानी होने पर डाक्टरी चेकअप अवश्य करवाएं। थोड़ी सी भी लापरवाही भारी पड़ सकती है। 

उल्लेखनीय है कि पहले दीपावली और अब गुरुपर्व पर चले पटाखों की वजह से हवा के प्रदूषण में एकदम उछाल आया है। उछाल भी ऐसा कि एयर क्वालिटी इंडेक्स (पीएम2.5) सबसे खतरनाक स्तर 383 तक पहुंच गया। एक्यूआइ (पीएम 10) भी 372 पर पहुंच गया, जबकि एक दिन पहले तक दोनों का लेवल 200 से कम (184) था।

इसमें किसानों की तरफ से जलाई गई पराली भी बराबर की हिस्सेदार है। पर्यावरण की अनदेखी करने से प्रदूषित हवाओं का गुब्बार आसमान में स्माग के रूप में बन रहा है। धूप तो निकल रही है, लेकिन उसकी तपिश धुएं की चादर हम तक नहीं पहुंचने दे रही है।

यह भी पढ़ेंः- Jalandhar News: धुंध में सरीए से लदे ट्रक के पीछे टकराई स्कार्पियो, पांच लोग घायल

यह भी पढ़ेंः- जालंधर में पुलिस की मौजूदगी में शिवसेना नेता बंटी को जान से मारने की धमकी, मांगी सुरक्षा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें