Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab: जालंधर को जल्द मिलेंगे 11 नए आम आदमी क्लीनिक, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए आदेश

Punjab जालंधर में 55 आम आदमी क्लीनिकों को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए राज्य सरकार लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए जिले में 11 अन्य स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए तैयार है। डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने कहा कि 5वें चरण में 11 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए जाएंगे जिससे जिले में ऐसे क्लीनिकों की संख्या 66 हो जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Wed, 30 Aug 2023 04:00 AM (IST)
Hero Image
Punjab: जालंधर को जल्द मिलेंगे 11 नए आम आदमी क्लीनिक, स्वास्थ्य मंत्री ने जारी किए आदेश

जालंधर, जागरण संवाददाता। जालंधर महानगर में 55 आम आदमी क्लीनिकों को मिली जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए राज्य सरकार लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए जिले में 11 अन्य स्वास्थ्य केंद्र खोलने के लिए तैयार है।

क्लीनिकों की संख्या 66 हो जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई मीटिंग में हिस्सा लेते हुए डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने कहा कि 5वें चरण में 11 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किए जाएंगे, जिससे जिले में ऐसे क्लीनिकों की संख्या 66 हो जाएगी।

94 प्रकार की दवाएं मुफ्त दी जा रह है।

उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न हिस्सों में 55 आम आदमी क्लीनिक सफलतापूर्वक कार्य कर रहे हैं, जिनके माध्यम से लोगों को उनके घर के पास ही निःशुल्क विश्व स्तरीय इलाज और जांच सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। ये अत्याधुनिक क्लीनिक मरीजों को 38 प्रकार के क्लिनिकल टैस्ट और 94 प्रकार की दवाएं मुफ्त प्रदान कर रहे हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने स्वास्थ्य क्षेत्र को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और आने वाले दिनों में 11 ओर आम आदमी क्लीनिक खुलने से स्वास्थ्य सेवाएं और मजबूत होंगी। डिप्टी कमिश्नर ने स्वास्थ्य मंत्री को बताया कि जिला प्रशासन डेंगू से निपटने के लिए चौबीस घंटे काम कर रहा है और इसके प्रसार को रोकने के लिए लार्वा जांच अभियान भी तेज कर दिया गया है।

टीमों द्वारा 227498 घरों एवं अन्य स्थानों का हुआ सर्वेक्षण 

डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि 23 जनवरी से अब तक जिले में स्वास्थ्य टीमों द्वारा 227498 घरों एवं अन्य स्थानों का सर्वेक्षण किया जा चुका है। मच्छरों के लार्वा पाए जाने पर 970 स्थानों पर डेंगू की लारवा पाए जाने पर नष्ट कर दिया गया और उल्लंघन करने वालों को 65 चालान और 91 प्री-चालान नोटिस जारी किए गए।

उन्होंने बताया कि अधिकांश घरों में पहली बार लार्वा पाया गया है, जिसका उल्लंघन करने वालों को दोबारा लार्वा मिलने पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी गयी है। इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डॉ. अमित महाजन, सिविल सर्जन डॉ. रमन शर्मा आदि भी मौजूद रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर