Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कपूरथला लिंचिंगः बेअदबी नहीं हुई; साजिशन वीडियो वायरल कर हत्या करवाई, सामने आया ग्रंथी का पाकिस्तान कनेक्शन

जालंधर रेंज के आईजी गुरदिंरजीत सिंह ढिल्लों ने खुलासा किया है कि रविवार को गुरुद्वारा साहिब में कोई बेअदबी नहीं हुई। आरोपित युवक चोरी या भूख आदि की वजह से गुरुद्वारे में गया था। ग्रंथी अमरजीत सिंह ने लाइव होकर वीडियो वायरल कर भीड़ इकट्ठी कर ली थी।

By Pankaj DwivediEdited By: Updated: Fri, 24 Dec 2021 07:35 PM (IST)
Hero Image
वह युवक जिसका कपूरथला में बेहरमी से कत्ल किया गया।

जागरण संवाददाता, कपूरथला। जिले के गांव निजामपुर के सुभानपुर रोड़ पर स्थित गुरुद्वारा साहिब में बेअदबी होने के आरोपों को सिरे से नकारते हुए जालंधर रेंज के आईजी गुरदिंरजीत सिंह ढिल्लों ने खुलासा किया है कि रविवार को गुरुद्वारा साहिब में कोई बेअदबी नहीं हुई। आरोपित युवक चोरी या भूख आदि की वजह से गुरुद्वारे में गया था। ग्रंथी अमरजीत सिंह ने लाइव होकर वीडियो वायरल कर भीड़ इकट्ठी कर ली। साजिश के तहत युवक का बेहद बेरहमी से कत्ल कर दिया गया। थाना कोतवाली की पुलिस ने गुरु्दारा के ग्रंथी अमरजीत सिंह को गिरफ्तार कर उसका दो दिन का पुलिस रिमांड ले लिया है। उससे घटना के बारे में और पूछताछ की जाएगी। उसके कई बार पाकिस्तान जाने की भी बात सामने आई है।

आईजी ढिल्लों ने बताया कि रविवार की घटना को लेकर पुलिस ने करीब 100 लोगों के खिलाफ कत्ल का केस दर्ज किया गया है। इनमें 25-30 लोगों ने तेजधार व नुकीले हथियार का इस्तेमाल किया था। आईजी ने बताया कि रविवार को युवक चोरी या भूख लगने पर गुरुद्वारा के अंदर गया था। पता चलने पर वह एक बार बाहर भी भाग आया लेकिन उसे पकड़ लिया गया। इसके बाद गुरुद्वारा के ग्रंथी ने बेअदबी किए जाने के बारे वीडियो को लाइव होकर वायरल कर दिया। इससे भीड़ इकट्ठी हो गई और युवक का बेरहमी से कत्ल कर दिया।

घटनास्थल से पिस्टल बरामद, दो फायर भी हुए

आईजी ढिल्लों ने बताया कि घटनास्थल पर पुलिस को एक पिस्टल भी बरामद हुआ था तथा दो फायर भी किए गए। उन्होंने बताया कि सुभानपुर रोड़ पर स्थित गुरुद्वारा ग्रंथी का अपना है। माल विभाग के रिकार्ड में गुरुद्वारा के मालिक के खाने में लोह लंगर का नाम है और काश्तकार में अमरजीत सिंह पुत्र भजन सिंह का नाम है। आरोपित ग्रंथी अमरजीत सिंह के जत्थे के साथ कई बार पाकिस्तान जाने एवं इसके पुलिस का टाउट होने के सवाल पर डीआईजी ने बताया कि इस संबंध में अभी कोई तफ्तीश नहीं हुई है। रिमांड दौरान इस बारे भी पड़ताल की जाएगी। इस मौके पर एसएसपी कपूरथला हरकमलप्रीत सिंह खख, एसपी जगजीत सिंह सरोया आदि भी मौजूद थे।

ग्रंथी के खिलाफ नवांशहर में मामला दर्ज

ग्रंथी के खिलाफ 2016 में नवांशहर थाने में चोरी वाली कार पर नंबर प्लेट बदल कर लगाने के आरोप में धारा 411,483 आईपीसी की धारा तहत मामला दर्ज है। यह मामला अनट्रेस घोषित कर दिया गया था जिसे 2019 में अदालत ने भी मंजूर कर लिया है। यह इनोवा कार से संबंधित था, जो 2014 में बठिंडा से चोरी हुई थी।

यह भी पढ़ें - लंगर पर टिप्पणी करने वाली महिला को जालंधर पुलिस ने ढूंढ़ निकाला, थाने और गुरुद्वारा साहिब में मांगी माफी