Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Punjab News: हरदीप सिंह निज्जर के गांव में तनाव का माहौल, ग्रामीण बोले- आतंकी की वजह से दुनिया में हुए बदनाम

Hardeep Singh Nijjar के जालंधर स्थित गांव में तनाव का माहौल है। गांव में पुलिस फोर्स की तैनाती की गई है। गांव वालों ने कहा है कि आतंकी निज्जर की किसी भी गतिविधि से उनके गांव का कोई लेना-देना नहीं है। भारसिंहपुरा के ग्रामीणों ने कहा कि वो न तो आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को चाहते हैं और न ही उसके मंसूबों को कामयाब होते देखना चाहते हैं।

By sukrant safariEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 24 Sep 2023 08:19 PM (IST)
Hero Image
हरदीप सिंह निज्जर के गांव में तनाव का माहौल (फाइल फोटो)

जालंधर, जागरण संवाददाता। Hardeep Singh Nijjar Village In Punjab कनाडा में जून के महीने में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी। वहीं, बीते दिनों कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्याकांड को लेकर भारतीय एजेंसियों पर सवाल खड़े किए। जिसके बाद दोनों देशों में तल्खी बढ़ गई। इस बीच दैनिक जागरण की टीम ने हरदीप सिंह निज्जर के गांव का दौरा किया और ग्रामीणों की राय जानने की कोशिश की।

फिल्लौर स्थित गांव भारसिंहपुरा में रहने वाले लोग न तो आतंकी हरदीप सिंह निज्जर को चाहते हैं और न ही उसके मंसूबों को कामयाब होते देखना चाहते हैं। दैनिक जागरण की टीम ने गांव भारसिंहपुरा में कई लोगों से आतंकी हरदीप सिंह को लेकर बात की तो सभी ने एक ही बात कही कि आतंक का चेहरा हमेशा खौफनाक होता है। उनको अफसोस है कि आतंकी हरदीप सिंह उनके गांव का रहने वाला था।

करीब डेढ़ साल से हरदीप सिंह के घर को ताला लगा हुआ है। हरदीप का सारा परिवार विदेश में है। गांव वालों का कहना है कि आतंकी हरदीप की वजह से उनके गांव का नाम पूरे विश्व में खराब हो गया है। वहीं, आतंकी हरदीप की मौत के बाद उसके गांव में अंतिम अरदास का पाठ और भोग डाले जाने की बात उठी थी। जिसको लेकर गांव वालों ने जमकर विरोध किया था।

ये भी पढ़ें- '... तो 10 सालों में कंगाल हो जाएगा पंजाब', मान सरकार पर बरसे नवजोत सिंह सिद्धू; CM को दे दिया चैलेंज

'पुलिस फोर्स पूरी तरह से तैयार है'

गांव के लोगों का कहना था कि गांव में आतंकी का पाठ और भोग नहीं होना चाहिए। वहीं, थाना फिल्लौर के प्रभारी सुरिंदर कुमार ने कहा कि गांव में तनावपूर्ण स्थिति को संभालने के लिए पुलिस फोर्स पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि गांव का माहौल किसी भी सूरत में खराब नहीं होने दिया जाएगा।

नोटिस 9 सितंबर का, पहले भी कुर्क हुई थी आतंकी की संपत्ति

बीते दिनों केटीएफ के आतंकी हरदीप सिंह निज्जर के घर के बाहर एनआईए की टीम ने नोटिस चिपका दिया था। नोटिस में कहा गया था कि आतंकी की सारी प्रॉपर्टी जब्त की जाएगी और उसके परिवार को 9 सितंबर तक पेश होने का फरमान सुनाया गया था। तब से लेकर अब तक गांव में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। कुछ समय पहले भी एनआईए ने आतंकी की काफी संपत्ति कुर्क कर ली थी।

1997 में ही विदेश में चला गया था हरदीप- सरपंच राम पाल

गांव भारसिंहपुरा के सरपंच राम पाल ने कहा कि उनके गांव का माहौल शुरू से ही शांतिपूर्ण रहा है। हरदीप निज्जर 1997 से बाहर गया हुआ है। उसके परिवार में कोई नहीं रहता सिर्फ उसका ताया यहां रहता है और वह भी शादीशुदा नहीं है। वहीं, गांव निवासी परमजीत सिंह और गुरप्रीत सिंह ने बताया कि हरदीप जवानी के समय में ही विदेश चला गया था। उसकी किसी गतिविधि का गांव के किसी भी निवासी से कोई लेना देना नहीं है।

इस वजह से है गांव में तनाव

शिरोमणी अकाली दल कान सिंह वालों ने गांव में ऐलान किया है कि हरदीप सिंह का पाठ गांव में रखा जाएगा और भोग भी डाला जाएगा। उधर, गांव वालों ने साफ मना किया है कि वे लोग गांव में उसका भोग नहीं डालने देंगे। इसको लेकर गांव में तनाव का माहौल बना हुआ है। थाना प्रभारी सुरिंदर कुमार ने कहा कि गांव में किसी भी तरह की अशांति नहीं होने देंगे। पुलिस सुरक्षा के लिए पूरी तरह से तैयार है।

ये भी पढ़ें- Canada Visa Suspend: भारत सरकार के फैसले का पंजाब पर पड़ रहा असर, दबाव में हैं तमाम राजनीतिक दल