Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vinesh Phogat को 25 लाख का इनाम देगी लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी, रेसलर ने LPU से की है पढ़ाई

भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) लवली प्रोफेशनल यूनविर्सिटी से पढ़ी हैं। एलपीयू ने विनेश को 25 लाख का इनाम देने का एलान किया है। विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक के फाइनल से डिसक्वालीफाई हो गई हैं। इसके बाद पूरे देश को सदमा लगा है। भारतीय रेसलर ने कुश्‍ती से संन्‍यास ले लिया है। वहीं प्रधानमंंत्री नरेंद्र मोदी ने भी विनेश के लिए सोशल मीडिया पर पोस्‍ट की है।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 09:47 AM (IST)
Hero Image
लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी से पास आउट हैं विनेश फोगाट

जागरण संवाददाता, जालंधर। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) को पेरिस ओलंपिक (Paris Olympics 2024) के फाइनल में पहुंचने के बाद डिसक्वालीफाई कर दिया गया। इससे पूरा देश सदमे में है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर बॉलीवुड स्‍टार तक विनेश के लिए सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर उनका हौसला बढ़ा रहे हैं।

एलपीयू ने अपनी छात्रा विनेश के लिए किया ये एलान

लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (LPU) ने अपनी छात्रा विनेश फोगाट को 25 लाख रुपये का नकद पुरस्कार देने की घोषणा की है। विनेश ने मंगलवार को सेमीफाइनल में क्यूबा की खिलाड़ी को हराकर ओलिंपिक में कुश्ती प्रतियोगिता के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला बनकर इतिहास रच दिया था।

ओलिंपिक से डिस्क्वालिफाई

हालांकि, बुधवार को लगभग 100 ग्राम वजन अधिक होने के कारण उन्हें ओलिंपिक से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया। राज्यसभा सदस्य व यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ. अशोक मित्तल ने कहा कि विनेश अब भी पदक विजेता हैं।

यह भी पढ़ें: Vinesh Phogat: 'विनेश हमारे लिए चैंपियन, हरियाणा में पदक विजेता की तरह मिलेंगी सुविधाएं'; CM नायब सैनी का एलान

उनके समर्पण और कौशल को मान्यता मिलनी चाहिए। उन्हें 25 लाख पुरस्कार राशि प्रदान करने पर गर्व है। उन्होंने कहा कि यूनिवर्सिटी ने स्वर्ण पदक छात्राओं को पचास लाख और रजत पदक विजेताओं के लिए 25 लाख रुपये की राशि नकद देना तय किया है।

विनेश का कुश्‍ती से संन्‍यास

विनेश फोगाट ने गुरुवार को कुश्‍ती से संन्‍यास लेने का एलान किया है। वहीं हरियाणा के मुख्‍यमंत्री नायब सैनी ने राज्‍य में विनेश फोगाट को पदक विजेता की तरह सम्‍मान देने का एलान भी किया है। भारत ने पेरिस ओलंपिक में अब तक तीन कांस्‍य पदक अपने नाम कर लिए हैं।

यह भी पढ़ें: Vinesh Phogat ने संन्यास का एलान किया, कहा- 'मां कुश्ती मुझसे जीत गई और मैं हार गई; माफ करना'

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर