Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Press Day 2022: पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में विशेष सेशन का आयोजन, वक्ताओं ने रखे विचार

National Press Day 2022 पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय प्रेस दिवस धूमधाम से मनाया गया। वक्ताओं ने अपने विचार रखे और सभी को इससे जुड़ी जानकारियां दी। इस अवसर पर विभाग की तरफ से नेशनल प्रेस डे का केक भी काटा गया।

By Ankit SharmaEdited By: DeepikaUpdated: Thu, 17 Nov 2022 10:36 AM (IST)
Hero Image
पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी में मनाया गया राष्ट्रीय प्रेस दिवस। (सांकेतिक)

जागरण संवाददाता, जालंधर। National Press Day 2022: पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी (पीटीयू) में राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर विशेष सेशन का आयोजन किया गया। इस दौरान वक्ताओं ने अपने विचार रखे। उन्होंने बताया कि पत्रकारिता में चुनौतियां बेहद हैं, तो अवसर भी आपार हैं। यह अवसर दूसरे पेशे से कहीं अधिक एक्सपोजर वाले हैं। कार्पोरेट के दखल के बावजूद नैतिक पत्रकारिता करने वाले पत्रकार कम नहीं हैं।

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. एसके मिश्रा ने प्रोग्राम के मेजबान मंडल की अध्यक्षता की। रजिस्ट्रार डा. एसके मिश्रा ने कहा कि पत्रकारिता प्रोफेशन से अधिक पैशन पर निर्भर करती है। उन्होंने कहा कि इसमें जहां ढेर सारी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, वहीं सुनहरे अवसरों की भी भरमार है।

पत्रकारिता एक पैशन के साथ की जाती है और तथ्यों को मुख्य रखते हुए सारी जानकारी देश व समाज के सामने रखी जा सकती है। इस सेशन में पहुंचे पत्रकारों ने बताया कि कैसे एक टीवी एंकर व पत्रकार को लाइव सेशन संभालना होता है। इसमें एक वाक्य पूछने पर उसके आगे-पीछे के पहलुओं से अवगत करवाना पड़ता है।

साथ ही उन्होंने लाइव रिपोर्टिंग एवं सेंसिटिव मुद्दों की कवरेज करते हुए खुद के बचाव के बारे में भी जानकारी दी। प्रोग्राम में एक्सपर्ट वक्ताओं का स्वागत पत्रकारिता विभाग के हेड डा. रणबीर सिंह और सहायक प्रोफेसर डा. एकता महाजन ने किया। धन्यवाद प्रस्ताव यूनिवर्सिटी के डिप्टी रजिस्ट्रार रजनीश शर्मा की तरफ से पढ़ा गया।

विद्यार्थी सक्षम की तरफ से बनाई वीडियो की जमकर तारीफ हुई। निखिल शर्मा ने डिपार्टमेंट फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी के निर्देशन की जिम्मेदारी बखूबी संभाली। समारोह में विभाग की फैकल्टी डा. बलबीर कुमार, मंगला साहनी व एचके सिंह उपस्थित रहे। इस अवसर पर विभाग की तरफ से नेशनल प्रेस डे का केक भी काटा गया।

यह भी पढ़ेंः- Mohinder Munshi Hockey Tournament: क्वार्टर फाइनल में भिड़ेंगी 8 टीमें, सेमीफाइनल में जगह बनाने की कोशिश

यह भी पढ़ेंः- Punjab Crime: अमृतसर पुलिस ने फिरोजपुर से 2 आतंकी किए गिरफ्तार; 3 ग्रेनेड और एक लाख की करंसी बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें