Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राजस्थान में शिक्षक की पिटाई से अनुसूचित जाति के छात्र की मौत, जालंधर में नेशनल वाल्मीकि सभा ने कैंडल मार्च निकाल दी श्रद्धांजलि

राजस्थान के जालौर में हुई घटना का विरोध जालंधर में भी देखने को मिला। दरअसल नेशनल वाल्मीकि सभा के चेयरमैन सोनू हंस और प्रधान करण थापर की अगुवाई में स्थानीय नामदेव चौक से लेकर संविधान चौक तक कैंडल मार्च निकालकर दलित बच्चे को श्रद्धांजलि दी गई।

By DeepikaEdited By: Updated: Mon, 22 Aug 2022 09:47 AM (IST)
Hero Image
कैंडल मार्च करते हुए नेशनल वाल्मीकि सभा के सदस्य। (जागरण)

जागरण संवाददाता, जालंधर। राजस्थान के जालौर में हुई अनुसूचित जाति के छात्र की मौत मामले को लेकर राजनीति तेज हो गई है। इस घटना को लेकर जालंधर में भी विरोध देखने को मिल रहा है। दरअसल, नेशनल वाल्मीकि सभा के चेयरमैन सोनू हंस और प्रधान करण थापर की अगुवाई में स्थानीय नामदेव चौक से लेकर संविधान चौक तक कैंडल मार्च निकालकर बच्चे को श्रद्धांजलि दी गई।

इस मौके प्रधान करण थापर ने कहा कि देश को आजाद हुए 75 वर्ष हो चुके हैं। सभी राजनितिक पार्टियों ने अपने-अपने स्तर पर तिरंगा फहराकर बड़ी ही श्रद्धा और प्रेमभाव से सच्चे भारतीय होने का प्रमाण दिया, लेकिन उस मासूम बच्चे ने एक मटकी में से पानी पीने पर अपनी जान क्यों गंवाई? क्या वह आजाद भारत का बच्चा नहीं था?

उन्होंने कहा कि डा भीमराव आम्बेडकर जी ने जातिवाद और छुआछूत को अपराध घोषित किया हुआ है, लेकिन आज भी अपने आप को सच्चे देशप्रेमी समझने वाले घटिया मानसिकता के लोग इस गंदी प्रथा को अपनाए हुए हैं। वह देश के नागरिक कहलाने के लायक नहीं है, जो ऐसी प्रथा को बढ़ावा दें रहे हैं। ऐसे आपराधिक लोगों पर कानूनी कार्यवाही करके जेल मे बंद कर देना चाहिए, ताकि खुशहाल भारत का निर्माण हो सकें।

चेयरमैन सोनू हंस ने कहा कि आज हर कोई अपने देश को छोड़कर विदेश में रहना चाहता है। इसकी वजह सरकारें हैं, जो आज भी हमारे देश को धर्म और जातपात के नाम पर बांट रही हैं। सभी वर्गों के लोगों को ऐसी घटिया मानसिकता वाली सरकारों का विरोध करना चाहिए।

उप चेयरमैन ऋषि सोंधी और प्रवक्ता व सीनियर उप प्रधान दीपक नाहर ने इस दर्दनाक घटना की कड़े शब्दों में निंदा की और राजस्थान सरकार से मांग की है कि जल्द से जल्द दोषी टीचर को सजा दीं जाए। इसके इलावा कई अन्य गणमान्य लोगों ने भी अपने विचार दिए।

उप प्रधान सुनील गिल, मीडिया प्रभारी विनोद नाहर, शहरी प्रधान राहुल सहोता, सीनियर नेता सुरेश, लीगल टीम प्रधान एडवोकेट कुलदीप भट्टी, जनरल सेक्ट्री एडवोकेट करण खुल्लर, एडवोकेट जतिन हंस, मनी नाहर, सनी सिधु, दिलीप वडेच, सुनील वडे गढ़ा हल्का प्रधान, आनंद, राजू अनजान, हरीश महिमा, रिंकू भट्टी, एडवोकेट अमित महिमा, यूथ एकता दल से रवि बेगनिया, अजय बेगनिया, सनी बस्ती दानिशमंदा, युवा यूनिटी से विक्की पदम, नौजवान एकता से राजन शर्मा, सनी एकलव्य, रिंकू काजी मंडी, सोनू हंस कुकड़ पिंड, अमित सभरवाल, मीता, सुनील, सनी, विशाल द्रविड़, अविनाश सोंधी, राहुल, विजय अटवाल, हन्नी जालंदरी, रवि थापर, रवि दानव, राजेश नाहर कैंट, अतुल सहोता व अन्य लोग इस कैंडल मार्च में शामिल हुए।

यह भी पढ़ेंः- Punjab IED Case: गैंगस्टर रिंदा के खिलाफ गवाही रोकने के लिए SI की बोलेरो में फिट की थी आइईडी, लुधियाना में रची साजिश