Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NIA: एनआइए ने पीएयू में दी दबिश, बंगाल के एक छात्र से की पूछताछ, साथ ले गई लैपटॉप और मोबाइल

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने गुरुवार को पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के हास्टल में दबिश दी और एक छात्र से सवा छह घंटे तक पूछताछ की और उसका लैपटॉप और मोबाइल फोन अपने साथ ले गई। छात्र के तार प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आइएसआइएस से जुड़े हो सकते हैं। जिस छात्र से एनआइए ने पूछताछ की वह शांत स्वभाव का है।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Sat, 16 Sep 2023 10:28 PM (IST)
Hero Image
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम ने बंगाल के छात्र से सवा छह घंटे तक पूछताछ की

लुधियाना, जागरण संवाददाता: पंजाब कृषि विश्वविद्यालय (पीएयू) के हास्टल में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की टीम ने बंगाल के छात्र से सवा छह घंटे तक गुरुवार को पूछताछ की और उसका लैपटॉप और मोबाइल फोन अपने साथ ले गई। छात्र के तार प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन आइएसआइएस से जुड़े हो सकते हैं।

एनआइए ने छह राज्यों में की पूछताछ

एनआइए के अनुसार पिछले दिनों देश में आतंक फैलाने की साजिश रचने के मामले में आइएसआइएस झारखंड माड्यूल केस में एक आरोपित पकड़ा गया था, जिसके बाद एनआइए ने छह राज्यों में अलग-अलग स्थानों पर दबिश देकर पूछताछ की।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के एक छात्र की इसी साल जुलाई में गिरफ्तारी के बाद आइएसआइएस के झारखंड माड्यूल का पर्दाफाश हुआ था। फैजन नामक छात्र कट्टरपंथी दल के सदस्य के संपर्क में आया, जो एएमयू के पास रहता था। देशभर में गुरुवार को नौ स्थानों पर एनआइए ने रेड की थी और इसमें से एक रेड पीएयू के हास्टल में हुई थी।

यह भी पढ़ें- Singer Shubh: भारतीय जनता युवा मोर्चा ने फाड़े कैनेडियन रैपर शुभ के कॉन्सर्ट के पोस्टर, शो रद्द करने की मांग

इन जगहों पर भी हुई रेड

लुधियाना के अलावा बिहार के सिवान, उत्तर प्रदेश के जौनपुर, आजमगढ़ और महाराजगंज, मध्य प्रदेश के रतलाम, गोवा के साउथ गोवा, कर्नाटक के यादगीर, महाराष्ट्र के मुंबई में एनआइए ने रेड की। रत्तलाम से एनआइए ने 23 वर्षीय उमर को गिरफ्तार किया है।

उमर की आतंकी साजिश में मुख्य भूमिका थी। वह इंटरनेट मीडिया के प्लेटफार्म से आइएसआइएस का प्रचार करता था। साथ ही कट्टरपंथ और आतंकी गतिविधियों में शामिल करने के लिए युवाओं की भर्ती किया करता था। उसके पास से आइएसआइएस के प्रचार वाली सामग्री, डाटा और वीडियो बरामद हुए।

यह भी पढ़ें- बठिंडा में युवक की तेजधार हथियारों से काटकर हत्या, पुलिस ने 9 लोगों पर किया हत्या का मामला दर्ज

गुरुवार को सुबह ही एनआइए की टीम पीएयू कैंपस में लगभग पांच बजे पहुंची थी और छात्र से लगभग सवा छह घंटे पूछताछ की थी। छात्र से पूछताछ के दौरान पूरे हास्टल को सील कर दिया गया। इस दौरान किसी को न अंदर जाने की इजाजत थी और न बाहर आने की।

बेहद खर्चीला व ब्रांडेड कपड़ों का शौकीन है छात्र

जिस छात्र से एनआइए ने पूछताछ की उसके बारे में हास्टल के छात्रों का कहना है कि वह शांत स्वभाव का है। अलग-थलग रहने के अलावा किसी से बातचीत नहीं करता है। वह पढ़ाई में भी अच्छा है और बेहद खर्चीला है। ब्रांडेड कपड़ों का शौकीन है। दो दिन पहले घर से लौटा है और दो-तीन बैग में काफी सामान लेकर आया था। जांच के दौरान एनआइए ने सारे सामान की जांच की। साथ ही उसके व्यवहार के संबंध में अफसरों, वार्डन और रुम मेट से भी पूछताछ की।